Move to Jagran APP

झारखंड के 9वीं-10वीं के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, पहली बार मुफ्त में मिलेंगी किताबें

Jharkhand Education News झारखंड में अब 9वीं-10वीं के छात्रों को भी मुफ्त में किताबें मिलेंगी। राज्य की हेमंत सोरेन सरकार नौवीं व दसवीं के छात्रों को सत्र 2021-22 से मुफ्त किताबें देने की तैयारी में हैं। इससे संबंधित प्रस्ताव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने तैयार कर लिया है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 10:50 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 02:48 PM (IST)
झारखंड के 9वीं-10वीं के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, पहली बार मुफ्त में मिलेंगी किताबें
झारखंड में अब 9वीं-10वीं के 10 लाख छात्रों को भी मिलेगी मुफ्त में किताबें। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के 9वीं-10वीं के लाखों छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है। अब इन्‍हें भी मुफ्त में किताबें मिलेंगी। पहली बार राज्य के लाखों छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। राज्य की हेमंत सोरेन सरकार नौवीं व दसवीं के छात्रों को सत्र 2021-22 से मुफ्त किताबें देने की तैयारी में हैं। इससे संबंधित प्रस्ताव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने तैयार कर लिया है। इस पर वित्त, विधि सहित विभागीय मंत्री के रूप में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सहमति दे दी है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक जल्द ही इसे स्वीकृति के लिए कैबिनेट भेजा जाएगा। बता दें कि इससे पहले रघुवर दास के कार्यकाल में साल 2015 में कैबिनेट ने नौवीं-दसवीं के छात्राओं को निश्शुल्क किताब देने का फैसला लिया था। हेमंत सरकार अब पहली बार इसमें छात्रों को भी शामिल करने जा रही है।

राज्यपाल रमेश बैश ने फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज से सोमवार को शिष्टाचार मुलाकात की। मुलाकात के दौरान प्रदेश के व्यापार व उद्योग जगत की वर्तमान स्थिति पर चर्चा के साथ ही औद्योगिक विकास की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया गया। फेडरेशन ने राज्य में अतिरिक्त उच्च तकनीकी शिक्षण संस्थानों जैसे निफ्ट एवं अन्य की स्थापना के साथ ही राज्य में अतिरिक्त कॉमर्स कॉलेज की स्थापना की आवश्यकता पर बल दिया।

चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा ने कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षण संस्थानों की उपलब्धता होने से राज्य के विद्यार्थियों को राज्य में ही सुलभ शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने राज्य की औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 तथा टेक्सटाइल्स पॉलिसी इत्यादि की प्रशंसा करते हुए कहा कि नीतियां अच्छी है, यदि नीतियों का सुगम क्रियान्वयन किया जाय तो राज्य में नये निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रतिनिधिमंडल में चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा, उपाध्यक्ष धीरज तनेजा, किशोर मंत्री, महासचिव राहुल मारू एवं कार्यकारिणी सदस्य अमित शर्मा सम्मिलित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.