Move to Jagran APP

बाजार में दाम नहीं मिला तो किसान ने ट्रैक्टर से जोत दिया मूली लगा खेत, जानिए क्या कहा किसान ने

बाजार में किसानों को सब्जियों का उचित दाम नहीं मिल रहा है। सब्जियाें के दाम तेजी से घटने लगे हैं। क्षुब्ध होकर गोला प्रखंड के नौवाबाग़ीचा पंचायत के एक किसान अरुण कुमार महतो ने करीब 70 क्विंटल तैयार मूली फसल की खेत को ट्रैक्टर लगवाकर जुताई करा दिया।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 12:37 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 12:37 PM (IST)
बाजार में दाम नहीं मिला तो किसान ने ट्रैक्टर से जोत दिया मूली लगा खेत, जानिए क्या कहा किसान ने
बाजार में उचित दाम नहीं मिलने पर किसान ने मूली लगा खेत जोत दिया

गोला (रामगढ़)। बाजार में अब किसानों को सब्जियों का उचित दाम नहीं मिल रहा है। सब्जियाें के दाम तेजी से घटने लगे हैं। 15-20 दिन पहले तक मूली की कीमत प्रतिकिलो 30 से लेकर 40 रुपये थी। लेकिन अभी रामगढ़ के बाजार में तीन से पांच रुपये में प्रति किलो मूली बिक रही है। इससे क्षुब्ध होकर गोला प्रखंड के नौवाबाग़ीचा पंचायत के एक किसान अरुण कुमार महतो ने मंगलवार की सुबह करीब 70 क्विंटल तैयार मूली फसल की खेत को ट्रैक्टर लगवाकर जुताई करा दिया।

loksabha election banner

वर्तमान बाजार भाव से दुखी किसान अरुण महतो ने बताया बाजार में सही कीमत नहीं मिलने व गांव से बाजार दूर होने के कारण अपने खेत में लगी मूली को जुताई करा दिया। बाजार में मूली की वर्तमान कीमत तीन से पांच रुपये प्रति किलो है। जबकि इससे ज्यादा मूली को खेत से उखाड़ कर पानी से धुलवाने और फिर बाजार तक पहुंचाने में खर्च हो जाता है। 

किसान अरुण महतो ने  सरकार से नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों के लिए बाजार की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। बाहर के व्यापारी भी यहां नहीं पहुंच पाते हैं। जब भी चुनाव आता है तब किसानों और मजदूरों के विकास के बारे में सरकार लंबी-लंबी बातें करती है। सरकार को ईमानदारी से किसानों की फसलों को दाम देने की रणनीति बनानी चाहिए तथा बाजार की व्यवस्था राज्य व राज्य के बाहर बेहतर करने पर जोर दिया जाना चाहिए। अन्यथा किसानों को अब खेती छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.