Move to Jagran APP

सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग को मंत्रालय देगा सब्सिडी

सूक्ष्म लघु एवं मध्यम विकास संस्थान द्वारा गुरुवार को जेसिया के संयुक्त तत्वावधान में हुआ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 03:29 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 06:14 AM (IST)
सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग को मंत्रालय देगा सब्सिडी
सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग को मंत्रालय देगा सब्सिडी

जागरण संवाददाता, रांची: सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम विकास संस्थान द्वारा गुरुवार को जेसिया के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय औद्योगिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम जेसिया सभागार में हुआ। इस दौरान एमएसएमई उद्यमियों को भारत सरकार के जेड सर्टिफिकेशन स्कीम के बारे में बताया गया। मौके पर एमएसएमई डीआई रांची के निदेशक प्रभारी पीके गुप्ता ने बताया की जेडईडी योजना एमएसएमई की गुणवत्ता और पर्यावरण पहलुओं पर विनिर्माण प्रक्रियाओं के मूल्याकन, रेटिंग और उसके संचालन में वित्तीय सहायता प्रदान करके वैश्विक प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए भारत सरकार का व्यापक अभियान है। इसका उद्ेश्य विनिर्माण प्रक्रियाओं में शून्य दोष और शून्य प्रभाव के अभ्यासों को शामिल करके निरंतर सुधार सुनिश्चित करना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए एमएसएमई मंत्रालय, सूक्ष्म उद्यम को 80, लघु उद्यम को 60 व मध्यम को 50 प्रतिशत की सब्सिडी दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में 70 से अधिक उद्यमियों ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

--

जेडईडी योजना के तहत उद्योगों को दी जाएगी रेटिंग

वहीं, एमएसएमई विकास संस्थान के सहायक निदेशक गौरव ने बताया कि एमएसएमई उद्यमों को जेडईडी योजना के तहत कास्य (ब्राज), रजत (सिल्वर), स्वर्ण (गोल्ड), हीरक (डायमंड) तथा प्लेटिनम रेटिंग दी जाएगी। मुख्य अतिथि जेसिया अध्यक्ष फिलिप मैथ्यू ने एमएसएमई के विकास योजनाओं के बारे में बताया। इसके अलावा यूएनडीपी प्रतिनिधि सुब्रा मजुमदार व विजय शकर ने पर्यावरण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि उद्यमों में सौर पैनलों को लगाया जाना चाहिए। उद्यमों का किया गया निश्शुल्क पंजीकरण

इसके अलावा मौके पर केनरा बैंक के रविश कुमार ने एमएसएमई उद्यमों के लिए सरकार से मिलने वाली विभिन्न वित्तीय सहायता एवं ऋण योजनाओं की उन्हें जानकारी दी। इस कार्यक्रम के तहत उद्यमों का जेडईडी योजना के तहत निश्शुल्क पंजीकरण भी किया गया। मौके पर जेसिया के सचिव अंजय पचेरीवाला, उपाध्यक्ष बिनोद नेमानी, रमेश धरनीधारका, संयुक्त सचिव रणधीर शर्मा, हरि प्रसाद बियानी, कुमार अनिश, रवि टिबड़ेवाल, आदित्य लखोटिया, पीके दत्तानी व कई अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.