Move to Jagran APP

खूंटी: SP ने अपनी डॉक्‍टर पत्‍नी को बुलाकर कराया घायलों का इलाज, हर जगह हो रही तारीफ

हादसे के क्रम में मची अफरातफरी के बीच खूंटी के एसपी आशुतोष शेखर ने अपनी डॉक्‍टर पत्‍नी को बुलाकार लोगों का इलाज कराया। यूएस की एक नर्सिंग स्‍टाफ ने भी घायलों की तीमारदारी की।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 08:18 AM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 12:03 PM (IST)
खूंटी: SP ने अपनी डॉक्‍टर पत्‍नी को बुलाकर कराया घायलों का इलाज, हर जगह हो रही तारीफ
खूंटी: SP ने अपनी डॉक्‍टर पत्‍नी को बुलाकर कराया घायलों का इलाज, हर जगह हो रही तारीफ

रांची, जेएनएन। रांची-खूंटी रोड पर बस-ट्रक में भिड़ंत में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 लोग घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल 25 यात्रियों का रांची के रिम्स में इलाज चल रहा है। मौके पर गैस कटर की मदद से केबिन में फंसे बस व ट्रक के चालक को निकाला गया है। हादसे के क्रम में मची अफरातफरी के बीच खूंटी के एसपी आशुतोष शेखर ने अपनी डॉक्‍टर पत्‍नी को बुलाकार लोगों का इलाज कराया। इस बीच यूएस की एक नर्सिंग स्‍टाफ ने भी घायलों की तीमारदारी की। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने रिम्‍स जाकर घायलों के इलाज के बारे में डॉक्‍टरों से जानकारी ली और बेहतर इलाज के निर्देश दिए। 

loksabha election banner

एसपी की डॉक्‍टर पत्‍नी भी इलाज के लिए पहुंचीं

घायलों के इलाज के क्रम में पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर की चिकित्सक पत्नी भी सदर अस्पताल पहुंचीं और हादसे में बुरी तरह से घायल हुए लोगों की तीमारदारी में लग गईं। एसडीपीओ आशीष कुमार महली ने बताया कि घायलों को रिम्स भेजने के दौरान रास्ते में कहीं जाम की स्थिति न हो इसे देखते हुए सदर अस्पताल से रिम्स रांची तक ग्रीन कॉरीडोर बनवाया गया। इसमें रांची पुलिस का सहयोग लिया गया। 

रिम्स में इलाजरत घायलों का हाल जानने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रिम्स पहुंचकर रांची खूंटी रोड स्थित बस और ट्रक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल मरीजों से मुलाकात की। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी घायलों का हाल जाना। रिम्स निदेशक समेत अलग-अलग विभागों के डॉक्टरों को बुलाकर सभी की स्थिति की जानकारी ली। रिम्स निदेशक डॉ डीके सिंह के साथ ट्रॉमा सेंटर के बाहर बैठकर मरीजों के बेहतर इलाज को लेकर दिशा निर्देश दिया।

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि हादसा काफी दुखद था। अब जितने भी गंभीर घायल रिम्स में इलाजरत हैं सभी को बेहतर इलाज मिलेगी। इसके लिए डॉक्टरों को उचित दिशा निर्देश दिए गए हैं। इलाज में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी लगातार स्वास्थ्य मंत्री से जानकारी ले रहे हैं। बता दें कि रिम्स में 25 घायलों का इलाज चल रहा है। अधिकांश को सिर वह माथे में चोट है। और दर्जनों के हाथ पैर भी टूट चुके हैं। भर्ती मरीजों में ज्यादातर न्यूरो, ईएनटी व ऑर्थो के मरीज शामिल हैं। सभी का इलाज फिलहाल रिम्स के नए ट्रामा सेंटर में चल रहा है।

हादसे में दो की मौत, 25 गंभीर रूप से घायल

रांची-खूंटी रोड पर फुदी स्थित आशा किरण सेल्टर होम के पास शुक्रवार की दोपहर भीषण सड़क हादसा हुआ। इसमें दो लोगों की मौत हो गई, जबकि ढाई दर्जन यात्री घायल हो गए। हादसा ट्रक को ओवरटेक करने के चक्कर में हुआ और गुडिय़ा नामक बस ट्रक से सीधे जा टकराई। इस दुर्घटना में दोनों ही गाडिय़ों के परखच्चे उड़ गए। प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर चिकित्सा के लिए 27 घायलों को रिम्स भेजा गया। इनमें से एक की मौत रास्ते में, जबकि दूसरे की इलाज के दौरान हो गई। मृतकों में खूंटी निवासी 40 वर्षीय मनसीद टोपनो तथा हजारीबाग निवासी 38 वर्षीया पूनम रजक शामिल है। शेष 25 इलाजरत है। इससे इतर दुर्घटना में सामान्य रूप से घायल तीन यात्रियों की चिकित्सा खूंटी स्थित सदर अस्पताल में चल रही है।

नर्सिंग की छात्रा ने की प्राथमिक चिकित्‍सा

नर्सिंग की एक छात्रा नीलिमा बोदरा अस्पताल में भर्ती अपने एक रिश्तेदार के साथ मौजूद थी। उसने जब देखा कि बड़ी संख्या में घायल आ रहे हैं तो वह भी चिकित्साकर्मियों के साथ घायलों के प्राथमिक उपचार में जुट गई। उसके इस जज्बे की लोगों ने सराहना की।

यूएस की नर्सिंग स्टाफ भी जुट गई घायलों की मदद में

यूएस की नर्सिंग स्टाफ सोफियान हैदराबाद की संस्था अमे¨जग फैक्ट के लोगों के साथ खूंटी आई हुई थी। वापस रांची लौट रही थीं। रास्ते में दुर्घटना को देख वापस सदर अस्पताल पहुंचीं और घायलों की तीमारदारी में लग गईं।

कोबारा जवानों ने बस से लोगों को निकाला

इधर दुर्घटना की खबर सुनकर देखते ही देखते रांची -खूंटी मार्ग पर स्थानीय लोगों की भीड़ लग गई। अन्य वाहन सवारों के साथ स्थानीय लोगों ने बस के अंदर से घायलों को बाहर निकाला। इसी बीच खूंटी पुलिस समेत कोबरा बटालियन के जवान भी मौके पर पहुंच गए। बस व ट्रक के चालक तबतक केबिन में ही फंसे थे। उन्हें निकालने के लिए जेसीबी और गैस कटर की मदद ली गई। काफी मशक्कत के बाद उन्हें बाहर निकाला जा सका। मौके पर पहुंचे एसपी आशुतोष शेखर व एसडीपीओ आशीष कुमार महली ने सदर अस्पताल, खूंटी से रिम्स रांची तक ग्रीन कॉरिडोर  बनवाकर घायलों को भेजा।

इन्हें भेजा गया है रिम्स

  1. मैदान टोली, खूंटी निवासी सुषमा टोपनो (42)
  2. ए. टोपनो (40),
  3. मनसिंह टोपनो (40)
  4. आशुतोष सिंह (35),
  5. बानो निवासी महेंद्र सिंह (23),
  6. मानहातु निवासी अनिल भेंगरा (28),
  7. दशाय मुंडा (60),
  8. रांची निवासी कृष्णा कुमार (42),
  9. संजय प्रसाद (30),
  10. पूनम देवी (20),
  11. केन्दुदाह निवासी प्रकाश हेमरोम (25),
  12. डोड़मा निवासी अशिसान गुड़िया (20),
  13. आशुतोष ¨सह (26),
  14. महादेव रोड, खूंटी निवासी देवदु (55),
  15. अड़की निवासी नारायण मुंडा (45),
  16. संदीप गुड़िया (35),
  17. हेसाग निवासी नितेश कुमार (12),
  18. रांची निवासी सुमन केरकेट्टा (26),
  19. खूंटी निवासी निकोलस बारला (45),
  20. अड़की निवासी पूरन स्वांसी (45),
  21. अनगड़ा निवासी शबनम (16)
  22. दीप्ती कंडुलना (21)
  23. दो अज्ञात

सदर अस्पताल में इलाजरत घायल

  1.  संगीता देवी, नगड़ी निवासी
  2. , अंगराबाड़ी निवासी रीना कुमारी
  3. , सुमन निकोलस केरकेट्टा
  4. , दस्सा कोंगाड़ी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.