Kaushal Vikas Yojana 3.0: भोक्‍ता बोले-सबको रोजगार, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा फेज शुरू

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana झारखंड में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण सोमवार को शुरू हो गया। श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने इस योजना के तहत तुपुदाना में तैयार क्लासरूम तथा लैब का शुभारंभ किया।

Alok ShahiPublish: Mon, 01 Mar 2021 04:42 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 06:47 AM (IST)
Kaushal Vikas Yojana 3.0: भोक्‍ता बोले-सबको रोजगार, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा फेज शुरू

रांची, राज्य ब्यूरो। PMKVY 3.0, Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा है कि युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार दिलाने का कार्य होगा। मंत्री सोमवार को प्रशिक्षण प्रदाता संस्था रूरल साेसाइटी ऑफ झारखंड हेल्थ एंड एजुकेशन के तुपुदाना स्थित केन्द्र प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तृतीय चरण के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि कौशल विकास कार्यक्रम युवाओं को हुनरमंद बनाने का सबसे बेहतर कार्यक्रम है। उन्होंने सभी सहयोगी संस्थाओं से समेकित प्रयास करने और कौशल विकास कार्यक्रम को अंतिम लाभुक वर्ग तक पहुंचाने की अपील की। इस अवसर पर विभागीय सचिव प्रवीण कुमार टोप्पो ने कौशल विकास कार्यक्रम में अधिक से अधिक प्लेसमेंट उपलब्ध कराने पर जोर दिया।

उन्होंने सोमवार से खुल रहे कौशल विकास केंद्रों में कोरोना से बचाव को लेकर सारे दिशा-निर्देश का सख्ती से अनुपालन करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत के अवसर पर पंजीकृत प्रशिक्षुओं के बीच प्रशिक्षण किट का वितरण किया गया। साथ ही मंत्री ने नर्सिंग सेक्टर के प्रशिक्षण कार्यक्रम जनरल ड्यूटी अस्सिटेंट एवं ब्यूटीशियन थेरेपी के प्रशिक्षण वर्ग एवं प्रयोगशाला का विधिवत शुभारंभ किया।

इस मौके पर मिशन निदेशक सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सुनील कुमार, उपसचिव भैया रजनीश, संस्थान की सचिव अदिति सिन्हा आदि उपस्थित थे। झारखंड में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण सोमवार को शुरू हो गया। श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने इस मौके पर तुपुदाना में तैयार क्लासरूम तथा लैब का शुभारंभ किया तथा प्रशिक्षुओं के बीच किट का वितरण किया। बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के अंतर्गत नई पीढ़ी तथा उद्योगों की जरूरतों के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अब इस योजना में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को जोड़ा गया है।

जम्मू- कश्मीर की टीम ने सीखीं मनरेगा के तहत हाेने वाले सोशल आडिट की बारीकियां

रांची मनरेगा के तहत झारखंड में किए जा रहे कार्य और उन कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण (सोशल आडिट) की बारीकियां सीखने के लिए जम्मू-कश्मीर की एक टीम इन दिनों झारखंड दौरे पर है। इस टीम का नेतृत्व वहां की सोशल ऑडिट यूनिट की निदेशक शाफिया कर रही हैं। यह दल झारखंड में सामाजिक अंकेक्षण की प्रक्रिया और सामुदायिक भागीदारी के विभिन्न आयामों का अध्ययन करेगी।

इस टीम ने झारखंड के विभिन्न जिलों का स्थल भ्रमण कर सोशल आडिट के तहत किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया है। इस क्रम में टीम ने 24 फरवरी को रामगढ़, 25 फरवरी को रांची जिले के नगडी प्रखंड की दो पंचायतों का दौरा किया। टीम ने हजारीबाग जिले में जिला स्तरीय समीक्षा समिति में भी भाग लिया। 26 फरवरी को टीम ने ग्रामीण विकास सचिव से मुलाकात की। 

Edited By Alok Shahi

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept