Move to Jagran APP

Jharkhand MGNREGA News: मनरेगा श्रमिकों को रोजगार के साथ बीमा का भी मिलेगा लाभ

Jharkhand MGNREGA News मनरेगा मजदूर बीमा और पेंशन योजना से जुड़ेंगे। ग्रामीण विकास विभाग ने सभी उपविकास आयुक्त को दिशा निर्देश दिए हैं। यह भी कहा गया है कि सभी प्रवासी मजदूरों को उन्हीं के गांव में रोजगार मिले यह सुनिश्चित भी किया जाए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 08:24 PM (IST)
Jharkhand MGNREGA News: मनरेगा श्रमिकों को रोजगार के साथ बीमा का भी मिलेगा लाभ
Jharkhand MGNREGA News मनरेगा मजदूर बीमा और पेंशन योजना से जुड़ेंगे।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड में मनरेगा श्रमिकों को अब रोजगार के साथ-साथ बीमा और पेंशन योजना का भी लाभ मिलेगा। इस संदर्भ में ग्रामीण विकास सचिव मनीष रंजन ने सभी जिलों के उप विकास आयुक्तों को पत्र के माध्यम से दिशा निर्देश जारी किया है। प्रेषित पत्र में सचिव ने स्पष्ट कहा है कि मनरेगा मजदूरों और उनके परिवार को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए उन्हें केंद्र सरकार की पेंशन तथा बीमा योजनाओं से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जाए।

prime article banner

ग्रामीण विकास विभाग के स्तर से जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य में 100 दिनों का रोजगार देने के साथ-साथ उन मजदूरों को अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना से जोड़ने के लिए विभिन्न स्तर पर जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए। साथ ही यह भी कहा गया है कि सभी प्रवासी मजदूरों को उन्हीं के गांव में रोजगार मिले, यह सुनिश्चित भी किया जाए।

मनीष रंजन ने कहा कि जीविका भी जीवन भी के मंत्र पर राज्य सरकार सभी मनरेगा मजदूरों के आर्थिक सुदृढ़ीकरण की दिशा में काम कर रही है। वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न जिलों में 41 लाख 63 हजार 806 मजदूर कार्यरत हैं। काम के दौरान या दुर्घटना में मृत्यु होने या घायल होने वाले मनरेगा मजदूरों को सरकार अनुग्रह राशि के रूप में क्रमशः 75000 और 37500 रुपये देती है।

इस योजना का लाभ अब तक राज्य के मजदूरों के आश्रितों को मिल रहा है। इस योजना का सबसे अधिक लाभ लातेहार जिले के मजदूर के आश्रितों को मिला है। यहां 17 मजदूर के आश्रितों को अनुग्रह राशि के रूप में लाभ दिए गए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर गिरिडीह और तीसरे नंबर पर चतरा जिला शामिल है। गिरिडीह में अब तक 10 और चतरा में 8 मनरेगा मजदूर के परिजनों को अनुग्रह राशि दी जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.