Move to Jagran APP

केंद्र एवं राज्य में आम जनता की सरकार : सीपी सिंह

रांची : पहाड़ी टोला की उर्मिला देवी प्रधानमंत्री आवास की लाभुक थीं। दिगंबर जैन भवन में भाजपा द्वारा आ

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 10:07 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 10:07 PM (IST)
केंद्र एवं राज्य में आम जनता की सरकार : सीपी सिंह
केंद्र एवं राज्य में आम जनता की सरकार : सीपी सिंह

रांची : पहाड़ी टोला की उर्मिला देवी प्रधानमंत्री आवास की लाभुक थीं। दिगंबर जैन भवन में भाजपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने आई थीं। उर्मिला कहती हैं कि उन्हें सवा दो लाख रुपया आवास बनाने के लिए मिला है। जमीन मेरे पास थी। पता चला कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह अनुदान मिला है। पहाड़ी टोला के ही पिंकू तिर्की को पहली किस्त मकान बनाने के लिए मिल गई है। आनंद नगर, विद्यानगर से आई ज्योति देवी कहती हैं, हमें किसी प्रकार का अनुदान नहीं मिला है। इसकी जानकारी भी नहीं है। वार्ड पार्षद ने यहां आने को कहा तो चले आए। पर, पहाड़ी टोला के दिनेश टोप्पो आवास के लिए 2015 में ही नगर निगम में आवेदन दिया है, लेकिन अभी तक कोई काम नहीं हुआ।

loksabha election banner

इस तरह के अनेक लोग आए थे, जिन्हें लाभ मिला था। कुछ ऐसे भी थे जो आवास योजना की जानकारी लेने दिगंबर जैन भवन में आए थे। भारतीय जनता पार्टी, राची महानगर-जिला के राची विधानसभा क्षेत्र की सरकारी योजनाओं के लाभुकों का यह सम्मेलन था। केंद्र के चार साल पूरे होने पर सरकार की उपलब्धियों को बताया गया। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने लोगों को बताया कि केंद्र एवं राज्य में आम जनता की सरकार है। हमारे नेता एवं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों की सेवा में लगे हैं। आज गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, उज्ज्वला योजना वरदान साबित हो रही हैं। मोदी सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के कारण गरीब स्वाभिमान से जीने लगे हैं।

उन्होंने लोगों को बताया कि उज्ज्वला योजना से गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन एवं मुफ्त चूल्हा उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे उन्हें धुएं से छुटकारा मिला है। गरीबों कोकिसी भी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए सरकार पांच लाख रुपये तक की राशि 15 दिनों के भीतर उपलब्ध करा रही है। जन औषधि केंद्रों पर सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। महिला सशक्तीकरण के तहत महिलाओं के नाम पर सरकार एक रुपये में जमीन की रजिस्ट्री कराने की सुविधा दे है। गर्भवती महिलाओं के पोषण के लिए छह हजार रुपये उपलब्ध करा रही है। आज हमारी बेटिया भी सेना में फाइटर प्लेन उड़ा रही हैं। उन्होंने बताया कि राची में पानी की समस्या दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

फ्लाईओवर बनाने की प्रक्रिया शुरू

सीपी सिंह ने कहा कि जाम की समस्या से निजात पाने के लिए फ्लाईओवर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कौशल विकास योजना के तहत महिलाओं को हुनर देने के लिए सिलाई-कढ़ाई, मशरूम उगाने का प्रशिक्षण, पापड़ आदि बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा रांची के हर घर से परिचित हूं। यदि कोई लाभ नहीं मिल रहा है, तो आप वार्ड पार्षद से कहें। वे न सुनें तो मेरा दरवाजा 24 घंटे खुला हुआ है।

योजनाओं का लाभ दिलवा रहे कार्यकर्ता

भाजपा के प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश ने कहा कि झामुमो के लोग आदोलन को बेचते थे और खरीदने वाली केंद्र में बैठी काग्रेस की सरकार थी। उन्होने कहा कि काग्रेस की 48 वर्ष बनाम चार वर्ष की मोदी सरकार अतुलनीय है। महानगर अध्यक्ष मनोज मिश्रा ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता केंद्र सरकार की उपलब्धियों को बताने के साथ-साथ लाभ दिलवाने में भी अपनी प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। कार्यक्रम को वार्ड पार्षद ओमप्रकाश, नकुल तिर्की, अशोक यादव, रीता मुंडा, रीमा देवी, रश्मि चौधरी, दिनेश राम, अभय सिंह, सुनीता देवी ने भी संबोधित किया।

सम्मेलन का शुभारंभ

लाभार्थी सम्मेलन का शुभारंभ दीप जलाकर एवं डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्रों पर पुष्पाजलि अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मनोज मिश्रा ने की। संचालन महानगर महामंत्री के के गुप्ता एवं धन्यवाद ज्ञापन उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय ने किया।

कार्यक्रम में प्रभारी राजू सिंह, सुनील शर्मा, जनार्दन शाह, रमेश सिंह, मुकेश कुमार सिंह, वसंत दास, बजरंग वर्मा, अरविंद सिंह पिंटू, छत्रधारी महतो, राजेश सिंह, विनोद महतो, ओमप्रकाश पाडेय, सुजीत शर्मा, राहुल चौधरी सहित सैकड़ों की संख्या में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.