Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमित मिलने वाले पांचों थानों में प्रवेश बंद

रांची के बरियातू हिदपीढ़ी अरगोड़ा धुर्वा और चुटिया थाने में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद शनिवार को प्रवेश बंद कर दिया गया। एक भी प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 09:15 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 09:15 PM (IST)
कोरोना संक्रमित मिलने वाले पांचों थानों में प्रवेश बंद
कोरोना संक्रमित मिलने वाले पांचों थानों में प्रवेश बंद

जागरण संवाददाता, रांची : रांची के बरियातू, हिदपीढ़ी, अरगोड़ा, धुर्वा और चुटिया थाने के एक-एक पुलिसकर्मी के कोरोना संक्रमित मिलने के दूसरे दिन नो एंट्री की व्यवस्था कर दी गई है। बाहर से ही शिकायत की व्यवस्था की गई है। अरगोड़ा और चुटिया थाने को अस्थाई रूप से सील कर दिया गया है। जबकि संक्रमित मिलने वाले पांचों थाने में शनिवार को एक भी एफआइआर दर्ज नहीं हुई। कुछ लोगों ने थानेदारों को कॉल कर पूछा कि सर थाना आज बंद तो नहीं हो गया है। इन थानों में कोई भी शिकायतकर्ता नहीं पहुंचे। कुछ लोग पहुंचे जिनकी थाने के गेट से ही फरियाद सुनी गई। थानों के मुंशी और ओडी पदाधिकारी को गेट के अंदर ड्यूटी पर तैनात किया गया, जो थाना पहुंचने वालों की फरियाद सुन कर कार्रवाई करते नजर आए। अरगोड़ा थाने को छोड़ संक्रमित मिलने वाले पांचों थानों में आम दिनों की तुलना में ना के बराबर शिकायतकर्ता पहुंचे।

loksabha election banner

इधर, रांची पुलिस ने जिले भर के सभी थानों में सतर्कता बढ़ा दी है। संक्रमित मिलने वाले सभी थानों को शनिवार को सैनिटाइज किया गया। इसके साथ ही इन थानों के सभी पुलिसकर्मियों की सैंपलिग भी कराई गई। टेस्ट के लिए सभी पुलिसकर्मियों के सैंपल रिम्स भेजा गया है। इसके साथ ही अब जिले के सभी थानों में थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था की जा रही है। एसएसपी की ओर से थानों में थर्मल स्क्रीनिग के लिए थर्मामीटर की व्यवस्था कराई जा रही है। ताकि थानों में एंट्री करने वाले हर आम आदमी और पुलिसकर्मियों का बॉडी टेंपरेचर नापा जा सके। शनिवार को जिले भर के वैसे सभी थानों में सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है जहां सैनिटाइजर नहीं लगाए गए थे। ग्रामीण एसपी सह प्रभारी सिटी एसपी नौशाद आलम ने बताया कि जिले भर के शहरी और ग्रामीण इलाकों के सभी थानों को निर्देश दिया गया है कि अपने बचाव के लिए विशेष सतर्कता बरती जाए। फिजिकल डिस्टेंसिग मेंटेन करें। 40 वर्ष के ऊपर वाले पुलिसकर्मियों को विशेष सतर्कता का निर्देश :

40 वर्ष के ऊपर वाले पुलिसकर्मियों को विशेष सतर्कता का निर्देश दिया गया है। सभी को संक्रमण से बचने की हिदायत दी गई है। साथ ही इन पांचों संक्रमित मिलने वाले थानों के 100 पुलिसकर्मियों की कांटेक्ट हिस्ट्री की जानकारी मिली है। जो संक्रमित पुलिसकर्मियों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से संपर्क में आए हैं। ऐसे पुलिसकर्मियों को यथास्थिति में ही क्वारंटाइन रहने का निर्देश दिया गया है। जो थाना गए हैं और थाने में रह रहे हैं, उन्हें थाने में ही रहने का निर्देश दिया गया है। जो पुलिसकर्मी अपने घर जाकर रह रहे हैं, उन्हें अपने घरों में ही रहने का निर्देश दिया गया है। पुलिस कर्मियों की कांटेक्ट ट्रेसिग शुरू, कई अफसर हो सकते हैं खतरे के दायरे में :

पुलिसकर्मियों में कोरोना संक्रमण मिलने के बाद उनकी कांटेक्ट ट्रेसिग शुरू कर दी गई है। संक्रमित पुलिसकर्मियों से कई थानेदार से लेकर एसपी स्तर के अधिकारियों तक संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। पुलिस के वरीय अधिकारियों ने सभी का कांटेक्ट ट्रेसिग का निर्देश दिया है। डरे-सहमे पुलिसकर्मियों ने की ड्यूटी :

थानों में संक्रमितों के मिलने के बाद पुलिसकर्मियों ने डर सहम कर ड्यूटी की। थाना के अन्य पुलिसकर्मी डरे नजर आए। हर पुलिसकर्मी चर्चा करते रहे कि कहीं मुझे भी कोरोना ना हो गया हो। पुलिसकर्मी मास्क लगाकर और लगातार सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते नजर आए। कुछ पुलिसकर्मी अपना स्क्रीनिग कराने में भी डर रहे थे।

------

थाना लाइव : चुटिया थाना - 11:45 बजे :

थाने का मुख्य द्वार खुला है, पर थाना भवन का एंट्री गेट सील कर दिया गया है। वहां से किसी भी बाहरी का प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। मारपीट के मामले में दो युवक शिकायत करने पहुंचे थे। उनमें एक नशे में धुत था। उसने थाने के बाहर ही बकबक की, कुछ देर में पता चला कि थाने में एक पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित मिला है तो वह थाने से चल पड़ा। थाना के सिरिस्ता के एंट्री पॉइंट पर एक सिपाही और एक ओडी पदाधिकारी तैनात हैं। जो वहां पहुंचने वालों से आने का कारण पूछ रहे हैं और अंदर जाने से मना कर रहे हैं वह कहते नजर आए कि बाहर से ही आपकी शिकायत सुनी जाएगी। बरियातू थाना 12:00 बजे :

बरियातू थाने का मुख्य गेट खुला है। थाना के मैदान परिसर में ही बना ओपन रिश्ता मैं ऑडी पदाधिकारी मुंशी और पुलिसकर्मी बैठे हैं जो लोगों की फरियाद सुन रहे हैं। एक दो लोग शिकायत करने पहुंचे हैं। हालांकि थाने में आम दिनों की तुलना में सन्नाटा पसरा था। पुलिसकर्मी रिम्स जाकर कोविड-19 टेस्ट के लिए सैंपल देते नजर आए। अरगोड़ा थाना - 3:45 बजे अरगोड़ा थाने का मुख्य गेट बंद है। गेट के पीछे थाने के ऑडी पदाधिकारी और मुंशी ड्यूटी पर तैनात हैं। थाना पहुंचने वालों को अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है। बाहर से ही लोगों की फरियाद सुनी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.