Move to Jagran APP

MS Dhoni Birthday: माही सा जज्बा हो तो सपने हो जाते हैं अपने, सफलता का पर्याय बन चुके धौनी ने कभी रुकना नहीं सीखा

MS Dhoni Birthday Special Jharkhand News रांची के राजकुमार माही कई बार कह चुके हैं कि दिल की आवाज सुनें और अपने सपने को पूरा करने में पूरी ताकत लगा दें। बहुमुखी प्रतिभा के धनी माही जल्द ही अपने अभिनय का झंडा भी गाड़ते नजर आएंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 06:05 PM (IST)
MS Dhoni Birthday: माही सा जज्बा हो तो सपने हो जाते हैं अपने, सफलता का पर्याय बन चुके धौनी ने कभी रुकना नहीं सीखा
MS Dhoni Birthday Special, Jharkhand News रांची के राजकुमार माही कई बार कह चुके हैं कि दिल की आवाज सुनें।

रांची, जासं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने सफलता के इतने झंडे गाड़े हैं कि उनका नाम ही सफलता का पर्याय बन चुका है। सपनों को सच में बदलने वाले इस महानतम खिलाड़ी से कोई भी संकल्प के बूते शीर्ष पर पहुंचने की प्रेरणा ले सकता है। रांची के राजकुमार माही कई बार कह चुके हैं कि दिल की आवाज सुनें और अपने सपने को पूरा करने में पूरी ताकत लगा दें तो सफलता आपके कदम चूमेगी। किक्रेट के क्षेत्र में महानतम उपलब्धियां हासिल कर चुके और युवाओं के आदर्श धौनी अब कई अन्य क्षेत्रों में भी अपनी पहचान बना चुके हैं।

loksabha election banner

किक्रेट की दुनिया में सफलता के रिकाॅर्ड तोड़ झंडे गाड़ने के साथ ही वह आर्गेनिक फार्मिंग और पशुपालन से लेकर अलग-अलग क्षेत्र की उपलब्धियों को लेकर भी चर्चा में हैं। बहुत जल्द वह अभिनय के क्षेत्र में भी हाथ आजमाने वाले हैं। हमेशा अपने दिल की आवाज सुनने वाले माही जिस किसी भी क्षेत्र में कदम रखते हैं, वहीं अपनी प्रतिभा की अमिट छाप छोड़ते हैं। धौनी के फार्म हाउस की सब्जियां यहां से दुबई तक धूम मचा रही हैं। अपने फार्म हाउस में धौनी कड़कनाथ मुर्गे और अंडों का भी उत्पादन करते हैं।

धौनी के डेयरी फार्म की गिर समेत अलग-अलग नस्ल की गायों का दूध भी धौनी के ब्रांड के साथ बाजार में अपनी खास धमक बना चुका है। धौनी ने बुधवार को रांची के सिमलिया में स्थित अपने फार्म हाउस में परिवार के लोगों और कुछ अन्य साथियों व शुभचिंतकों के साथ अपना जन्मदिन मनाया। वहीं रांची समेत पूरे झारखंड में उनके प्रशंसकों ने अलग-अलग तरीके से कैप्टन कूल का जन्मदिन मनाया। इंटरनेट मीडिया पर भी उन्हें बधाई व शुभकामनाएं देने का तांता लगा रहा। इस मौके पर क्रिकेट प्रेमियों ने रांची के इस राजकुमार की शानदार उपलब्धियों को भी याद किया।

वाहनों के शौकीन धौनी को जानवरों से भी है प्रेम

अलग-अलग तरह के नए-पुराने वाहनों के शौकीन धौनी को जानवरों से भी काफी प्रेम है। धौनी के फार्म हाउस व घर में अलग-अलग नस्ल के कई कुत्ते हैं। अक्सर उनकी पत्नी साक्षी और बेटी जीवा की उपस्थिति में धौनी कुत्तों के साथ बॉल खेलते भी नजर आते हैं। वहीं हाल ही में उन्होंने चेतक नाम का एक घोड़ा भी खरीदा है। घोड़ा धौनी का अच्छा दोस्त बन चुका है। उनके करीबी मित्र बताते हैं, माही को ऐसी जिंदगी शुरू से पसंद थी। ताम-झाम से दूर, प्रकृति के करीब। हाल ही में धौनी ने अपनी पत्नी साक्षी को शादी की सालगि‍रह पर विंटेज कार उपहार में दी थी, जिसे साक्षी ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था।

पौराणिक विज्ञान पर बना रहे वेब सीरीज

बहुमुखी प्रतिभा के धनी माही जल्द ही अपने अभिनय का झंडा भी गाड़ते नजर आएंगे। यह एक अघोरी की कहानी होगी जो एक द्वीप पर हाईटेक सुविधाओं के बीच फंस गया है। यह सीरीज कई अंधविश्वासों और रहस्यों पर से पर्दा हटाएगी। इससे पहले धौनी की कंपनी चेन्नई सुपरकिंग्स के संघर्ष पर पहले ही रोर ऑफ लायन नाम की डाक्यूमेंट्री बना चुकी है। मुंबई के अंधेरी पश्चिम में धौनी इंटरटेनमेंट कंपनी एक साल पहले से ही चल रही है। धौनी पर फिल्‍म 'एमएस धौनी-द अनटॉल्‍ड स्‍टोरी' भी बन चुकी है। इसमें सुशांत सिंह राजपूत ने अभिनय किया था।

सेना में भी दे चुके हैं सेवाएं

देश का उच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से सम्मानित किए जा चुके महेंद्र सिंह धौनी सेना में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वर्ष 2011 में उन्हें सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल के ओहदे से नवाजा तो माही ने दिल से इस भूमिका में खुद को ढालने की कोशिश की। उन्होंने सेना से विशेष प्रशिक्षण देने का आग्रह भी किया था। आग्रह को स्वीकृति मिलने के बाद दक्षिण कश्मीर में उन्होंने 106 टेरिटोरियल आर्मी बटालियन में दो सप्ताह का प्रशिक्षण भी लिया। धौनी पैराशूट जंप में भी कुशल हैं। तमाम खूबियों के साथ धौनी एक अच्छे इंसान और यारों के यार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.