This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Koderma Corona News: कोडरमा में बदल रहे हालात, कोरोना संक्रमण के नए मामलों में आ रही कमी

Koderma News Today Jharkhand Corona Update एक महीने में कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगा। अब संक्रमण की चेन टूट रही है। 3 मई से 9 मई के बीच 23 संक्रमितों की मौत हुई जबकि 1935 नए पॉजिटिव मामले सामने आए।

Sujeet Kumar SumanSun, 23 May 2021 04:31 PM (IST)
Koderma Corona News: कोडरमा में बदल रहे हालात, कोरोना संक्रमण के नए मामलों में आ रही कमी

कोडरमा, जासं। झारखंड में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी के बाद 22 अप्रैल की सुबह छह बजे से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत कई पाबंदियां लगाई गई थी। उस समय काेडरमा जिले में संक्रमण भयावह रूप धारण कर चुका था। हालांकि एक माह बाद नए मामलों में काफी कमी आई है। अस्पतालों में भी कम मरीज भर्ती हैं। रोज होने वाली मौत के आंकड़े में भी गिरावट आई है। स्वास्थ्य विभाग के आकंड़ों के मुताबिक, 19 से 25 अप्रैल के बीच 1846 लोग संक्रमण से ग्रसित हुए थे और 25 लोगों ने जान गंवाई थी।

इसके बाद 29 अप्रैल से 6 मई तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की मियाद बढ़ा दी गई। इस दौरान जिले में संक्रमण के मामलों में मामूली कमी आई और 1643 लोग संक्रमित हुए। हालांकि, इस सप्ताह 34 लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। इसके बाद जिला प्रशासन ने जिले में कोरोना जांच का दायरा भी बढ़ाया। हर संभावित इलाके में कैंप लगाकर कोरोना जांच होने लगी। 3 मई से 9 मई के बीच 23 संक्रमितों की मौत हुई, जबकि 1935 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। राज्य सरकार की ओर से नियमित पाबंदियों के साथ 6 मई से 13 मई तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तीसरे चरण की घोषणा की गई।

इसके बाद भी सुधार नहीं होने पर 16 मई से 27 मई तक के लिए चौथे चरण में नई पाबंदियां लागू की गई। इस दौरान सार्वजनिक परिवहन को बंद करने, शादी समाराेह में 50 की जगह 11 लोगों की संख्या सहित कई कड़े फैसले लिए गए। राज्य या जिले के अंदर भ्रमण करने के लिए ई-पास को अनिवार्य बनाया गया। हालांकि, 10 मई के बाद से जिले में संक्रमण की रफ्तार में कमी आई और राहत भरी बात यह भी है कि इस दौरान मरने वालों की संख्या में भी गिरावट आई है। 10 मई से अबतक 1480 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और 15 संक्रमितों की जान गई है।

कम जरूरी दुकानें खुली रहने पर कार्रवाई

अब तक एक दिन में सर्वाधिक 25 दुकानदारों के खिलाफ डोमचांच में मामला दर्ज किया गया है। तिलैया थाना क्षेत्र में 13 दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई। मरकच्चो और कोडरमा में एक-एक, चंदवारा में दो दुकानदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। सतगांवा में किसी दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। वहीं कोडरमा और तिलैया थाना क्षेत्र में बगैर ई-पास के सड़क पर उतरने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है।

हालात में सुधार अच्छे संकेत, पर सतर्कता जरूरी : डीसी

कोरोना संक्रमण में कमी आने पर जिले के डीसी रमेश घोलप ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के नए मामलों में कमी आना राहत की बात है। लेकिन सभी को अभी भी बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में एक-एक सप्ताह में 25-30 लोगों की जान जा रही थी और संक्रमितों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही थी। हालांकि अच्छी बात यह रही कि जिले में कभी भी ऑक्सीजन या बेड की कमी नहीं हुई। उन्होंने लोगों से अपील की है कि संक्रमण के नए मामलों में कमी जरूर आई है, लेकिन सभी गाइडलाइन का पालन करें। मास्क लगाएं और बेवजह घर से बाहर नहीं निकलें।

Edited By: Sujeet Kumar Suman

रांची में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!