Move to Jagran APP

चारा घोटालाः कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट पहुंचे लालू, देखने उमड़ी भीड़

चारा घोटाले में सुनवाई को लेकर रांची में सीबीआइ कोर्ट परिसर की सुरक्षा में भारी संख्या में पुलिस बल लगाया गया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 04 Jan 2018 11:34 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 06:39 PM (IST)
चारा घोटालाः कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट पहुंचे लालू, देखने उमड़ी भीड़
चारा घोटालाः कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट पहुंचे लालू, देखने उमड़ी भीड़

रांची, जेएनएन। चारा घोटाले में आज ए से के तक की सुनवाई होगी। बिहार के पूर्व सीएम व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की सजा पर सुनवाई टल गई है। लालू को शुक्रवार को सजा सुनाई जाएगी। जज ने इस केस से जुड़े अधिवक्ताओं के अलावा सभी अधिवक्ता को कोर्ट रूम से बाहर जाने को कहा। जज ने रजिस्ट्रार जनरल से पास बनवाकर लाने को कहा।

loksabha election banner

जज ने कहा कि जस्टिस के लिए माहौल होना चाहिए, ऐसा नहीं बन पाता है। ए से लेकर के तक सुनवाई होगी। बाकी को वापस ले जाने को कहा है। कड़ी सुरक्षा के बीच लालू सीबीआइ के विशेष कोर्ट में पहुंचे थे। वे सबसे पहले सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में हाजिर हुए हैं, जहां चारा घोटाला मामले में लालू व आरोपियों के खिलाफ सजा के बिंदु पर सुनवाई होनी थी। सुनवाई टलने के बाद लालू कोर्ट से निकल गए।

जज बोले- राजद प्रमुख के शुभचिंतकों ने किए फोन

चारा घोटाला से जु़ड़े एक केस में दोषी करार दिए गए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तथा राजद प्रमुख लालू प्रसाद को सजा सुनाया जाना लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी एक दिन के लिए टल गया। विशेष अदालत अब उन्हें शुक्रवार को सजा सुना सकती है। हालांकि अभी यह तय होना है कि सजा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनाई जाए या कोर्ट में। इस बीच, विशेष जज शिव पाल सिंह ने लालू से कहा- 'आपके कई शुभचिंतकों के फोन मेरे पास आए हैं। आपके लिए मेरे पास कई लोगों ने सिफारिशें की हैं, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है। मैं केवल कानून का पालन करूंगा।'

मालूम हो कि लालू को बुधवार को ही सजा सुनाई जानी थी, लेकिन बार के दो वकीलों के निधन के कारण सुनवाई टल गई। बताया गया है कि गुरवार को भी लालू की सजा का एलान इसलिए नहीं हो सका, क्योंकि नाम अंग्रेजी के 'एल' अक्षर से शुरू होने कारण उनका नंबर बाद में आएगा।

ताजा मामला 1991-94 के बीच देवघर (पहले बिहार का हिस्सा और अब झारखंड में) कोषागार से 89.27 लाख रुपये अवैध निकासी का है। इस मामले में कोर्ट ने 23 दिसंबर को लालू समेत 16 लोगों को दोषी ठहराया था। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र सहित छह आरोपियों को बरी कर दिया था। इससे पहले चारा घोटाला से ही जुड़े एक अन्य केस में भी लालू को सजा हो चुकी है, जिसके कारण वह चुनाव ल़़डने के अयोग्य हो गए हैं।

लालू ने दिया नारेबाजी नहीं होने का आश्वासन
जज ने जब कहा कि सजा वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनाई जाएगी या कोर्ट रूम में, इसका फैसला वह शुक्रवार को करेंगे तो लालू ने आश्वस्त किया अदालत कक्ष में कोई नारेबाजी नहीं होगी और वह निजी तौर पर पेश होना चाहेंगे। शुक्रवार को भी अदालत कक्ष खचाखच भरा था। इस पर जज ने केस से असंबद्ध वकीलों को वहां से चले जाने को कहा।

लालू के वकील चित्तरंजन प्रसाद ने बता चुके हैं कि जिन धाराओं में राजद प्रमुख को दोषषी ठहराया गया है, उनमें न्यूनतम एक साल और अधिकतम सात साल कैद की सजा हो सकती है।

इनके सजा के बिंदु पर हुई सुनवाई
- सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में बेक जूलियस, गोपीनाथ दास, जगदीश शर्मा, ज्योति कुमार झा, कृष्ण कुमार प्रसाद की ओर से सजा के बिंदु पर सुनवाई हुई।
- अदालत ने अभियोजन और बचाव दोनों पक्षों की बहस सुनी।
- बचाव पक्ष के अधिवक्ताओं ने जहां अपने मोबाइल को कम से कम सजा देने की मांग की वह सीबीआइ के वरीय विशेष लोक अभियोजक राकेश प्रसाद ने अभियुक्तों को अधिक से अधिक सजा देने की मांग न्यायालय से की। उन्होंने न्यायालय से किया यह जघन्य मामला है, सजा होने से समाज में सकारात्मक संदेश जाएगा।
लालू सहित अन्य आरोपियों को सजा के बिंदु पर सुनवाई अब शुक्रवार को होगी।

सुनवाई के लिए अदालत ने पूर्व से समय निर्धारित किया था। सीबीआइ कोर्ट में लालू के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई थी। राजद कार्यकर्ताओं की भीड़ तो थी ही सामान्य लोग भी लालू को देखने के लिए एकत्र हुए थे। इस दाैरान पुलिकर्मियों व लोगों में कोर्ट में घुसने को लेकर झड़प भी हुई।

देखें तस्वीरें, कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट पहुंचे लालू

लालू ने दुर्गा पाठ के साथ दिन की शुरुआत की। लालू सुबह चार बजे उठे। जेल से लेकर कोर्ट तक कड़ी सुरक्षा की गई थी। लालू समर्थकों का जमावड़ा लगा हुआ था। अधिवक्ताओं की भी कोर्ट परिसर में भीड़ उमड़ी थी। लालू से पहले राजद के प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी, पूर्व विधायक संजय सिंह यादव कोर्ट पहुंच चुके थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सुबह ही कोर्ट पहुंच गए थे। इसके अलावा अन्य राजद कार्यकर्ता भी कोर्ट परिसर में मौजूद थे। पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई थी, उन्हें साथ हिदायत मिली है कि किसी भी व्यक्ति को कोट के अंदर प्रवेश नहीं होने दें, सिर्फ अधिवक्ता हाई कोर्ट रूम में प्रवेश कर सकेंगे। लालू प्रसाद को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से लाया गया है।

जहां वे गाड़ी से उतरे वहां से कोर्ट परिसर तक दोनों ओर से पुलिसकर्मियों ने बैरीकेटिंग कर रखा है, ताकि कोई भी व्यक्ति बीच में प्रवेश नहीं कर सके। कोतवाली थाना प्रभारी का साफ निर्देश है कि बैरिकेटिंग के भीतर कोई भी प्रवेश करता है तो उसे जितना भी जल्द हटा सकते हैं, हटाए इसके लिए डंटा भी मारना पड़े तो परहेज न करें।

लालू प्रसाद के पटना हाई कोर्ट के अधिवक्ता चितरंजन सिन्हा, रांची के अधिवक्ता प्रभात कुमार सुबह ही कोर्ट में पहुंच गए थे। सीबीआइ के विशेष कोर्ट परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। रांची सिविल कोर्ट परिसर की सुरक्षा में भारी संख्या में पुलिस बल लगाया गया है। कोर्ट परिसर में किसी भी कार्यकर्ता या अन्य बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं करने दे रहे हैं, अधिवक्ता, मीडिया के अलावा अपने मुकदमे से जुड़े लोगों को ही कोर्ट परिसर में जाने दे रहें है।

जिला बार एसोसिएशन के दो अधिवक्ताओं- प्रभुनाथ भैया और विंदेश्वरी पाठक के निधन से चारा घोटाले के मामले में लालू सहित 16 दोषियों के खिलाफ सजा के बिंदु पर होने वाली सुनवाई बुधवार को टल गई थी।

देवघर कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाले की सुनवाई सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में होनी थी। दोषियों को बुधवार को बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल से कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने सजा के बिंदु पर सुनवाई के लिए दो बजे का समय निर्धारित किया। इसके बाद अधिवक्ताओं ने आग्रह किया कि एसोसिएशन के दो अधिवक्ताओं का निधन हो गया है। 1:30 बजे शोक सभा होनी है। शोकसभा के बाद अधिवक्ता न्यायिक कार्य में भाग नहीं लेंगे। न्यायाधीश ने आग्रह को स्वीकार करते हुए सुनवाई के लिए गुरुवार का दिन निर्धारित किया था।

लालू सहित नौ आरोपी 10 को पटना में होंगे पेश

चारा घोटाले के एक मामले में सीबीआइ की विशेष अदालत ने बुधवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद सहित नौ आरोपियों के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी कर दिया। सभी को 10 जनवरी को कोर्ट में पेश करने को कहा गया है। सभी आरोपी अभी रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में हैं।

यह भी पढ़ेंः लालू ने जज से कहा, हुजूर जेल में लगती है बहुत ठंड; जज बोले-तबला बजाओ मस्त रहो

यह भी पढ़ेंः चारा घोटालाः तेजस्वी यादव और रघुवंश प्रसाद सिंह को नोटिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.