Move to Jagran APP

COVID-19: कोरोना में तुलसी के पॉजिटिव इफेक्ट, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ सर्दी-खांसी से मिल गई मुक्ति

Positive Effect of Using Tulsi कोरोना वायरस महामारी ने भले ही संक्रमण से लोगों को आफत में डाला हो पर लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने की ओर जरूर प्रेरित किया। लोगों ने अब तुलसी के सेवन को अपनी जिंदगी में शामिल कर लिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 09:05 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 10:17 AM (IST)
COVID-19: कोरोना में तुलसी के पॉजिटिव इफेक्ट, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ सर्दी-खांसी से मिल गई मुक्ति
घर के आंगन में लगा पवित्र तुलसी का पौधा। जागरण

लोहरदगा, [राकेश कुमार सिन्हा]। कोरोना काल में तुलसी की चाय और काढ़ा लोगों के दैनिक जीवन में शामिल हो गया है। अब तो इसकी आदत बन गई है। लोग जब तक तुलसी की चाय या काढ़ा का सेवन कर घर से न निकलें, तब तक उन्हें लगता है कि आज कुछ न कुछ छूट रहा है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने अपनी सेहत में सुधार लाना शुरू कर दिया है। ऐसे में मौसमी बीमारियों से काफी हद तक राहत मिल गई है।

loksabha election banner

पहले मौसम जरा भी बदलता था तो बीमारी शुरू। खासकर बच्चों के लिए तो परेशानी हो जाती थी। संक्रमण रोग कोरोना वायरस ने आम लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाया है। लोग अपनी इम्युनिटी बढ़ाने की ओर प्र‍ेरित हुए हैं। लोगों ने अब तुलसी के सेवन को अपनी जिंदगी में शामिल कर लिया है। व्यस्क लोगों के साथ-साथ बच्चों को भी इसकी आदत डाली जा रही है। स्वस्थ रहने को लेकर लोगों ने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहना भी शुरू कर दिया है।

लोगों ने अपने घरों में लगाए तुलसी के पौधे

यूं तो अमूमन हर हिंदू परिवार के घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है। कोरोना वायरस के संक्रमण का दौर जब से शुरू हुआ और लोगों को यह जानकारी हुई कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी का पत्ता काफी कारगर है तो लोगों ने अपने-अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाना शुरू कर दिया। हाल के दो-तीन महीनों में काफी संख्या में लोगों ने अपने-अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाया है।

लोग सुबह और शाम के समय तुलसी की बनी चाय और काढ़ा पीना पसंद करते हैं। लगभग लोग इसकी आदत डाल चुके हैं। इससे लोगों की इम्यूनिटी बढ़ने के साथ-साथ उन्हें संक्रामक बीमारियों से मुक्ति मिलती नजर आ रही है। औषधीय चिकित्सा व्यवस्था से जुड़े लोगों द्वारा भी लगातार इसके लिए जागरूक किया जा रहा है।

पतंजलि ने चलाया जागरूकता अभियान

स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पतंजलि योग समिति की ओर से अभियान चलाया गया। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में लोगों के बीच गिलोय और तुलसी का वितरण किया गया। इससे लोगों में जागरूकता आई। लोगों को बताया गया कि किस प्रकार से तुलसी का सेवन करने से हम कई संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं।

हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हम संक्रमण की चपेट में आने से बच पाएंगे। लोगों की जागरूकता ने उन्हें संक्रमण से अब तक काफी हद तक बचाए रखा है। पतंजलि योग समिति सहित कई संस्थाएं इस दिशा में काम कर रही है। इससे लोगों को काफी लाभ भी मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.