Move to Jagran APP

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: झारखंड के किसानों के खाते में पीएम मोदी आज भेजेंगे दो हजार रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली वित्तिय लाभ की राशि सोमवार को दोपहर 12.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आनलाइन कार्यक्रम में जारी करेंगे। इसके तहत राज्य के लाखों केिसानों के खाते में दो हजार रूपए प्राप्त की किस्त भेजी जाएगी।

By Vikram GiriEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 06:14 AM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: झारखंड के किसानों के खाते में पीएम मोदी आज भेजेंगे दो हजार रुपये
झारखंड के किसानों के खाते में पीएम मोदी आज भेजेंगे दो हजार रुपये। जागरण

रांची, जासं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली वित्तिय लाभ की राशि सोमवार को दोपहर 12.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आनलाइन कार्यक्रम में जारी करेंगे। इसके तहत राज्य के लाखों केिसानों के खाते में दो हजार रूपए प्राप्त की किस्त भेजी जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवार को एक वर्ष में छह हजार रुपये देने का प्रावधान है। इस योजना की तीसरी किस्त किसानों के खाते में भेज जा रही है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार के द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि कल आयोजित कार्यक्रम में देश भर के किसानों के खाते में करीब 19,500 करोड़ रूपये एक साथ ट्रांसफर किये जाएगे। इसके बाद वो किसानों से सीधे बात करेंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री देश को संबोधित भी करेंगे। केंद् सरकार के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार अभी तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसान परिवारों को भेजी जा चुकी है।

कुछ परिवार को नहीं मिल रहा है लाभ

कृषि विभाग के द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए कई आवेदनों में पीएफएमएस के द्वारा फंड ट्रांसफर के समय कई गलतियां पायी गयी है। इससे किसानों के लिए रूपए आवंटिंत होने के बाद भी उनके खाते में रूपए नहीं जा रहे हैं। ऐसे किसान जिनके खाते में रूपये नहीं आ रहे हैं। उन्हें सबसे पहले अपने आवेदन का स्टेटस चेक करना चाहिए। कृषि विभाग के द्वारा बताया गया है कि आमतौर पर गलतियां काफी छोटी हैं। मगर इससे पैसे का ट्रांसफर रूका हुआ है। ऐसे में अगर किसानों के आवेदन में कोई गलती है तो वो उनमें सुधार जरूर करवाएं। इन त्रुटियों में सुधार के लिए आधार सत्यापन जरूरी है। आधार सत्यापन के लिए किसान अपने निकटतम सीएससी/वसुधा केंद्र/ सहज केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.