Move to Jagran APP

Onion Price-Mustard Oil Rate: भाव खाने लगा प्याज, सरसों तेल हुआ नरम; जानें बाजार का हाल

Onion Price Mustard Oil Price in Jharkhand बारिश आते ही प्याज के दाम बढ़ने लगे हैं। गर्मी और नमी के कारण आलू और प्याज सड़ रहे हैं। बाहर से मंगाए माल में वेस्ट करीब दस प्रतिशत तक बढ़ा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 08:55 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 11:34 AM (IST)
Onion Price-Mustard Oil Rate: भाव खाने लगा प्याज, सरसों तेल हुआ नरम; जानें बाजार का हाल
Onion Price, Mustard Oil Price in Jharkhand बारिश आते ही प्याज के दाम बढ़ने लगे हैं।

रांची, जासं। बारिश का मौसम आते ही एक बार फिर से प्याज के भाव में तेजी आ गई है। रांची के बाजार में सोमवार के मुकाबले शुक्रवार को थोक बाजार में प्याज की कीमत में चार रुपये की तेजी देखने को मिली। दूसरी ओर, राहत की बात यह है कि दोहरा शतक लगा रहा सरसों का तेल थोड़ा सस्‍ता हुआ है। अब यह बाजार में 170 रुपये लीटर से भी नीचे आ गया है। 24 रुपये किलो बिकने वाला प्याज अचानक से 28 रुपये किलो तक पहुंच गया है। व्यापारी बता रहे हैं कि आने वाले दिनों में प्याज के भाव में और तेजी आने की संभावना है।

loksabha election banner

बारिश और गर्मी से सड़ रहे हैं प्याज

पंडरा बाजार समिति में आलू-प्याज के थोक विक्रेता मदन बताते हैं कि पिछले 15 दिनों से पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बारिश हुई है। बारिश और गर्मी का असर आलूू-प्याज पर दिखने को मिल रहा है। गर्मी और नमी के कारण आलू और प्याज सड़ रहे हैं। बाहर से मंगाए माल में वेस्ट करीब दस प्रतिशत तक बढ़ा है। लिहाजा थोक के साथ छोटी मंडियों में दाम बढ़ना तय है। आलू और प्याज के दाम में वर्तमान दर से करीब पंद्रह प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल सकती है। हालांकि मंडी में प्याज की आवक अभी सामान्य है। शनिवार को मंडी में 14 ट्रेलर प्याज पहुंचा है।

सरसों तेल के घटे दाम

थोक बाजार में सरसों तेल के दाम में कमी आई है। तेल की अलग-अलग ब्रांड के मुताबिक दाम में करीब 12 से 17 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। व्यापारी बता रहे हैं कि बाजार में नए सरसों की फसल तेल कंपनियों तक पहुंचने लगी है। ऐसे में तेल का दाम घटना लाजि‍मी है। हर वर्ष जून से लेकर अगस्त तक तेल के दाम में नरमी देखने को मिलती है। हालांकि सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल में अभी कोई खास अंतर देखने को नहीं मिल रहा है।

पांच जून का भावः (पंडरा बाजार समिति)

आलूः 15 रुपये किलो

प्याजः 28 रुपये किलो

सलोनी सरसों तेलः 168 रुपये प्रति लीटर

फार्च्यून सरसों तेलः 167 रुपये प्रति लीटर

रिफाइन फार्च्यून तेलः 165 रुपये प्रति लीटर

रिफाइन महाकोश तेलः 150 रुपये प्रति लीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.