Move to Jagran APP

चतरा में जल्द शुरु होगा पावर ग्रिड, बिजली कटौती से मिलेगा निजात

Chatra News इटखोरी के चोरकारी गांव में नवनिर्मित पावर ग्रिड सब स्टेशन में 80 मेगावाट बिजली आपूर्ति की क्षमता है। यह पावर ग्रिड सबस्टेशन मदर ग्रिड है। इसमें चार मिनी पावर ग्रिड सबस्टेशन को ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से विद्युत पावर उपलब्ध कराने की भी क्षमता है।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 03:40 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 03:40 PM (IST)
चतरा में जल्द शुरु होगा पावर ग्रिड, बिजली कटौती से मिलेगा निजात
चतरा में जल्द शुरु होगा पावर ग्रिड, बिजली कटौती से मिलेगा निजात

चतरा, जागरण संवाददाता। लंबे समय तक बिजली की किल्लत झेलने वाले चतरा जिला का भविष्य बिजली के मामले में काफी उज्जवल होने वाला है। भविष्य में यह जिला 320 मेगावाट बिजली की क्षमता वाला जिला बन जाएगा। वर्तमान समय में चतरा 80 मेगावाट बिजली की खपत कर सकता है। डाढा, सिमरिया तथा हंटरगंज मिनी पावर ग्रिड का संचालन शुरू होने के बाद 240 मेगावाट बिजली की क्षमता जिले में और बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

80 मेगावाट बिजली आपूर्ति की क्षमता है

मालूम हो कि इटखोरी के चोरकारी गांव में नवनिर्मित पावर ग्रिड सब स्टेशन में 80 मेगावाट बिजली आपूर्ति की क्षमता है। यह पावर ग्रिड सबस्टेशन मदर ग्रिड है। इसमें चार मिनी पावर ग्रिड सबस्टेशन को ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से विद्युत पावर उपलब्ध कराने की भी क्षमता है। आने वाले समय में चतरा जिला के तीन मिनी पावर ग्रिड सबस्टेशन को तथा हजारीबाग जिला के एक मिनी पावर ग्रिड सबस्टेशन को ट्रांसमिशन लाइन की बिजली चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन से ही उपलब्ध कराई जाएगी।

डाढा मिनी पावर ग्रिड सबस्टेशन फिलहाल बनकर तैयार

चतरा जिला का डाढा मिनी पावर ग्रिड सबस्टेशन फिलहाल बनकर तैयार हो गया है। जबकि सिमरिया का मिनी पावर ग्रिड सबस्टेशन निर्माणाधीन है। जिले के हंटरगंज प्रखंड में भी एक मिनी पावर ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण किया जाना है। पावर ग्रिड के डीजीएम शिवशंकर प्रसाद बताते हैं कि चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन की तरह ही चतरा के डाढा, सिमरिया तथा हंटरगंज में संचालित होने वाले मिनी पावर ग्रिड सबस्टेशन से भी 80-80 मेगावाट बिजली की आपूर्ति संभव हो सकेगी। इस तरह चतरा जिला 320 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करने वाला जिला बन जाएगा।

दूसरे जिले में भी की जाएगी बिजली की आपूर्ति

पावर ग्रिड के डीजीएम बताते हैं कि आने वाले समय में चतरा से दूसरे जिलों में भी विद्युत की आपूर्ति की जाएगी। क्योंकि 320 मेगावाट बिजली की खपत चतरा जिला में नहीं हो सकती है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में चोरकारी पावर ग्रिड सबस्टेशन से भी हजारीबाग जिला के कुछ क्षेत्रों को बिजली की आपूर्ति की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.