Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले सीएम हेमंत सोरेन, झारखंड में ट्राइबल यूनिवर्सिटी शुरू करने की मांग

हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद कहा कि यह शिष्‍टाचार भेंट थी। पीएम मोदी ने झारखंड के विकास में केंद्र के हरसंभव सहयोग की बात कही है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 02:59 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 07:24 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले सीएम हेमंत सोरेन, झारखंड में ट्राइबल यूनिवर्सिटी शुरू करने की मांग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले सीएम हेमंत सोरेन, झारखंड में ट्राइबल यूनिवर्सिटी शुरू करने की मांग

रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। इस बार मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री के साथ यह उनकी पहली मुलाकात थी। इस क्रम में हेमंत ने राज्य के कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री के साथ विस्तृत चर्चा की। इससे पहले प्रधानमंत्री ने हेमंत को झारखंड के मुख्यमंत्री बनने की शुभकामनाएं दीं, जबकि हेमंत ने प्रधानमंत्री को शॉल ओढ़ाकर तथा प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री से मिलने के बाद हेमंत ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से मिलकर राज्य के विकास में केंद्र से सहयोग की अपेक्षा जताई है। प्रधानमंत्री ने भी समन्वय पर जोर देते हुए भरपूर सहयोग का आश्वासन दिया है। उन्होंने केंद्रीय बजट की तैयारियों को देखते हुए झारखंड में ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्थापना का भी पीएम से अनुरोध किया है। साथ ही इसके लिए केंद्रीय बजट में प्रस्ताव करने का अनुरोध किया।

प्रधानमंत्री ने इसपर भी सकारात्मक रूप से विचार करने का आश्वासन दिया है। हेमंत ने कहा कि वह शीघ्र ही राज्य की आर्थिक स्थिति की समीक्षा करने के बाद दोबारा प्रधानमंत्री से मिलेंगे और राज्य को केंद्र से मिलनेवाले अनुदान तथा झारखंड के अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे। हेमंत ने कहा कि भले ही झारखंड कुछ मामले में अग्रणी राज्यों में शामिल है, लेकिन कई मामलों में यह राज्य काफी पिछड़ा और निचले पायदान पर है। ऐसे में राज्य के विकास के लिए केंद्र का सहयोग जरूरी है।

ट्राइबल यूनिवर्सिटी के बहरागोड़ा और गुमला में खोलने पर है विवाद

झारखंड की पिछली सरकार भी राज्य में ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने पर विचार कर रही थी। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पिछले वर्ष 17 अगस्त को आयोजित बैठक में बहरागोड़ा में इसके खोलने की स्वीकृति यह कहते हुए दी थी कि बहरागोड़ा ओडिशा और पश्चिमी बंगाल से भी नजदीक है।

इससे इन राज्यों के भी छात्र यहां पढऩे आ सकते हैं। बकायदा इस यूनिवर्सिटी के लिए कोल्हान विश्वविद्यालय को जमीन चिह्नित करने का भी निर्देश दिया था। इससे पहले राज्य सरकार गुमला में इस विश्वविद्यालय की स्थापना करना चाह रही थी। बताया जाता है कि केंद्र से ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्वीकृति मिलने पर राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत इसके लिए अनुदान भी मिल सकता है।

खुल सकती है इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की शाखा

वैसे तो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में नए ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्थापना की मांग की है, लेकिन कहा जा रहा है कि केंद्र की पूर्व में राज्य सरकार से जो विमर्श हुआ है, उसके अनुसार मध्य प्रदेश के अमरकंटक स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की शाखा भी झारखंड में खुल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.