प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूछा- सुशांत जी अपनी टीम को कैसे मोटिवेट करते हैं, देखें वीड‍ियो

Jharkhand News प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिमडेगा जिले में किए जा रहे कार्यों के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिमडेगा डीसी सुशांत गौरव से जानकारी ली। सिमडेगा डीसी सुशांत गौरव ने आकांक्षी जिला के तहत किए जा रहे कार्यों व जिला की स्थिति से अवगत कराया।

Sanjay KumarPublish: Sat, 22 Jan 2022 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 01:55 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूछा- सुशांत जी अपनी टीम को कैसे मोटिवेट करते हैं, देखें वीड‍ियो

सिमडेगा, जागरण संवाददाता। Jharkhand News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकांक्षी जिला योजना के तहत सिमडेगा जिले में किए जा रहे कार्यों के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिमडेगा डीसी सुशांत गौरव से जानकारी ली। पीएम ने डीसी से पूछा की सुशांत जी! आप अपने अधिकारियों की टीम को मोटिवेट कैसे करते हैं। इसपर सिमडेगा डीसी ने कहा कि सर वे अपनी टीम के लोगों समय-समय पर लोगों को मोटिवेट करते हैं।

लोग एक दिन नहीं, बल्कि हर दिन समय पर आएं ऑफिस

उन्होंने कहा कि उनमे मुख्य रूप से सेवा का भाव जगाना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही अनुशासन भी एक अहम हिस्सा है।

जिसमें लोगों को बताया जाता है कि ऑफिस में लोग एक दिन नहीं, बल्कि हर दिन समय पर आएं। इसके अलावा रैंकिंग के आधार भी अच्छे कार्य के लिए लोगों को पुरस्कृत किया जाता है।

कृषि उत्पादकता में कमी के कारण सिमडेगा में गरीबी ब्याप्त है : डीसी

सिमडेगा डीसी सुशांत गौरव ने इसके पहले उपायुक्त ने जिले में आकांक्षी जिला के तहत किए जा रहे कार्यों व जिला की स्थिति से भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सिमडेगा पठारी क्षेत्र वाला जिला है। जहां की मिट्टी अम्लीय है। कृषि उत्पादकता में कमी के कारण सिमडेगा में गरीबी ब्याप्त है।

सिमडेगा में सालों भर की जा रही है खेती

डीसी ने कहा कि हालांकि आकांक्षी जिला कार्यक्रम शुरू होने के बाद जन भागीदारी से 1500 परिवारों को जोड़ते हुए 5 हजार एकड़ भूमि में सोलर लिफ्ट इरिगेशन के माध्यम से सिमडेगा में सालों भर खेती की जा रही है। 2500 एकड़ में रागी की खेती कराई गई है। कृषि उत्पादन में वृद्धि से जिले में कुपोषण एवं एनीमिया की समस्या को दूर करने में सहायक साबित हुई है।

गर्ल्स एनरोलमेंट में 12 प्रतिशत की हुई है वृद्धि

उपायुक्त ने बताया कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत सिमडेगा जिला सभी पांच इंडिकेटर पर 30 प्रतिशत से अधिक उपलब्धि हासिल करते हुए पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। शिक्षा के क्षेत्र में शत प्रतिशत स्कूलों में विद्युतीकरण कराया गया है। इससे गर्ल्स एनरोलमेंट में 12 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

सिमडेगा की हॉकी खिलाड़ी टोक्यो ओलिम्पिक तक पहुंची

उन्होंने आगे कहा कि जिले में खेल को बढ़ावा देने के लिए 30 स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम व दो इंडोर स्टेडियम शामिल है। जिले में गत वर्ष दो-दो राष्ट्रीय स्तर की हॉकी प्रतियोगिता आयोजित की गई। सिमडेगा की बड़कीछापर की हॉकी खिलाड़ी सलीमा टेटे टोक्यो ओलिम्पिक तक पहुंची।

गुड गवर्नेंस के तहत ई-ऑफिस का सफलतापूर्वक संचालन

अंत सिमडेगा डीसी सुशांत गौरव ने कहा कि गुड गवर्नेंस के तहत ई-ऑफिस का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। जिससे तुरंत डिसिजन लेने में मदद मिली है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अच्छी पहल की गई है। ऑक्सीजन प्लांट एवं सिटी स्कैन,सीटी स्कैन की सुविधा दी गई है।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने सिमडेगा उपायुक्त से की बात, देखें विडियो

Edited By Sanjay Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम