Move to Jagran APP

क्रिसमस को लेकर सज गए बाजार, लुभा रहे क्रिसमस ट्री व सांता क्लॉज के ड्रेस Ranchi News

Merry Christmas हर वर्ष 25 दिसंबर को पूरे विश्व में एक साथ मनाए जाने वाले इस पर्व की आहट से ही घरों में जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गई है। छोटे बच्चे सांता क्लाॅज के स्वागत की तैयारी में जुट गए हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 04:44 PM (IST)
क्रिसमस को लेकर सज गए बाजार, लुभा रहे क्रिसमस ट्री व सांता क्लॉज के ड्रेस Ranchi News
रांची में क्रिसमस को लेकर बाजार सज गए हैं। जागरण

रांची, जासं। क्रिसमस को लेकर केवल लोगों में ही नहीं बल्कि बाजार में भी काफी उत्साह है। इसे लेकर व्यापारी जोर-शोर से तैयारी में जुट गए हैं। क्रिसमस ट्री, घर और खाने-पीने के सामान की तैयारी अभी से होनी शुरू हो गई है। व्यापारियों का कहना है कि आमतौर पर हर वर्ष एक दिसंबर से बाजार सजा दिया जाता था। मगर इस वर्ष कोरोना संक्रमण को देखते हुए हमने 7 दिसंबर से बाजार में माल उतारने का तय किया है।

loksabha election banner

हालांकि अभी भी कई दुकानों में क्रिसमस के सामान मिल रहे हैं। हर वर्ष 25 दिसंबर को पूरे विश्व में एक साथ मनाए जाने वाले इस पर्व की आहट से ही घरों में जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। छोटे बच्चे सांता क्लाॅज के स्वागत की तैयारी में जुट गए हैं। साथ ही क्रिसमस ट्री को सजाने का सामान भी इकट्ठा करना शुरू कर दिया है।

बड़े सदस्‍य घर की साफ-सफाई के साथ रंग-रोंगन करा रहे हैं। रांची में क्रिसमस पर बड़ी खरीदारी होती है। इसलिए वर्ष भर कैलेंडर वर्ष के इस आखिरी पर्व का व्यापारियों को इंतजार रहता है। हालांकि अभी बाजार में ट्री सजाने के सामान इतने नहीं आए हैं, फिर भी प्रभू यीशु के जन्मोत्सव को मनाने के लिए लोग नए कपड़े, जूते, स्वेटर, जैकेट आदि की खरीदारी जमकर कर रहे हैं।

सांता क्लाॅज की फोटो छपी चीजों की मांग बढ़ी

क्रिसमस में सांता क्लाॅज को शुभ और मनोकामना की पूरा करना वाला माना गया है। बच्चे हों या बूढ़े, सभी चाहते हैं कि उनके घर सांता क्लाॅज आएं। ऐसे में बाजार में सांता क्लाॅज की फोटो छपी चीजों की मांग काफी बढ़ गई है। गिफ्ट कार्ड, कॉफी मग के अलावा अब मोबाइल कवर, रिंग बेल, पर्स में सांता क्लॉज छाए हुए हैं। वहीं बाजार में एक सैनिटाइजर डिस्पेंसर उतारा गया है। इसके हाथ से सैनिटाइजर निकलेगा। अपर बाजार के प्लास्टिक व्यापारी बताते हैं कि गाजियाबाद से लाए गए इस डिस्पेंसर की मांग काफी ज्यादा होगी। क्योंकि लोग त्‍योहार में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इसे लगाना पसंद करेंगे। रांची के बाजार में ये डिस्पेंसर एक सप्ताह में बिकने लगेगा।

होम डेकोर पर ग्राहकों का है ज्यादा ध्यान

कोरोना संक्रमण के कारण ज्यादातर लोगों ने इस वर्ष घर में ही क्रिसमस मनाने का फैसला किया है। ऐसे में वे घर को सजाने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। इस वर्ष क्रिसमम पर घर को सजाने के लिए कई तरह के बेल बाजार में हैं। इसमें ड्राइंग रूम और मेन गेट को सजाने के लिए इस्तेमाल होने वाले लाल, पीले, नीले, चमकीले, सुनहरे, रंग-बिरंगे बेल को खूब पसंद किया जा रहा है। साथ ही घर को सजाने के लिए नए तरह के रंग-बिरंगे कैंडल्स भी उपलब्ध हैं। ये कैंडल 40 से 110 रुपये तक में उपलब्ध हैं। डिजाइनर कैंडल की कीमत 70 से 150 रुपये तक है। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए कई तरह के परफ्यूम और एरोमा ऑयल भी बाजार में उतारे गए हैं। इसकी कीमत 80 से 800 रुपये है।

केक की तैयारी में जुटे बेकरी

क्रिसमस की खुशी केक के बिना अधूरी है। क्रिसमस पर केक की मांग 25 दिसंबर के एक सप्ताह पहले से लेकर न्यू इयर तक रहती है। ऐसे में इस कमी को त्योहार पर पूरा करने के लिए रांची के सभी बेकरी अभी से तैयारी में जुट गए हैं। लालपुर के केक पैलेस के मालिक प्रदीप बताते हैं कि हम सामान पहले ही खरीद लेते हैं।

क्रिसमस के समय केक बनाने के सामानों का दाम बढ़ना तय है। क्रिसमस पर विभिन्न केक की मांग रहती है। इसमें चेरी केक, बटर ड्राई फ्रूट केक, चॉकलेट पल्म केक, बटर ऑलमंड केक, फ्रूट केक, वाल्नट केक को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हम अभी से तैयारी नहीं करेंगे तो 15 दिसंबर से ग्राहकों को केक देना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि पिछले एक-दो वर्ष से शुगर फ्री केक की मांग ज्यादा हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.