Omicron : कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर रांची एरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ाई

Omicron कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन( Coronavirus New Variant Omicron) को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार(Jharkhand Government) ने रांची एयरपोर्ट(Ranchi Airport) पर सभी आने वाले यात्रियों का कोविड टेस्ट(Covid Test) अनिवार्य कर दी गयी है।अभी तक 72 यात्रियों का टेस्ट के लिए सैंपल लिया जा चुका है।

Sanjay KumarPublish: Wed, 01 Dec 2021 04:08 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 04:08 PM (IST)
Omicron : कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर रांची एरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ाई

रांची जासं। Omicron :कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन( Coronavirus New Variant Omicron) को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार(Jharkhand Government) ने रांची एयरपोर्ट(Ranchi Airport) पर सभी आने वाले यात्रियों का कोविड टेस्ट(Covid Test) अनिवार्य कर दी गयी है। रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट(Birsa Munda Airport) पर इसे लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग(Thermal Screening) की जा रही है। लक्षण मिलने वाले यात्रियों के कांटेक्ट में आने वाले को भी ट्रेस किया जाएगा। अभी तक 72 यात्रियों का टेस्ट के लिए सैंपल लिया जा चुका है।

एंटीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए लिया जा रहा है सैंपल :

एरपोर्ट पर जांच की टीम तैनात हैं, इसमे प्रवेश द्वार से निकालने वाले यात्रियों का ब्यौरा ले रही है। टीम लोगों के ट्रैवल हिस्ट्री ले रही है। साथ ही उनका मोबाइल नंबर व पता की जानकरी जुटा रही है। जांच के क्रम में सबसे पहले यात्रियों से आरटीपीसीआर रिपोर्ट मांगी जा रही है। जिसके पास रिपोर्ट नहीं है उनसे वैक्सीन के दोनों डोज का सर्टिफिकेट मांगा जा रहा है। यह भी नहीं रहने के बाद यात्रियों का तुरंत एंटीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल लिया जा रहा है।

विदेशों से आने वाले यात्रियों को देना होगा पिछले 14 दिनों के ट्रैवल हिस्ट्री :

विदेशों से आने वाले यात्रियों को पिछले 14 दिनों के ट्रैवल हिस्ट्री को एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने नयी गाइड लाइन सभी जिलों के उपयुक्त को भेज दिया है। इसके तहत बीते पंद्रह दिनों के अंदर विदेशों से आने वाले यात्रियों को ट्रेस कर जांच की जाएगी। विदेशों से आने वाले लोगों की एक लिस्ट बनी है, लिस्ट के अनुसार लौटे यात्रियों की 48 घंटों में जांच की जाएगी। जो पॉजिटिव मिलेंगे उनका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। साथ ही उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा या फिर अस्पताल में भर्ती किया जाएगा

मालूम हो कि झारखंड में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से नौ मरीज ठीक हुए हैं और इसके 12 नये मामले मिले हैं। जबकि राज्य में कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। झारखंड स्वास्थ विभाग के अनुसार रांची से चार, पूर्वी ,सिंसहभूम से पांच, धनबाद से दो और पश्चिमी सिंहभूम से कोरोना के एक नये मरीज मिले है। इस दौरान किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

Edited By Sanjay Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept