Move to Jagran APP

Fire in Jharkhand Assembly: प्रारंभिक जांच में निर्माण में नहीं मिली खामी, अब पुलिस जांच रिपोर्ट का इंतजार

Jharkhand. ठेकेदार से नया विधानसभा अभी हैैंडओवर नहीं लेगा भवन निर्माण विभाग। भवन निर्माण सचिव ने बिजली और अग्निशमन विभाग से मांगी रिपोर्ट।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 09:51 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 09:51 PM (IST)
Fire in Jharkhand Assembly: प्रारंभिक जांच में निर्माण में नहीं मिली खामी, अब पुलिस जांच रिपोर्ट का इंतजार
Fire in Jharkhand Assembly: प्रारंभिक जांच में निर्माण में नहीं मिली खामी, अब पुलिस जांच रिपोर्ट का इंतजार

रांची, राज्य ब्यूरो। विधानसभा के नए भवन का निर्माण करने वाले रामकृपाल कंस्ट्रक्शन से फिलहाल भवन निर्माण विभाग भवन हैैंडओवर नहीं लेगा। नए विधानसभा भवन के पश्चिमी हिस्से में लगी आग मामले में भवन निर्माण ने बिजली और अग्निशमन विभाग से भी रिपोर्ट तलब की है। भवन निर्माण विभाग की प्रारंभिक रिपोर्ट में निर्माण में किसी प्रकार की खामी नजर नहीं आने के बाद ऐसा किया गया है।

loksabha election banner

बहरहाल अन्य विभागीय रिपोर्ट को देखने के बाद भवन निर्माण विभाग किसी नतीजे पर पहुंचेगा। फिलहाल विभाग को पुलिस जांच रिपोर्ट का भी इंतजार है। विभाग के मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता और कार्यपालक अभियंता की जांच रिपोर्ट के बाद इस बात का खुलासा हुआ है कि निर्माण में किसी प्रकार की खामी नहीं है। इतना ही नहीं, सभी मानकों का अनुपालन होता दिखा है। अब पुलिसिया जांच के आधार पर यह प्रमाणित हो सकेगा कि आगजनी के पीछे किसी की शैतानी थी या फिर कोई दुर्घटना?

सामग्री की ज्वलनशीलता से संबंधित रिपोर्ट देगा अग्निशमन विभाग

पूरे भवन को लेकर पूर्व में भी अग्निशमन विभाग से एनओसी ली जा चुकी थी। अग्निशमन विभाग से रिपोर्ट मांगने का आधार यह है कि अब विभाग उपयोग की गई सामग्री की ज्वलनशीलता को लेकर अपनी रिपोर्ट देगा और बताएगा कि कहीं आग की वजह निम्नस्तरीय सामग्री तो नहीं हैं? आग से हुए नुकसान को लेकर विभाग ने विस्तृत रिपोर्ट तलब की है।

बिजली विभाग संबंधित उपकरणों की गुणवत्ता पर देगा रिपोर्ट

बिजली विभाग भवन निर्माण में इस्तेमाल की गई बिजली की सामग्रियों की गुणवत्ता को लेकर भी रिपोर्ट देगा। यह भी बताएगा कि आग बढऩे के कारण क्या थे और क्या ऐसी सामग्री का इस्तेमाल आगे भी किया जा सकेगा अथवा नहीं?

90 फीसद भरपाई कर ली गई

आग लगने से हुए नुकसान की भरपाई लगभग कर ली गई है। विभागीय सचिव सुनील कुमार के अनुसार 90 फीसद काम पूरा कर लिया गया है। भवन हैंडओवर नहीं लिया गया था और इस कारण ठेका लेनेवाली एजेंसी को ही सभी चीजें दुरूस्त कर देनी पड़ी है। आगे भी सभी चीजें दुरूस्त मिलने के बाद ही भवन का हैंडओवर लिया जाएगा।

भवन निर्माण सचिव से दो टूक

आप विधानसभा भवन का हैंडओवर कब लेंगे?

अभी जरूरत नहीं है। बहुत चीजें एक-दो दिन या एक-दो महीने में नहीं परखी जा सकतीं। हम सब देख परखकर ही हैंडओवर लेेंगे।

क्या-क्या परखना है?

लिफ्ट, कंप्यूटर सिस्टम, फर्नीचर, इलेक्ट्रिक सिस्टम, एसी वगैरह।

विधानसभा सचिवालय करने लगेगा काम

विधानसभा सचिवालय 23 दिसंबर से नए भवन में काम करने लगेगा। नई सरकार गठन होने के तत्काल बाद विधानसभा का सत्र आहूत होगा। आरंभ में सभी 81 नए विधायकों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे। इसके बाद सत्र आहूत किया जाएगा। अभी तक विधानसभा सचिवालय पुराने परिसर से ही संचालित हो रहा था। नए विधानसभा परिसर के सभावेश्म में 140 विधायकों के बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा पक्ष-विपक्ष के लिए अलग-अलग हिस्सा निर्धारित किया गया है। नया विधानसभा भवन पूरी तरह पेपरलेस होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.