Move to Jagran APP

अब सड़क पर वाहन मिलते ही हो जाएगा लॉक

रांची : रांची शहर को अतिक्रमणमुक्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अलग-अलग हथकंडे अपना रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 07:53 AM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 07:53 AM (IST)
अब सड़क पर वाहन मिलते ही हो जाएगा लॉक
अब सड़क पर वाहन मिलते ही हो जाएगा लॉक

जागरण संवाददाता, रांची : रांची शहर को अतिक्रमणमुक्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अलग-अलग प्रयोग कर रही है। इसी कड़ी में ट्रैफिक पुलिस ने शहर की सड़कों पर वाहन खड़े करने वालों पर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर ली है। अब तक सड़क पर वाहन खड़ी करने पर केवल 100 रुपये का चालान कटता था। लेकिन अब पुलिस सीधे व्हील लॉक लगाकर उठा लेगी। ट्रैफिक एसपी 300 से अधिक व्हील लॉक मंगवा रही है। ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने शहर के सभी थानेदारों और पोस्ट पर तैनात अधिकारियों को एक आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि सड़क पर वाहन खड़ी करने वाले वाहनों के चक्कों पर व्हील लॉक लगाकर जब्त कर लिया जाएगा। इसके बाद पुलिस संबंधित थाने ले जाएगी। वहां से नो पार्किंग, ड्राइविंग लाइसेंस, पॉल्यूशन, इंश्योरेंस सहित अन्य कागजात की जांच के बाद ही छोड़ा जाएगा। संबंधित कागजात की जांच में कोई कमी मिली, तो उनका अलग से जुर्माना वसूला जाएगा। पुलिस संबंधित वाहन के खिलाफ अभियोजन की कार्रवाई भी कर सकती है। हर पोस्ट पर एक दर्जन लॉक :

loksabha election banner

ट्रैफिक पुलिस हर ट्रैफिक पोस्ट पर एक दर्जन व्हील लॉक रखेगी। पोस्ट के आसपास प्रमुख जगहों पर सड़क पर खड़ी वाहन दिखाई देते ही उसपर व्हील लॉक लगा दिया जाएगा। इसके बाद कंट्रोल रूम को सूचना दी जाएगी। कंट्रोल रूम से क्रेन आकर उसे उठाकर ले जाएगी। कार उठाने के लिए क्रेन की व्यवस्था की गई है। क्रेन की व्यवस्था की गई है। यहां है कार पार्किंग व्यवस्था :

शारदा बाबू लेन, अलबर्ट एक्का चौक, बुधिया एजेंसी, हनुमान मंदिर के बगल में टैक्सी स्टैंड, अंजुम प्लाजा के सामने, जीइएल चर्च के सामने, ब्लैकबेरी शोरूम के सामने, वेद टेक्सिटाइल के सामने, राज अस्पताल के गेट के पास, रोस्पा टावर के पास, बिग बाजार, रांची क्लब के सामने, प्रधान टावर के सामने। वाइटलाइन के बाहर पाथवे :

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार सड़क के किनारे बनी वाइटलाइन के बाहर का क्षेत्र पाथवे है। वह एरिया पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए है। इस एरिया में भी वाहनों के खड़ा किए जाने पर कार्रवाई होगी। हालांकि इस क्षेत्र के व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और फुटपाथ दुकानदारों ने उसे अतिक्रमित कर रखा है। इससे ट्रैफिक जाम की समस्या हो रही है। इसपर भी ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई की तैयारी कर रही है। 'मेन रोड व उससे सटे मुख्य सड़कों को अतिक्रमणमुक्त करने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। जल्द ही सभी चौक-चौराहों पर व्हील लॉक उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।'

अजीत पीटर डुंगडुंग, एसपी ट्रैफिक रांची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.