Move to Jagran APP

केरल में मारे गए पलामू के 3 मजदूरों का शव पहुंचा गांव, मचा कोहराम Palamu News

Palamu Jharkhand News मालूम हो कि पांडू से सभी मजदूर केरल के कोडिकोड जिला के कस्वा थाना क्षेत्र में मजदूरी करने गए थे। वहां ग्रामीणों से उनकी झड़प हो गई।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 08:46 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:19 AM (IST)
केरल में मारे गए पलामू के 3 मजदूरों का शव पहुंचा गांव, मचा कोहराम Palamu News
केरल में मारे गए पलामू के 3 मजदूरों का शव पहुंचा गांव, मचा कोहराम Palamu News

पलामू, जासं। Palamu Jharkhand News पलामू जिला के पांडू प्रखंड से अनलॉक डाउन के दौरान मजदूरी करने केरल गए तीन मजदूरों का शव शनिवार तड़के दो एम्बुलेंस से गांव पहुंचा। इससे गांवों में कोहराम मच गया। परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। शवों का अधिकांश हिस्सा सड़ गल गया है। इससे निकल रही दुर्गंध से  लोग शव के पास नहीं जा पा रहे हैं। मालूम हो कि 3 अगस्त की शाम तीनों मजदूरों की हत्या केरल में कर दी गई थी। शवों को लेकर पांडू से कमाने गए उसके 11 साथी भी एम्बुलेंस से गांव लौटे हैं।

loksabha election banner

पांडू से सभी मजदूर केरल के कोडिकोड जिला के कस्वा थाना क्षेत्र में सपुर जी, पालम जी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में मजदूरी करने गए थे। घर से केरल कमाने गए 3 मजदूरों की वहां गांव वालों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। इस हृदय विदारक घटना से क्षेत्र में दुख व भय का माहौल बना हुआ है। जानकारी के अनुसार पलामू से गए मजदूरों को केरल में 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया गया था। 3 अगस्त को पांडू प्रखंड से गए मजदूर अरविंद राम, कनहाई विश्वकर्मा व हरि ओम राम क्वारंटाइन सेंटर से बाहर निकलकर आधा किलोमीटर दूर गांव में चले गए।

मृतक मजदूरों के साथ आए बसना गांव निवासी मजदूर उपेन्द्र कुमार व जितेंद्र राम।

वहां गांव वालों से इनकी कहासुनी हुई। इसके बाद कई ग्रामीणों ने मिलकर इन तीनों की पीट-पीटकर हत्या कर दी। इधर केरल के कस्बा थाना प्रभारी का कहना है कि इन तीनों की मौत ट्रेन से कटकर हुई है। इस संबंध में पांडू के जिला परिषद सदस्य अनिल चंद्रवंशी ने केरल में मारे गए मजदूरों को राज्य सरकार से निष्पक्ष जांच कराने व उचित मुआवजा देने की मांग की है। पेट की आग बुझाने व परिजनों को दो वक्त की रोटी की व्यवस्था के लिए यहां से मजदूर अन्य प्रदेशों में बगैर रजिस्ट्रेशन कराए काम करने जाते हैं।

मृतक के परिजनों को समझाते पांडू थाना के पुलिस निरीक्षक राजभलभ पासवान।

ग्रामीणों में संजय कुमार, अजय आदि ने कहा कि बाहर कमाने जाने वाले मजदूरों का निबंधन कैसे होता है, इसकी जानकारी कभी सरकारी या किसी स्तर से मजदूरों को नहीं दी जाती है। उन्होंने कहा कि केरल में मजदूरी करने गए अरविंद राम एव उसके साथी मजदूर हरिओम राम व कन्हाई विश्वकर्मा की हत्या की गयी है। केरल का स्थानीय प्रशासन निष्पक्ष जांच करने की जगह गुमराह कर रहा है।

केरल में तीनों मजदूरों के साथ हुई घटना की राज्य सरकार से निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। इधर इस संबंध में पांडू के प्रखंड पदाधिकारी जितराय मुर्मू ने कहा कि तीनों मृतक मजदूर के आश्रितों को आपदा राहत कोष से परिवारिक लाभ के अलावा अन्य सहयोग किया जाएगा। वहीं पांडू थाना प्रभारी समीर तिर्की ने कहा कि केरल में मजदूरी करने गए मृत मजदूरों के परिजनों को सहयोग किया जाएगा।

मृतक हरिओम राम का शव घर पर पहुंचने पर विलाप करते परिजन।

यह भी पढ़ें: मौत पर पर्दा डाल रही केरल पुलिस ने कहा, रेल से कटे तीनों मजदूर; झारखंड में आक्रोश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.