Move to Jagran APP

Mustard Oil Price: दीपावली से पहले खाद्य तेलों ने दी राहत, त्योहारों के बाद और घटेंगे दाम

Mustard Oil Price Jharkhand News मार्च से अगस्त के बीच खाद्य तेल की कीमतों में 20-25 प्रतिशत की उछाल आई थी। त्योहार के पूर्व कीमत में तीन प्रतिशत की मामूली गिरावट आई। रांची में खाद्य तेलों की आवक राजस्थान और आगरा से होती है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 07:51 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 09:13 AM (IST)
Mustard Oil Price: दीपावली से पहले खाद्य तेलों ने दी राहत, त्योहारों के बाद और घटेंगे दाम
Mustard Oil Price, Jharkhand News मार्च-अगस्त के बीच खाद्य तेल की कीमतों में 20-25 प्रतिशत की उछाल आई थी।

रांची, जासं। विगत एक साल के दौरान खाद्य तेल की कीमतों में 50 प्रतिशत से भी अधिक की तेजी देखी गई है। मार्च से अगस्त के बीच खाद्य तेल की कीमतों में 20-25 प्रतिशत की उछाल आई है। इस वजह से कीमतों में आग लगी थी। हालांकि अब दीपावली के पूर्व बाजार में खाद्य तेल की कीमतों में तीन प्रतिशत की मामूली गिरावट आई है। यानि प्रति लीटर 5-6 रुपये की कमी आई है। त्यौहारों के बाद डिमांड घटने पर कीमत में और भी कमी की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि आबादी एवं होटल, रेस्तरां, ठेला-खोमचा वालों की जरूरत के अनुसार रांची में प्रतिमाह लगभग सात लाख लीटर तेल की खपत होती है। शहर में खाद्य तेलों की आवक राजस्थान और आगरा से होती है।

loksabha election banner

186 से 205 रु. प्रति लीटर की दर से बिक रहा सरसों तेल

बाजार में तेजी के बाद सरसों तेल की कीमतें स्थिर हैं। फिलहाल 186 से 205 रु. प्रति लीटर की दर से खुदरा बिक्री हो रही है। वहीं, थोक भाव में यह 183 से 195 रुपये के बीच उपलब्ध है। थोक में 15 किलो की टीन की कीमत 3000 से 3050 रु. है। त्यौहारों के बाद मांग में कमी आने एवं जनवरी में नए फसलों के तैयार होने के फलस्वरूप कीमतों में और भी गिरावट आने की संभावना है।

ड्यूटी घटने से सोयाबीन और पाम ऑयल भी नरम

इधर, इसी दौरान केंद्र द्वारा ड्यूटी घटाने से सोयाबीन और पाम ऑयल की कीमतों में भी लगभग 10 प्रतिशत की नरमी आई है। खुदरा बाजार में इन दिनों सोयाबीन तेल 140-156 रुपये प्रति लीटर व पाम आयल 130-132 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहे हैं। जबकि थोक बाजार में सोयाबीन तेल 130-145 रुपये व पाम तेल 120-121 रुपये में बिक रहे हैं।

कच्ची घानी की मांग

शहर में कच्ची घानी तेल की अच्छी-खासी मांग है। कच्ची घानी तेल में झाग और तीखापन होने के कारण यह खाने के स्वाद को बढ़ाता है। इस वजह से यह लोगों को खूब भाता है।

'एक माह के दौरान खाद्य तेल की कीमतों में 5-6 रुपये की मामूली कमी आई है। त्यौहारों के बाद दाम और भी घटने की उम्मीद है। जनवरी में नई फसल तैयार होने के बाद दाम जरूर घटेंगे।' -प्रदीप जैन, होलसेलर, कृषि उत्पादन बाजार, पंडरा।

'विगत कुछ दिनों में खाद्य तेल के दाम घटे हैं। छठ के बाद जब मांग में कमी आएगी, तो कीमत में और गिरावट की उम्मीद है। फिलहाल खाद्य तेल के मूल्य में मामूली कमी आई है।' -सोनू, विक्रेता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.