Move to Jagran APP

भीड़भाड़ इलाकों में इन बच्‍चों से बच कर रहें, पल भर में गायब कर देंगे आपका मोबाइल

Jharkhand. रांची में जीआरपी जवानों ने चोरी के 10 मोबाइल के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरोह के लोग बच्‍चों को मोबाइल चोरी का ट्रेनिंग देते थे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 04:39 PM (IST)
भीड़भाड़ इलाकों में इन बच्‍चों से बच कर रहें, पल भर में गायब कर देंगे आपका मोबाइल
भीड़भाड़ इलाकों में इन बच्‍चों से बच कर रहें, पल भर में गायब कर देंगे आपका मोबाइल

रांची, जासं। रांची स्टेशन पर मंगलवार को जीआरपी जवानों द्वारा ट्रेनों में मोबाइल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया गया। इसमें एक नाबालिग सहित तीन मोबाइल चोरों के पास से दस चोरी के मोबाइल बरामद हुए हैं। गिरफ्तार आरोपितों में साहेबगंज जिले के तीनपहाड़ थाना क्षेत्र के बाबुपुर निवासी शिवजी कुमार महतो, सोनु कुमार महतो उर्फ सैन्य महतो व एक नाबालिग शामिल हैं। ये चोर पंडरा इलाके में कपड़ा बेचने वाले के रूप में रह रहे थे।

loksabha election banner

गिरफ्तार आरोपित सोनू कुमार ने बताया कि कांटाटोली, बस स्टैड, बूटी मोड़ सहित कई अन्य भीड़भाड़ वाले इलाके में चोरी की घटना को अंजाम देते थे। वे अपने साथ रह रहे नाबालिग को चोरी की ट्रेनिंग भी दिया करते थे। जीआरपी थाना एसआई रमेश कुमार ने बताया कि साहेबगंज स्थित बाबुपुर तथा महाराजपुर गांवों में अधिकतर लोग चोरी से ही अपनी जीविका चलाते हैं।

कपड़ा बेचने के नाम पर किराए पर लिया था कमरा

तीनों आरोपितों ने पंडरा इलाके में रवि स्टील में 2500 सौ रुपये में किराए पर कमरा लेकर रहते थे। मकान मालिक द्वारा पूछने पर आरोपित ने बताया था कि वे कपड़ा विक्रेता हैं और घूम-घूम कर कपड़ा बेचने का काम करते हैं। अनुसंधान में यह भी सामने आया है कि ये चोर समूह में रहकर चोरी किया करते थे। अगर संयोग से कभी गिरोह के सदस्य चोरी करते पकड़े जाते थे वहीं आसपास मौजूद गिरोह के अन्य सदस्य खुद ही उसे मारपीट कर भगा देते थे।

इस तरह जाल में फंसे बदमाश 

बीते सोमवार को गाजियाबाद निवासी संजय पासवान जम्मूतवी एक्सप्रेस से रांची पहुंचे थे। स्टेशन पर टीटी से बात कर रहे थे। इसी बीच चोरों ने उनका मोबाइल उड़ा लिया। इस संबंध में संजय पासवान ने रांची जीआरपी थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इसके बाद से ही पुलिस स्टेशन परिसर के साथ ही ट्रेनों में भी सख्त निगाह रख रही थी। जांच के दौरान पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज में आरोपित को देखा।

इसी बीच मंगलवार को आरोपित शिवजी महतो, नाबालिग के साथ लोहरदगा जाने वाली बुकिंग काउंटर के पास पहुंचा। संयोग से आरोपित ने वहीं कपड़ा पहन रखा था, जो उसने बीते सोमवार को पहन रखा था। इससे पुलिस को उसे पहचानने में आसानी हुई।

पुलिस जैसे उन्हें पकडऩे के लिए पहुंची तो भागने का प्रयास किया। लेकिन पकड़े गए। पुलिस ने घेराबंदी कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। दोनों के पास से चोरी के दो मोबाइल मिले हैं। उनकी निशानदेही पर पुलिस ने पंडरा से सोनू को भी गिरफ्तार कर लिया। वहां उसके कमरे से पुलिस ने आठ मोबाइल बरामद किए। इनमें वीवो, ऑप्पो, सैमसंग, आसूस जैसे कई मंहगे ब्रांड के फोन शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.