Move to Jagran APP

Lockdown @ 3rd May: अब 3 मई तक अपने घर में ही रहें, जानें लॉकडाउन टू के नए नियम

Lockdown Extended till 3rd May कोरोना वायरस महामारी के देश के अलग-अलग राज्‍यों में बढ़ते प्रभावों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 3 मई तक लॉक डाउन बढ़ा दिया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 07:15 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 05:14 AM (IST)
Lockdown @ 3rd May: अब 3 मई तक अपने घर में ही रहें, जानें लॉकडाउन टू के नए नियम
Lockdown @ 3rd May: अब 3 मई तक अपने घर में ही रहें, जानें लॉकडाउन टू के नए नियम

रांची, जेएनएन। Lockdown Extended till 3rd May कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रहे भारत की सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देशभर में लॉक डाउन बढ़ाने की घोषणा की है। अब तीन मई तक लॉक डाउन बढ़ा दिया गया है। इस दौरान हमें अपने घर में ही सुरक्षित रहना है। बेवजह सड़क पर, मोहल्‍ले में या फिर सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचना है। तमाम सुरक्षा एहतियात मसलन, हैंड वाश, सैनिटाइजर, पीपीई किट अपनाने हैं, जो हमें कोरोना को मात देने में मदद कर सके। लॉक डाउन टू के नए नियम की बात करें तो कोरोना संक्रमण फैलने से बचने के लिए नियमों को और कड़ा किया गया है। पहले के मुकाबले अब कम ढील दिए जाएंगे। कुछ शहरों में जहां संक्रमण नहीं फैला है, वहां एक हफ्ते बाद, 20 अप्रैल से आगे सरकारी काम-काज और उद्योग-धंधे कुछ जरूरी शर्तों के साथ शुरू किए जा सकते हैं। जांच कराने से मना करने पर संदिग्‍धों पर महामारी कानून के तहत मुकदमा और लॉक डाउन तोड़ने पर गैरजमानतीय धारा में पुलिस अब कड़ाई से केस दर्ज कर सकेगी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन सात बातों में मांगा साथ 

  1. बुजुर्गों, बीमार लोगों का रखें ख्याल
  2. लॉकडाउन लक्ष्मणरेखा मानें, मास्क पहनें
  3. अपना ख्याल रखें, इम्यूनिटी बढ़ाएं
  4. आरोग्य सेतु मोबइल एप डाउनलोड करें 
  5. गरीब परिवार की देखरेख करें 
  6. नौकरी से ना निकालें, संवेदना रखें 
  7. कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करें

देशभर में अबतक 339 मौत : कोरोना संक्रमण के ताजा हाल की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक 10363 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। कल एक दिन में 1011 लोग पॉजिटिव पाए गए। 24 घंटे में 31 लोगों की मौत हुई। वहीं, देशभर में कोरोना से अब तक कुल 339 लोगों की मौत हुई है। देश में अबतक कोरोना के 1036 मरीज ठीक हो चुके हैं। कल एक ही दिन में 179 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं।

मालूम हो कि 25 मार्च से जारी लॉक डाउन की मियाद पहले 14 अप्रैल तय की गई थी, लेकिन देश के अलग-अलग राज्‍यों में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सभी राज्‍यों ने इसे 30 अप्रैल तक बढ़ाने का आग्रह किया था। हालांकि लॉक डाउन टू के दौरान 20 अप्रैल के बाद उन इलाकों में छूट दिए जाने की बात कही गई है, जहां अब तक कोरोना वायरस का कोई प्रभाव नहीं दिखा है। इधर, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए लॉकडाउन की अवधि का बढ़ना जरूरी है। हमें इसका सख्ती से पालन करना है। झारखंड सरकार राज्य में सामाजिक सुरक्षा सुदृढ़ करने के साथ बाहर रह रहे श्रमिक भाईयों-बहनों के लिए भी डीबीटी के माध्यम से जल्द मदद पहुंचाने हेतु काम कर रही है। सुरक्षित रहें, अफवाहों पर ध्यान न दें।

झारखंड में कोरोना के 2523 संदिग्धों की जांच, अबतक 24 पॉजिटिव

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव सोशल डिस्टेन्सिंग से ही सम्भव है।  घर पर रह कर ही इस बीमारी के संक्रमण से बचा जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट के अनुसार अभी तक  राज्य में 2,523 लोगों का कोविड-19 टेस्ट लिया गया जिसमें से 24 पॉजिटिव पाए गये एवं 1,963 लोगों का टेस्ट नेगेटिव आया वहीं 536 लोगों का टेस्ट अभी प्रतीक्षा में है। पॉजिटिव पाए गए लोगों मे 9 बोकारो, 2 हज़ारीबाग़, 1 गिरिडीह, 1 कोडरमा एवं 11 राँची के हैं। कोरोना से बचाव के लिए राज्य में 3,771 क्वॉरेंटाइन सेंटर कार्य कर रहे हैं, जिसमें 12,633 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है। वहीं 1,00,844 लोग होम क्वॉरेंटाइन में रह रहे हैं । अभी तक 83,344 लोगों ने अपना क्वॉरेंटाइन पूरा कर लिया है।

आइसोलेशन सेंटर से दाल-भात केंद्र तक गूगल मैप में

कोरोना वायरस से उत्पन्न इस वैश्विक महामारी के दौरान देश में किए गए लॉक डाउन में  जहां पूरा देश एक साथ खड़ा नजर आ रहा है । वहीं  राज्य सरकार द्वारा भी अनेक प्रयास किए जा रहे हैं कि इस लॉक डाउन की वजह से कोई भूखे ना रहे। हर किसी तक खाना एवं चिकित्सा उपलब्ध हो सके। इस दिशा में धनबाद जिला प्रशासन द्वारा एक पहल की गई है। जिला प्रशासन ने कोविड-19 से संबंधित जिले में जितने भी सरकार द्वारा सहायता केंद्र जैसे कि हॉस्पिटल, आइसोलेशन सेंटर, क्वॉरेंटाइन सेंटर, कमेटी किचन, दाल-भात केंद्र, दीदी किचन हैं। इन सभी जगहों को गूगल मैप में चिन्हित कर दिया है। इसके साथ ही मैप में इन जगहों का नाम, पता, संपर्क नंबर, इन केंद्रों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के साथ-साथ उन तक पहुंचने का दिशा भी पता चलता है। इसके साथ ही धनबाद जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम का कांटेक्ट नंबर भी जारी किया है । जिसमें किसी प्रकार की सहायता हेतु संपर्क किया जा सकता है।  दिए गए लिंक पर क्लिक करके कोई भी इन जगहों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री दीदी किचन से रोज 4 लाख लोगों को भोजन

कोविड-19 के संक्रमण से बचने हेतु जारी लॉक डाउन के वजह से लोगों के बीच खाने की किल्लत से निपटने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री दीदी किचन योजना की शुरुआत की गई। इसके तहत विभिन्न जिलों में 5,453 दीदी किचन कार्य कर रहे हैं। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 3,96,880 लोगों को 24 घंटे के अंदर खाना खिलाया गया है। वहीं मुख्यमंत्री दीदी किचन द्वारा रोजाना लगभग इतने ही लोगों को भोजन कराने का कार्य किया जा रहा है। भोजन कराने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता का पूरा ध्यान भी रखा जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा लोगों की सहायता के लिए खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग, द्वारा  लोगों तक विभिन्न योजनाओं के तहत  राशन एवं खाना पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

विभाग द्वारा  प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अब तक 1,52,772 लोगों तक अनाज पहुंचा दिया गया है। वहीं नन पीडीएस के तहत 1,79,22 लोगों तक अनाज उपलब्ध करा दिया गया है। दाल भात के विभिन्न योजनाओं में अब तक 42,79,286 लोगों को खाना खिलाया जा चुका है।  एन जीओ एवं वोलेंटियर  टीम द्वारा 20,57,430 लोगों को खाना खिलाया जा चुका है। प्रवासी मजदूरों के लिए राहत कम्पों में 1,42,742 मजदूरों को खाना खिलाया जा रहा है। साथ ही आकस्मिक राहत पैकेट का वितरण भी जरूरतमंदों के बीच किया जा रहा है। अबतक 40,327 लोगों तक विशेष राहत सामग्री के पैकेट पहुंचाए गए हैं। 

4 लाख मजदूरों के खाने-रहने की व्यवस्था

राज्य के बाहर फंसे झारखंडवाशियों की मदद हेतु श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग, झारखंड सरकार द्वरा नेपाल हॉउस रांची में चलाये जा रहे राज्य स्तरीय कोविड-19 रिस्पांस टीम के नियंत्रण कक्ष में अभी तक  26,320 कॉल आये जिसमें लॉक डाउन की वजह से देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में झारखंड के  8,54,368 लोगों के फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई है। जिनमें से 10,211 जगाहों पर 5,34,573 प्रवासी मजदूरों के फंसे होने की भी जानकारी प्राप्त हुई है।  अब तक सरकार द्वरा 7,735 जगहों पर फंसे 4,22,325 मजदूरों के खाने एवं रहने की व्यवस्था कर दी गयी है। सभी लोगों के संबंध में पूरी जानकारी जुटाई जा रही है, ताकि उन तक हर स्तर से मदद पहुंचाई जा सके। 

181 हेल्‍पलाइन पर जरूरतमंदों की मदद

राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण केंद्र में कोविड -19 से संबंधित किसी भी तरह की सहायता हेतु टॉल फ्री नम्बर 181 पर सम्पर्क किया जा रहा है। आज इसी क्रम में हज़ारीबाग़ जिले के बरकट्ठा निवासी प्रेमचंद्र गोसाई को खाने की किल्लत हो रही थी जिसपर नियंत्रण केंद्र द्वारा हज़ारीबाग़ जिला आपूर्ति पदाधिकारी से संपर्क स्तापित किया गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने मुखिया से संपर्क कर प्रेमचंद्र गोसाई को 10 किलो राशन उपलब्ध कराया।  राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण केंद्र में कोविड -19 से संबंधित अभी तक  कुल 13,435 मामले आये जिनमें से 8,383 मामलों पर सहायता उपलब्ध कराई जा चुकी है । शेष बचे मामलों पर हर संभव कार्रवाई की जा रही है। नियंत्रण केंद्र में खाद्य आपूर्ति से संबंधित  5,816, विधि व्यवस्था से संबंधित 633, चिकित्सा से संबंधित 662, झारखंड में फंसे व्यक्ति से संबंधित 651 एवं अन्य 621 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.