Move to Jagran APP

अब मात्र 8 मिनट में हो सकेगी पूरी ट्रेन की धुलाई, हटिया में लगाया गया ऑटोमैटिक कोच वाशिंग प्लांट

Railway News Jharkhand News अब हटिया यार्ड में 24 घंटे में 200 कोच की धुलाई हो सकेगी। कोचिंग डिपो में ऑटोमैटिक कोच वाशिंग प्लांट के साथ ही 30 हजार लीटर क्षमता वाले एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट को लगाया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 01:55 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 02:02 PM (IST)
अब मात्र 8 मिनट में हो सकेगी पूरी ट्रेन की धुलाई, हटिया में लगाया गया ऑटोमैटिक कोच वाशिंग प्लांट
Railway News, Jharkhand News अब हटिया यार्ड में 24 घंटे में 200 कोच की धुलाई हो सकेगी।

रांची, जासं। अब हटिया यार्ड में ट्रेनों के कोच की धुलाई और बेहतर ढंग से तथा कम समय में हो सकेगी। इससे समय की बचत भी होगी। इसके लिए हटिया यार्ड मे ऑटोमैटिक कोच वाशिंग प्लांट लगाया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत 200 कोच की सफाई 24 घंटे में हो सकेगी। मशीन से मात्र 8 मिनट में पूरी ट्रेन की हो सकेगी। जबकि ट्रेन में अमूमन 24 कोच होते हैं।

loksabha election banner

दक्षिण पूर्व रेलवे ने भी मंडल के इस प्रस्ताव पर स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस प्लांट के लगने से पानी की बचत होगी। कोचिंग डिपो में ऑटोमैटिक कोच वाशिंग प्लांट के साथ ही 30 हजार लीटर क्षमता वाले एफ्लुएंट ट्रीटमेन्ट प्लांट को लगाया जाएगा। साफ-सफाई में किए गए पानी का रिसाइकिल किया जाएगा। इससे पानी का दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस व्यवस्था के तहत पानी बर्बाद नहीं होगा। बताया जाता है कि साफ-सफाई के बाद 60 फीसद इस्तेमाल किए गए पानी का दोबारा उपयोग किया जाएगा। सीनियर डीसीएम अवनीश कुमार ने बताया है कि हटिया यार्ड में ऑटोमेटिक कोच वाशिंग मशीन की सुविधा होगी। इससे कोच को कम समय में धोया जा सकेगा। कोच को धोने के बाद पानी का रीसाइकिल कर दोबारा प्रयोग किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.