सरकार से अगर आपको भी चाहिए पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट, तो तुरंत इस ऐप को कीज‍िए डाउनलोड

Ranchi News फिलहाल पेट्रोल सब्सिडी के लाभुक खाद्य आपूर्ति विभाग की आहार वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां उन्हें दो विकल्प मिलते हैं ई-आरसीएमएस (ई-राशनकार्ड मैनेजमेंट सिस्टम) की वेबसाइट पर भी जाकर निबंधन कराया जा सकता है

Madhukar KumarPublish: Fri, 21 Jan 2022 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 07:56 PM (IST)
सरकार से अगर आपको भी चाहिए पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट, तो तुरंत इस ऐप को कीज‍िए डाउनलोड

रांची, राज्य ब्यूरो। दोपहिया रखने वाले राशनकार्ड धारियों को पेट्रोल सब्सिडी का लाभ दिलाने की दिशा में आ रही व्यावहारिक समस्याओं का हर स्तर समाधान किया जा रहा है, जिसके सार्थक परिणाम दिखने लगे हैं। शुक्रवार शाम तक पेट्रोल सब्सिडी के लिए निबंधन कराने वाले लाभुकों का आंकड़ा 29,152 तक पहुंच गया। शनिवार की शाम के बाद से सीएम सपोर्ट एप को गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकेगा। खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक दिलीप तिर्की ने इसकी पुष्टि की है।

खाद्य आपूर्ति की वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं एप का एपीके वर्जन

फिलहाल पेट्रोल सब्सिडी के लाभुक खाद्य आपूर्ति विभाग की आहार वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां उन्हें दो विकल्प मिलते हैं, ई-आरसीएमएस (ई-राशनकार्ड मैनेजमेंट सिस्टम) की वेबसाइट पर भी जाकर निबंधन कराया जा सकता है और सीएम-सपोर्ट एप डाउनलोड के माध्यम से भी। सीएम-सपोर्ट एप का फिलहाल एपीके वर्जन ही उपलब्ध है, जिसे सिर्फ मोबाइल पर प्रयोग किया जा सकता है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने विभागीय कर्मचारियों और पीडीएस डीलर से ऐसे लाभुकों की मदद करने को कहा है, जिन्हें रजिस्ट्रेशन में परेशानी पेश आ रही है। पीडीएस डीलरों को औसतन 50 लोगों के निबंधन का टास्क सौंपा गया है। प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

मोबाइल नंबर को आधार और राशनकार्ड से जोडना ही होगा

पेट्रोल सब्सिडी से जुड़े लाभुकों का मोबाइल नंबर उनके राशनकार्ड और आधार नंबर से जुड़ा होना ही चाहिए। विभाग की मानें तो अधिकतर लाभुकों का नंबर राशनकार्ड और आधार से लिंक हैं, और जिनका नहीं है उन्हें इस नंबर को लिंक करना ही होगा तभी बैंक खाते में डीपीटी के माध्यम से राशि भेजी जा सकेगी। वहीं, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दो माह का समय दिया गया है।

Edited By Madhukar Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept