Move to Jagran APP

राष्ट्रीय मतदाता दिवस : मतदाता सूची में कब शामिल करा सकते है अपना नाम, जानें

National Voters Day राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने आनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा के भी वीडियो संदेश का प्रसारण किया गया।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 12:56 PM (IST)
राष्ट्रीय मतदाता दिवस : मतदाता सूची में कब शामिल करा सकते है अपना नाम, जानें
National Voters Day : मतदाता सूची में अब पहली जनवरी के अलावा भी शामिल करा सकते है अपना नाम

रांची, (राज्य ब्यूरो)। National Voters Day : आज 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने आनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया। आयोजित कार्यक्रम में रमेश बैस ने प्रसारित अपने वीडियो संदेश में 18 वर्ष पूरे करनेवाले सभी नागरिकों से मतदाता सूची में नाम शामिल कराकर जागरुक होने का परिचय देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता इससे वंचित न रहें तथा अपने मताधिकार का उपयोग अनिवार्य रूप से करें।

loksabha election banner

अब पहली जनवरी के अलावा भी मतदाता सूची में शामिल करा सकते है अपना नाम

इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा के भी वीडियो संदेश का प्रसारण किया गया। जिसमें उन्होंने कहा कि आयोग ने हाल के दिनों में कई ऐतिहासिक चुनाव सुधार किए हैं। पहले सभी युवा मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में सिर्फ पहली जनवरी की तिथि से ही शामिल करा सकते थे। अब पहली जनवरी के अलावा एक अप्रैल, एक जुलाई तथा एक अक्टूबर की तिथि से भी अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं।

नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

कार्यक्रम में शामिल झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रविकुमार ने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण में शामिल सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों के सहयोग से इस बार सबसे अधिक नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं।

बेहतर प्रदर्शन के लिए दिए गए आनलाइन प्रशस्ति पत्र

इस अवसर पर मतदाता सूची में सुधार तथा नए मतदाताओं के नाम शामिल करने में बेहतर प्रदर्शन के लिए पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल तथा कोडरमा के मनीष कुमार को आनलाइन प्रशस्ति पत्र दिए गए। इनके अलावा भवनाथपुर, गढ़वा के अनुमंडल पदाधिकारी आलोक कुमार, गढ़वा के अनुमंडल पदाधिकारी राज महेश्वरम, झरिया के अंचल पदाधिकारी परमेश्वर कुशवाहा को भी बेहतर कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया।

साथ ही साहिबगंज की आंगनबाड़ी सेविका फूल कुमारी देवी तथा साहिबगंज के कंप्यूटर आपरेटर अरविंद केरकेट्टा को भी प्रशस्ति पत्र दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.