Move to Jagran APP

झारखंड के लिए मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, इन जिलों बारिश और वज्रपात की चेतावनी

Ranchi News मौसम विभाग ने गढ़वा और लातेहार जिले के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले कुछ घंटों में जिले के कुछ इलाके में हल्की बारिश के साथ ही वज्रपात भी हो सकती है जिससे लोगों को मुश्किलें होंगी। मौसम विभाग ने लोगों के लिए चेतावनी

By Madhukar KumarEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 04:36 PM (IST)
झारखंड के लिए मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, इन जिलों बारिश और वज्रपात की चेतावनी
झारखंड के लिए मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, इन जिलों बारिश और वज्रपात की चेतावनी

रांची, जागरण संवाददाता। झारखंड में अभी लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है, वहीं अब जो मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है, उसके बाद ऐसा लग रहा है, कि आने वाले दिनों में ठंड अभी और ज्यादा बढ़ने वाली है।

loksabha election banner

इन जिलों में हो सकती है बारिश और वज्रपात

दरअसल मौसम विभाग ने गढ़वा और लातेहार जिले के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले कुछ घंटों में जिले के कुछ इलाके में हल्की बारिश के साथ ही वज्रपात भी हो सकती है, जिससे लोगों को मुश्किलें होंगी। मौसम विभाग ने लोगों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लोग सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।

किसानों के लिए विशेष निर्देश

मौसम विभाग ने खासकर किसानों के लिए कहा कि किसानों को अपने खेतों में ना जाने और पेड़ के नीचे और बिजली के खंभों से दूर रहने के निर्देश दिए हैं। इधर राजधानी रांची में सुबह से ही बादल छाए रहे। बादल छाने से न्यूनतम तापमान में सोमवार के मुकालबे 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस है। मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि बादल छंटने के बाद न्यूनतम तापमान में कमी आएगी।

घना कोहरा होने को लेकर भी चेतावनी

मौसम विभाग ने विशेष बुलेटिन में बताया है कि 30 दिसंबर को घना कोहरा छा सकता है। इस दौरान विजिबिलिटी काफी कम हो सकती है। अभिषेक आनंद ने बताया कि बारिश बंद होने के बाद कोहरा घना हो जाता है। वहीं धुंध में भी बढ़ोतरी होगी। दरअसल, सापेक्षिक आ‌र्द्रता शत प्रतिशत होने पर हवा में जलवाष्प की मात्रा स्थिर हो जाती है। इससे अतिरिक्त जलवाष्प के शामिल होने से या तापमान के कम होने से संघनन शुरू हो जाता है। जलवाष्प से संघनित छोटी पानी की बूंदे वायुमंडल में कोहरे के रूप में फैल जाती हैं। जब कोहरे का धुएं के साथ मिश्रण होता है तो उसे धुंध कहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.