This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Nautapa: इस बार धरती को बिना तपाए ही गुजर गया नौतपा, जानें इसकी वज‍ह

Nautapa 2021 Jharkhand News यास चक्रवात की वजह से आसमान में 24 मई से ही बादल छा गए थे। 26 मई एवं 27 मई को जमकर बरसात हुई थी। बेमौसम बरसात ने इस बार तापमान बढ़ने ही नहीं दिया।

Sujeet Kumar SumanTue, 01 Jun 2021 05:38 PM (IST)
Nautapa: इस बार धरती को बिना तपाए ही गुजर गया नौतपा, जानें इसकी वज‍ह

इटखोरी (चतरा), जासं। चक्रवाती तूफान की वजह से क्षेत्र में हुई बेमौसम बरसात की वजह से इस वर्ष नौतपा के वक्त भी तापमान उतना नहीं बढ़ पाया। लिहाजा धरती को बिना तपाए इस वर्ष नौतपा गुजर गया। मालूम हो कि इस वर्ष नौतपा 25 मई से शुरू हुआ था। नौ दिनों तक रहने वाला नौतपा दो जून को समाप्त हो गया। इस दौरान झारखंड के चतरा इलाके में लोगों को बहुत ज्यादा गर्मी का अहसास नहीं हुआ। 30 एवं 31 मई को चिलचिलाती धूप ने नौतपा के तेवर से लोगों को रूबरू कराने का अवश्य प्रयास किया।

लेकिन एक जून की दोपहर के बाद क्षेत्र में हुई बूंदाबांदी ने तापमान को फिर से नीचे कर दिया। उल्लेखनीय है कि नौतपा के वक्त सूर्य की किरणें धरती पर एकदम सीधी पड़ती है। इस वजह से तापमान काफी बढ़ जाता है। उस वक्त लोगों को एयर कंडीशन व कूलर में भी राहत नहीं मिल पाती है। लेकिन इस वर्ष यास चक्रवात की वजह से आसमान में 24 मई से ही बादल छा गए थे। 26 मई एवं 27 मई को जमकर बरसात हुई थी।

28 मई को भी हल्की बरसात रहने की वजह से क्षेत्र का तापमान काफी नीचे चला गया था। 29 मई से आसमान तो पूरी तरह साफ हो गया। धूप भी खिल कर निकल गई। लेकिन चक्रवाती तूफान की वजह से हुई बेमौसम बरसात ने सूर्य देव के ताप को बहुत ज्यादा बढ़ने नहीं दिया। क्षेत्र के बड़े बुजुर्ग बताते हैं कि नौतपा के वक्त इतनी भीषण गर्मी पड़ती है कि लोग पनाह मांगने लग जाते हैं। लेकिन इस बार नौतपा कब आया और कब गुजर गया, इसका पता ही नहीं चल सका।

इधर, मंगलवार की शाम को चतरा में झमाझम बारिश हुई। दोपहर तक मौसम सामान्य था। हालांकि उमस भरी गर्मी बहुत थी। इससे लोग परेशान थे। दोपहर के दो बजे के बाद मौसम का मिजाज बदलने लगा। आसमान में बादल छाने लगा और फिर झमाझम बारिश हुई।

Edited By: Sujeet Kumar Suman

रांची में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!