Move to Jagran APP

JACः बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए माडल प्रश्रपत्र के उत्तर को बार-बार लिखकर करें अभ्यास

JACः झारखंड अधिविध परिषद द्वारा आयोजित माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 मार्च में आयोजित होनी है । पिछले वर्ष कोविड 19 की वजह से लगभग पूरे वर्ष विद्यालय स्तर पर पठन-पाठन स्थगित रखने को बाध्य होना पड़ा था । परीक्षा की तैयारी के लिए कई टिप्स दिए गए हैं।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 11:36 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 11:36 AM (IST)
JACः बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए माडल प्रश्रपत्र के उत्तर को बार-बार लिखकर करें अभ्यास
बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए माडल प्रश्रपत्र के उत्तर को बार-बार लिखकर अभ्यास करें।

रांची, जासं। झारखंड अधिविध परिषद द्वारा आयोजित माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 मार्च  में आयोजित होनी है । पिछले वर्ष कोविड 19 की वजह से लगभग पूरे वर्ष विद्यालय स्तर पर पठन-पाठन स्थगित रखने को बाध्य होना पड़ा था । ऐसे में आनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई जारी रखी गई एवं शिक्षकों द्वारा बच्चों को आवश्यक सहयोग एवं पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई गई ।

loksabha election banner

अब जब कोविड 19 का प्रभाव थोड़ा कम प्रतीत हो रहा है तो छात्र-छात्राएं पुनः विद्यालय आकर अपनी पढ़ाई शुरू कर पा रहे हैं। परंतु बोर्ड परीक्षा में अब दो महीने का वक्त बचा है । कोविड महामारी के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने भी समय रहते पाठ्यक्रम में आवश्यक बदलाव किए हैं ताकि विद्यार्थियों को समय पर पाठ्यक्रम पूरा करने में कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े । विशेषकर दसवीं और बारहवीं के वैसे छात्र-छात्राएं जो इस बार बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे हैं उनकी कठिनाईयों को ध्यान में रखकर पाठ्यक्रम में आवश्यक बदलाव किये गए हैं । ऐसे में बचे हुए समय में विद्यार्थियों को सटीक रणनीति के तहत न सिर्फ अपने पाठ्यक्रम को ससमय पूरा करने का दबाब है, बल्कि परीक्षा से पहले उसे एक बार अच्छे से दोहरानी की भी आवश्यकता है ।

मारवाड़ी +2 उच्च विद्यालय, रांची के पीजीटी (अंग्रेजी) परितोष कुमार चौधरी ने दिए टिप्स

● चूंकि इस बार की बोर्ड परीक्षा बदले हुए पाठ्यक्रम और पैटर्न पर आयोजित की जाएगी, इसलिए प्रश्नपत्र के बदले हुए प्रारूप को अच्छे से समझने की आवश्यकता है। इसके लिए  जैक के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हुए माडल प्रश्रपत्र का अच्छे से अध्ययन कर उसके प्रश्रपत्र  प्रारूप से भलीभांति अवगत होना जरूरी है ।

● इस बार के अंग्रेजी विषय के प्रश्नपत्र में वस्तुनिष्ठ (बहुबिकल्पीय) प्रश्नों की संख्या ज्यादा होगी। अतः प्रत्येक चैप्टर की कहानी या कविता को अच्छे से समझने की आवश्यकता है। क्योंकि ऐसे प्रश्न अक्सर कहानी या कविता की बारीकियों पर आधारित होती है ।

● प्रश्रपत्र को पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है, जिसका उपयोग परीक्षार्थी को उत्तर लिखने के प्रारूप संबंधी रणनीति बनाने में करना चाहिए ।

● पैसेज वाले प्रश्नों के उत्तर लिखने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि पैसेज को पढ़ने से पहले उसके नीचे दिये गए पैसेज से संबंधित सभी प्रश्नों को अच्छे से पढ़ लिया जाय । इससे जब परीक्षार्थी पैसेज को पढ़ेंगे तो उन्हें पढ़े हुए प्रश्न याद आएंगे और उत्तर खोजने में उन्हें आसानी होगी और समय की भी बचत होगी ।

● जैक द्वारा जल्द ही इसके आधिकारिक वेबसाइट में जारी होने वाले माडल प्रश्रपत्र के उत्तर को बार-बार लिखकर अभ्यास करना चाहिए ।

● पाठ्यक्रम की सभी कवितओं और उनके कवियों के नाम अच्छी तरह याद कर लेने की आवश्यकता है, साथ ही सभी कहानियों के प्रमुख पात्रों एवं घटनाक्रम को अच्छी तरह याद कर लेना चाहिए ।

● उत्तर लिखने के क्रम में शब्द सीमा का ध्यान अवश्य रखा जाए। आवश्यक शब्द सीमा से ज्यादा लिखने पर परीक्षक द्वारा ज्यादा अंक नहीं दिए जाते, वल्कि अंक कम कर दिए जाते हैं ।

● परीक्षार्थी को प्रश्रपत्र में दिए गए सभी अनुदेशों का अच्छी तरह पालन करना चाहिए । सभी प्रश्नों का उत्तर सरल और स्पष्ट भाषा में लिखने का प्रयास करने की आवश्यकता है । भाषा की स्पष्टता  जितनी ज्यादा होगी, परीक्षक को उत्तर को समझने में उतनी ही आसानी होगी ।

● विगत पांच वर्षों के प्रश्रपत्र का उत्तर बार-बार लिखकर अभ्यास करना चाहिए, इससे परीक्षार्थी का आत्मविश्वास बढ़ेगा और परीक्षा कक्ष में वे ज्यादा सहज महसूस करेंगे ।

● राइटिंग सेक्शन में कोविड 19 महामारी से संबंधित प्रश्न इस बार की बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने की प्रवल संभावना है, अतः इस महामारी के सभी पहलुओं का अच्छे से अध्ययन करना परीक्षा के दृष्टिकोण से लाभदायक सिद्ध हो सकता है ।

● सभी प्रश्नों के उत्तर यथासंभव अपनी भाषा में ही लिखने का अभ्यास करना चाहिए । किताबी भाषा का प्रयोग करने से बचना चाहिए ।

उपरोक्त सभी सलाहों का अच्छे से अनुकरण करने से निश्चित ही अंग्रेजी विषय की परीक्षा में बेहतर अंक अर्जित किये जा सकते हैं ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.