Move to Jagran APP

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर व ट्रेनों में बिना मास्क के ही दिख रहे यात्री, जुर्माने की भी परवाह नहीं

Indian Railway रेलवे ने फेस्टिव सीजन को ले सख्त कदम उठाते हुए रेलवे स्टेशन या ट्रेन में फेस मास्क न पहनने वालों से 500 रुपये जुर्माने भरने के प्रविधान जारी रखने का निर्णय लिया। रांची रेलवे स्टेशन में कई यात्री कोरोना प्रोटोकाल के प्रति लापरवाह नजर आ रहे हैं।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 01:35 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 01:35 PM (IST)
Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर व ट्रेनों में बिना मास्क के ही दिख रहे यात्री, जुर्माने की भी परवाह नहीं
न शारीरिक दूरी का ख्याल और न ही मास्क, ट्रेनों में इस तरह सफर कर रहे लोग।

रांची, जासं। भारतीय रेलवे ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए सख्त कदम उठाते हुए रेलवे स्टेशन या ट्रेन में फेस मास्क न पहनने वालों से 500 रुपये जुर्माने भरने के प्रविधान को 16 अप्रैल, 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया। लेकिन रांची रेलवे स्टेशन में कई यात्री कोरोना प्रोटोकाल के प्रति लापरवाही बरतते नजर आ रहे हैं। यह लापरवाही कहीं भारी न पड़ जाए। दुर्गा पूजा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से शाम को स्टेशन परिसर और विभिन्न ट्रेनों में शुक्रवार को डॉग स्क्वाड द्वारा जांच अभियान चलाया गया। पटना जाने वाली ट्रेन के अंदर बैठे अधिकांश यात्री न तो शारीरिक दूरी का पालन करते नजर आए और न ही मास्क पहने थे। लेकिन किसी भी यात्री के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।

prime article banner

प्लेटफार्म संख्या एक पर ट्रेन का इंतजार करते अधिकतर यात्रियों ने मास्क नहीं पहना था। प्लेटफार्म पर हावड़ा-रांची शताब्दी स्पेशल ट्रेन पहुंची। ट्रेन में ज्यादा भीड़ तो नहीं थी। लेकिन कई यात्रियों ने मास्क नहीं पहना था। प्लेटफार्म में स्वास्थ्य विभाग की ओर से यात्रियों की कोविड जांच की गई। हालांकि कुछ यात्री झांसा देकर निकलने में कामयाब रहे।

पटना जनशताब्दी प्लेटफार्म संख्या 2 पर पहुंची। इस ट्रेन में भीड़ अधिक रही। बिना किसी शारीरिक दूरी के यात्रियों की भीड़ नये फुटओवर ब्रिज से होते हुए बाहर निकल रही थी। बाहर एफओबी के ठीक सामने कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की चार टीम और यात्रियों को रोकने के लिए तीन महिला पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। लेकिन यात्रियों की भीड़ बिना किसी जांच के आराम से निकल रही थी और स्वास्थ्य विभाग की टीम लंच में व्यस्त रही। जब दैनिक जागरण की टीम वहां पहुंची तो यात्रियों को रोका गया। लेकिन आखिर तीन महिला पुलिस कर्मी कब तक उन्हें रोक कर रख सकती थी। थोड़ी देर बाद बैरिकेड हटा लिया गया और यात्री बिना जांच के चलते बने। अधिकांश यात्रियों ने मास्क भी नहीं लगाया था।

खादगड़ा बस स्टैंड में भी कोरोना संक्रमण को लेकर रवैया उदासीन

खादगड़ा बस स्टैंड में भी कोरोना संक्रमण को लेकर यात्रियों के साथ-साथ परिवहन कर्मियों का रवैया उदासीन दिखा। बस स्टैंड परिसर में कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की दो टीम सक्रिय है। लेकिन यात्री जांच कराने से बचते रहे। बस स्टैंड पर कोरोना संक्रमण को लेकर कोई सतर्कता नहीं दिखी। शुक्रवार की शाम चार बजे रवाना होने वाली बसों में अधिकांश यात्रियों ने मास्क नहीं लगाया था और बस में शारीरिक दूरी पालन करने का तो सवाल ही उत्पन्न होता है। परिवहन कर्मी भी लापरवाही बरतते रहे।

रेलवे स्टेशन और ट्रेन में मास्क लगाने वाली सूचना को विस्तारित किया गया है। हम समय-समय पर अभियान चलाते हैं और पकड़े जाने पर जुर्माना भी लगाते हैं।

- अवनीश, सीपीआरओ, रांची रेल मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.