Move to Jagran APP

विपक्षी राजनीति का केंद्र बना रिम्स में लालू का ठिकाना, फिर से बीमार हुए राजद सुप्रीमो

Lalu Prasad Yadav. हर शनिवार को विपक्षी दलों के दिग्गजों का रांची के रिम्‍स में जमावड़ा लग रहा है। हाल के दिनों में शरद यादव, सीताराम येचुरी, शत्रुघ्न सिन्हा, उपेंद्र कुशवाहा सरीखे नेता लालू से मिल चुके हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 12:04 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 12:24 PM (IST)
विपक्षी राजनीति का केंद्र बना रिम्स में लालू का ठिकाना, फिर से बीमार हुए राजद सुप्रीमो
विपक्षी राजनीति का केंद्र बना रिम्स में लालू का ठिकाना, फिर से बीमार हुए राजद सुप्रीमो

रांची, राज्य ब्यूरो। रिम्स के पेइंग वार्ड का कॉटेज नंबर-11 इन दिनों राजनीति का केंद्र बना है। चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव यहां चिकित्सारत हैं, जहां से झारखंड- बिहार ही नहीं, देशभर की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। यूं कहें आसन्न चुनावों में एनडीए को शिकस्त देने की यहां साप्ताहिक खिचड़ी पक रही है।

loksabha election banner

लालू की बेहतर चिकित्सा और सुरक्षा को केंद्र में रखकर जेल प्रशासन ने सप्ताह में महज तीन लोगों को ही राजद सुप्रीमो से मिलने की इजाजत दे रखी है। उसने इसके लिए शनिवार का दिन मुकर्रर कर रखा है, जिस दिन विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं का जमावड़ा लग रहा है। शरद यादव, सीताराम येचुरी, शत्रुघ्न सिन्हा सरीखे राजनीति के दिग्गज खिलाडिय़ों से अबतक लालू प्रसाद का साक्षात्कार हो चुका है। मुलाकात की जड़ में सिर्फ और सिर्फ देश में विपक्षी एकता को एक मंच पर लाने की कवायद है।

बहरहाल महागठबंधन को लेकर विपक्षी ताकतों की यह गोलबंदी क्या गुल खिलाएगी, यह भले ही भविष्य के   गर्भ में है। इससे इतर लालू समर्थकों से पटा रिम्स परिसर का हर शनिवार मेला सा दृश्य उत्पन्न कर रहा है। बताते चलें कि रिम्स में इलाजरत लालू प्रसाद से अबतक झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी व हेमंत सोरेन, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सह वरिष्ठ कांग्रेसी सुबोधकांत सहाय, सन ऑफ मल्लाह के नाम से शुमार मुकेश साहनी मिल चुके हैं।

इससे इतर उनके पुत्र तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव का लगातार आना जाना है। सभी का रटा-रटाया जवाब, लोकसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग का फार्मूला तय हो चुका है, सही समय पर सभी विपक्षी दल एक मंच पर आकर इसकी घोषणा करेंगे।

लालू के दाहिने कंधे में दर्द, दोनों घुटनों में भी परेशानी बढ़ी : रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव जारी है। उनका इलाज कर रहे डा. डीके झा ने बताया कि शनिवार को भी लालू प्रसाद की तबीयत अच्छी नहीं थी। इन दिनों कई तरह की नई-नई बीमारियां लालू प्रसाद को घेरे हुए है। लालू प्रसाद को डायबिटीज पहले से ही है। लेकिन इन दिनों शुगर का कांप्लिकेशन बढ़ गया है, जिसे पैरी ऑर्थोराइटिस कहते हैं। इसमें जोड़ों में जकडऩ आ जाती है। लालू प्रसाद ने दाहिने कंघे के जोड़ में दर्द की शिकायत की है। उनके दोनों घुटने में भी लगातार दर्द बढ़ रहा है।

डा. डीके झा ने बताया कि घुटना का दर्द लेग ऑर्थोटिक्स से ठीक हो जाएगा। डायबिटीज में इस तरह की बीमारी अधिकतर देखी जाती है, लेकिन लालू में यह बीमारी नई है। अभी उनकी जांच चल रही है। विशेषज्ञ चिकित्सकों से बात कर आगे फिजियोथेरेपी करवाया जाएगा। बताते चलें कि लालू प्रसाद जब से रिम्स में भर्ती हुए हैं, तब से लगातार कोई न कोई नई बीमारी उन्हें घेरे जा रही है।

लालू प्रसाद के खानपान को लेकर भी पाबंदी लगा दी गई है। वे संतुलित मात्रा में भोजन ले रहे हैैं। अभी सिर्फ शाकाहारी भोजन उन्हें दिया जा रहा है। वहीं मांसाहारी भोजन में सिर्फ झींगा मछली डायट के अनुसार दिया जा रहा है। संक्रांति पर अगर लालू प्रसाद कहते हैं कि उन्हें चूड़ा-दही और तिलकुट खाना है तो संतुलित मात्रा में एक दिन इसे दिया जाएगा। वहीं क्रिएटिन अभी नियंत्रित है। नियमित इसकी जांच की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.