Move to Jagran APP

Ram Navami 2021: रामनवमी पर इन मंदिराें में विशेष पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व

Ram Navami 2021 इस साल रामनवमी दिन बुधवार 21 अप्रैल को मनाया जा रहा है। इस दिन अयोध्या समेत तमाम श्रीराम मंदिरों में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव धूम-धाम से मनाया जाएगा। रामनवमी तिथि को प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव पर विधि-विधान से पूजा-पाठ करने की पौराणिक मान्यता रही है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 06:14 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 07:48 AM (IST)
Ram Navami 2021: रामनवमी पर इन मंदिराें में विशेष पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व
Ram Navami 2021: इस साल रामनवमी दिन बुधवार 21 अप्रैल को मनाया जा रहा है।

रांची, जासं। Ram Navami 2021 इस साल रामनवमी दिन बुधवार 21 अप्रैल को मनाया जा रहा है। इस दिन अयोध्या समेत तमाम श्रीराम मंदिरों में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव धूम-धाम से मनाया जाएगा। रामनवमी तिथि को प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव पर देशभर में विधि-विधान से पूजा-पाठ करने की पौराणिक मान्यता रही है। पुराणोंं के अनुसार, भगवान श्रीराम का जन्म त्रेतायुग, चैत्र मास की शुक्ल पक्ष नवमी को अयोध्या में हुआ था। रामनवमी को भगवान श्रीराम के जन्मदिवस के नाम से भी जाना जाता है।

loksabha election banner

आ रहे हैं मर्यादा पुरुषोत्तम, घर से लेकर मंदिरों तक में तैयारियां शुरू, अखाड़े तैयार

भए प्रगट कृपाला, दीनदयाला, कौसल्या हितकारी। हरषित महतारी, मुनि मन हारी, अद्भुत रूप बिचारी...। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जन्म उत्सव पर होने वाला यह गीत बुधवार को मंदिराें में एक बार फिर गूंजने वाला है। भगवान राम के जन्म का शुभ मुहूर्त 21 अप्रैल सुबह 11 बजकर 02 मिनट से दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। ज्योतिष के विद्वान पंडित राकेश उपाध्याय के अनुसार, पूजन अवधि करीब दो घंटे 36 मिनट की रहेगी। उन्होंने बताया कि चैत रामनवमी का समापन राम जन्म उत्सव के साथ होगा।

राजधानी रांची में मंदिरों से लेकर घरों तक में मंगलवार को इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई। मंगलवार को लोगाें ने रामनवमी का व्रत रखा। भगवान राम के जन्म का प्रसाद लेकर लोग अपना व्रत तोड़ेंगे। कोरोना महामारी के कारण इस बार रामनवमी का जुलूस नहीं निकल रहा। मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना होगी। हालांकि, कई मंदिरों में बाहरी लोगों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मंदिरों से लेकर अखाड़े तक के ध्वज बदले जाएंगे। युवा रांची महानगर रामनवमी पूजा समिति ने शहीद चौक से फिरायालाल होते हुए सर्जना चौक तक छह-छह फीट की दूरी पर बांस के डंडे में बजरंग बली का झंडा लगाया जाएगा।

हिनू महावीर मंदिर में सुबह चार बजे होगी रामनवमी पूजा

हिनू चाैक स्थित श्रीमहावीर मंदिर में रामनवमी पूजा सरकारी गाइडलाइन के अनुसार, संपन्न होगा। प्रथम पूजा सुबह चार बजे से होगी। इसमें सीमित संख्या में कमेटी के सदस्य शामिल होंगे। पूजा के बाद मंदिर का पट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाएगा। मंदिर कमेटी के मीडिया प्रभारी उदय झा ने पूजा में भाग लेने वाले कमेटी सदस्यों से समय पर मंदिर पहुंचने को कहा। साथ ही, रामनवमी के दिन सभी रामभक्तों को अपने-अपने घरों में महावीरी ध्वज लगाने की अपील की। कहा कि श्रीराम का जन्मोत्सव अपने-अपने घरों में ही मनाएं।

हो चुकी है पूरी तैयारी

श्री महावीर मंडल रांची के अध्यक्ष विक्रम सिंह एवं मंत्री राहुल सिन्हा चंकी की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें  श्री चैती दुर्गापूजा समिति के महामंत्री गोपाल पारीक एवं श्री महावीर मंडल हिनू के अध्यक्ष मुन्ना अग्रवाल को पदेन उपाध्यक्ष बनाया गया। बैठक में रामनवमी महोत्सव के सफल आयोजन के अवसर पर टोला प्रभारी सह प्रभारी की घोषणा की गई। तय हुआ कि रामनवमी महोत्सव के दिन शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पूरे विधि विधान के साथ मंदिर एवं अखाड़ा में पूजा-अर्चना किया जाएगा। हनुमान जयंती के दिन दीपोत्सव मनाया जाएगा। बैठक में मुख्य रूप से श्री महावीर मंडल रांची के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन मिश्रा, हीरालाल साहू, रामधन बर्मन, विजय बर्मन, विजय साहू, सागर वर्मा आदि उपस्थित थे।

टोला प्रभारी एवं सह प्रभारी की घोषणा की गई।

  • -चुटिया प्रभारी बाबूलाल, सह प्रभारी कैलाश केसरी,
  • -पुनदाग प्रभारी अमरदीप साहू, सह प्रभारी धनराज उस्ताद,
  • -कांके रोड प्रभारी नकुल तिर्की, शाह प्रभारी बलराम प्रसाद, अर्जुन राम
  • -हिंदपीढ़ी प्रभारी लंकेश सिंह, सह प्रभारी इंदर सिंह, अप्पू मालाकार, राम अनुज सिंह
  • -कोकर रोड प्रभारी युवराज पासवान, सह प्रभारी दीपू राम, छोटू पासवान
  • -बड़ागाई प्रभारी वीरेंद्र साहू, सह प्रभारी जीवाधन प्रसाद, शेखर साहू
  • -बरियातू क्षेत्र प्रभारी सुनील शर्मा, सह प्रभारी सुनील कुमार बॉबी, राकेश महेंद्रु
  • -लालपुर प्रभारी बजरंग वर्मा
  • -थड़पकना प्रभारी उपेंद्र रजक
  • -लोवाडीह प्रभारी प्रदीप साहू, सह प्रभारी पप्पू सिंह
  • -चर्च रोड प्रभारी शनि साहू
  • -हिनू महावीर मंडल प्रभारी सुरेश, सह प्रभारी पीयूष आनंद
  • -पंडरा प्रभारी - अजय सिंह , अशोक यादव , सह प्रभारी - बबन प्रसाद, रमाशंकर तिवारी
  • -रातू रोड- प्रभारी सुजीत सिंह, शैलेश्वर दयाल सिंह सह प्रभारी - संतोष गुप्ता
  • - बजरा: प्रभारी - सुबेष पांडेय , अशोक वर्मा , सह प्रभारी - रमाकांत ओझा

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.