Move to Jagran APP

Weekly News Roundup Ranchi: छठ पूजा के लिए ऐसे बनाएं गुड़ की खीर और ठेकुआ...

Weekly News Roundup Ranchi खरना के दिन गुड़ की खीर और छठ व्रत के दिन गुड़ का ठेकुआ का खास महत्‍व है। इसके अलावा चीनी की खीर और चीनी के पकवान भी इच्छा अनुसार बनाए जाते हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 11:29 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 11:29 AM (IST)
Weekly News Roundup Ranchi: छठ पूजा के लिए ऐसे बनाएं गुड़ की खीर और ठेकुआ...
Weekly News Roundup Ranchi: छठ पूजा के लिए ऐसे बनाएं गुड़ की खीर और ठेकुआ...

रांची, [नीलू मिश्रा]। छठ पूजा की तैयारी शुरू हो गई है। यह  बिहार-झारखंड के अलावा कई प्रांतों में मनाया जाने लगा है। यहां तक कि भारतीय विदेश में भी छठ पूजा कर रहे हैं, और इस पूजा में हर जगह एक ही प्रसाद चढ़ाया जाता है वह है खरना के दिन गुड़ की खीर और छठ व्रत के दिन गुड़ का ठेकुआ। इसके अलावा चीनी की खीर और चीनी के पकवान भी इच्छा अनुसार बनाए जाते हैं। तो चलिए हम तैयारी करते हैं गुड़ की खीर और गुड़ का ठेकुआ बनाने की। सबसे पहले जानते हैं गुड़ की खीर कैसे बनाएं...

loksabha election banner

बनाने के लिए सामग्री

1 कप चावल

1/2 कप गुड़

1 लीटर दूध

2 - पीस  इलायची पाउडर

5 - 10  इस काजू

5 - 10  पीस बादाम

5 - 10  पीस किशमिश

इच्छा अनुसार और भी ड्राइफ्रूट्स डाल सकते हैं.

बनाने की विधि

एक बर्तन में दूध को गरम होने के लिए रखें । जब ये अच्छे से उबल जाए तब इसमें धोए हुए चावल को डाल दें। अब इसको पकने दें.। बीच - बीच में चलाते रहें ।अब एक बर्तन में गुड़ को छोटे टुकड़े में तोड़ कर आधा कप पानी डाल कर गैस पर चढ़ा दें । जब इसमें एक उबाल आ जाए तब इसको बंद कर दें। अब इसमें काजू किशमिश और बादाम डाल दें.जब  चावल पक जाए तब इसमें इलायची पाउडर डाल कर गैस बंद कर दें। गुड़ को थोड़ी देर तक ठंडा होने दें फिर इसको चावल में धीरे - धीरे डाल दें और चलाते रहें.जब पूरा गुड़ अच्छे से चावल में मिक्स हो जाएगा तब इसको थोड़ी देर ठंडा होने दें। हमारा गुड़ का खीर तैयार है। ध्यान रखना है की गरम गुड़ को चावल में नहीं डालें नहीं तो दूध फट जाएगा। लीजिए हमारा खीर तैयार हो गया।

आइए अब देखते है गुड़ का ठेकुआ कैसे बनाएं

बनाने की सामग्री

  1. गेहूं का आटा - 4 कप
  2. गुड़ - आधा कप
  3. नारियल - ½ कप कद्दूकस किया हुआ
  4. घी - 2 चम्मच
  5. इलायची - 4

बनाने की विधि विधि

गुड़ के टुकड़े कर के आधा कप से थोड़ा कम पानी एक भगोने में डाल कर गरम कर लें । अब गुड़ के पानी में घी मिलाकर इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें । इसके बाद आटा में कूटी इलायची और कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल दें.अब गुड़ के घोल की सहायता से एकदम सख्त आटा गूंथ मुट्ठी में बांधने जैसा तैयार कर ले।किसी सांचे या हथेली पर दबा कर सारा ठेकुआ तैयार कर लें । कढ़ाई में तेल डालकर गरम कर लें । सारे आटे से ठेकुआ बना लेने के बाद इन्हें मध्यम आंच पर गरम तेल में डालकर तल लें। तो इस तरह से पूजा के लिए तैयार हो जाएगा खीर और ठेकुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.