Move to Jagran APP

इसे ही कहते हैं बैंड बजाना, लोहरदगा के इस अधिकारी की अनूठी पहल की हो रही चर्चा

Lohardaga News Jharkhand News लोहरदगा में एक अधिकारी की पहल का असर असर दिखने लगा है। अधूरे पीएम आवास वालों के घर के आगे गाना बजवाते हैं। एक माह में 303 आवास योजनाएं पूर्ण हुईं। सिटी मैनेजर की पहल को प्रशासन ने सराहा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 12:22 PM (IST)
इसे ही कहते हैं बैंड बजाना, लोहरदगा के इस अधिकारी की अनूठी पहल की हो रही चर्चा
Lohardaga News, Jharkhand News अधूरे पीएम आवास वालों के घर के आगे गाना बजवाते हैं।

लोहरदगा, [राकेश कुमार सिन्हा]। आपका पीएम आवास अधूरा तो नहीं है! आपने भी योजना का पैसा उठा कर आवास अपूर्ण तो नहीं छोड़ दिया है! ऐसा है तो सावधान हो जाइए! आपके घर के दरवाजे पर कभी भी बैंड वाले बाजा बजाने पहुंच सकते हैं! जी हां, ऐसा ही हो रहा है लोहरदगा नगर परिषद में। नगर परिषद की टीम ऐसे चिह्नित लाभुकों के घर पहुंचकर बैंड बजवा रही है। नगर परिषद की इस अनूठी पहल का अब असर भी दिख रहा है। निर्माण कार्य में तेजी आ गई है।

loksabha election banner

महज एक माह में 303 पीएम आवास बन गए हैं। एक माह पहले 1894 आवास पूर्ण थे। वर्तमान में 2197 पूर्ण हो चुके हैं। उधर, लोहरदगा के डीडीसी अखौरी शशांक कुमार सिन्हा भी कहते हैं कि नगर परिषद की पहल बेहतर है। इसमें लाभुकों की ही भलाई है। हालांकि, गांव में रहने वाले इस योजना के लाभुकों को अभी भी नोटिस के जरिए ही चेतावनी दी जा रही है।

दरवाजे पर अचानक बैंड बाजा बजते ही चौंक जाते हैं लोग

जब लाभुकों के दरवाजे पर नगर परिषद की बैंड पार्टी पहुंचकर अचानक बैंड बाजा बजाने लगती है, तो हर कोई चौंक जाता है। बगैर किसी समारोह के बाजा बजते देख कर लोग सवाल पूछने लगते हैं। घर वाले उन्हें जवाब देने में शर्मिंदगी महसूस करने लगते हैं। मौके पर मौजूद सिटी मैनेजर माइक के जरिए बताते हैं कि जो लाभुक योजना की राशि लेकर आवास नहीं बनवाएंगे, उनके दरवाजे पर इसी तरह बैंड बाजा बजेगा। इतना ही नहीं, लाभुकों से सहमति पत्र भी लिया जाता है। इसमें उल्लेख रहता है कि जल्द ही निर्माण कार्य पूर्ण कर लेंगे।

'योजना के तहत शहर में 4217 आवास बनने थे। 26 अगस्त तक 1894 आवास ही बने थे। वहीं, 121 आवास का निर्माण शुरू ही नहीं हुआ था। अगर जिले की बात करें तो 26 अगस्त तक उपलब्धि केवल 44.91 प्रतिशत थी। नगर विकास विभाग द्वारा मिले निर्देश के अनुपालन को लेकर मैंने बस एक छोटी सी कोशिश की है। ऐसे लाभुकों को सामाजिक रूप से सामने लाकर आवास निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस कवायद से लाभुकों में जागरूकता आ रही है।' -विजय कुमार, सिटी मैनेजर, नगर परिषद, लोहरदगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.