Move to Jagran APP

Jharkhand: सरकारी स्कूल के शिक्षकों का तबादला अब ऑनलाइन होगा, स्‍कूलों की सूची मांगी गई

Jharkhand Education Department शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन मंगाकर तबादले किए जाएंगे। इसके लिए पोर्टल तैयार हो रहा है। तबादला नीति के तहत शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी। प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने जोन और जिलावार स्कूलों की सूची तलब की है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 05:51 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 05:52 PM (IST)
Jharkhand: सरकारी स्कूल के शिक्षकों का तबादला अब ऑनलाइन होगा, स्‍कूलों की सूची मांगी गई
प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने जोन और जिलावार स्कूलों की सूची तलब की है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के तबादले अब ऑनलाइन होंगे। इसे लेकर शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे तथा उनपर विचार करते हुए उनका तबादला किया जाएगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग इसे लेकर पोर्टल तैयार करा रहा है। इधर, राज्य सरकार ने वर्ष 2019 में ही शिक्षकों के तबादले के लिए नीति तैयार की है। इसके तहत स्कूलों को पांच जोन में बांटकर नीति के प्रविधानों के तहत ही तबादला किया जाएगा।

loksabha election banner

इधर, प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों से पांच जोन में बांटे गए स्कूलों का ब्योरा बुधवार तक मांगा है। इसके तहत किस जोन में कितने स्कूल हैं, उनकी संख्या जिलावार तलब की गई है ताकि उसे पोर्टल पर अपलोड कर तबादले की प्रक्रिया शुरू की जा सके। यह ब्योरा प्रत्येक प्राथमिक स्कूलों के अलावा प्राथमिक एवं माध्यमिक दोनों स्कूलों के लिए एक साथ भी मांगी गई है। जिला स्तर पर पहले ही स्कूलों का विभिन्न जोन में वर्गीकरण कर उनपर शिक्षकों से आपत्तियां लेकर संशोधन किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.