Move to Jagran APP

India vs South Africa 3rd Test: रबादा बाउंसर से लेंगे भारतीय बल्लेबाजों की परीक्षा, कप्‍तान ने जमकर कराया अभ्‍यास

India vs South Africa. अफ्रीका के तेज गेंदबाजों में नगिदी फिलैंडर व नोर्टजे भी हैं। कप्तान डुप्लेसिस ने नगिदी व रबादा से लंबे स्पेल तक गेंदबाजी कराई।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 10:08 PM (IST)
India vs South Africa 3rd Test: रबादा बाउंसर से लेंगे भारतीय बल्लेबाजों की परीक्षा, कप्‍तान ने जमकर कराया अभ्‍यास
India vs South Africa 3rd Test: रबादा बाउंसर से लेंगे भारतीय बल्लेबाजों की परीक्षा, कप्‍तान ने जमकर कराया अभ्‍यास

रांची, [संजीव रंजन]। दूसरे टेस्ट में क्षेत्ररक्षण के दौरान चोटिल होकर तीसरे टेस्ट से बाहर हुए केशव महाराज की कमी दक्षिण अफ्रीका अपने तेज गेंदबाजों रबादा, नगिदी, फिलैंडर व नोर्टजे से पूरी करेगा। 2017 में इस ग्र्राउंड में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए एक मात्र टेस्ट मैच में मेहमान टीम के तेज गेंदबाजों ने भारतीय टीम के लिए मुश्किल खड़ी की थी। भारतीय टीम एक ही पारी बल्लेबाजी कर सकी थी और उसमें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज कमिंस ने चार व ओकीफ ने तीन विकेट लिए थे। जबकि स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन को दो सफलता मिली थी।

loksabha election banner

उसी को देखते हुए केशव महाराज की अनुपस्थिति में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तीसरे टेस्ट में अपना दांव रबादा, नगिदी, फिलैंडर पर लगाए तो गलत ना होगा। बुधवार को अभ्यास के दौरान दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डुप्लेसिस ने नगिदी व रबादा से लंबे स्पेल तक गेंदबाजी कराई। साथ ही उन्हें गेंद पटकने (बाउंसर) करने का भी इशारा किया। इससे यह स्पष्ट हो गया कि रांची टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों का मेहमान टीम के गेंदबाज बाउंसर से टेस्ट लेंगे। पहले दो टेस्ट मैच में केशव महाराज के साथ मुथुस्वामी भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना पाए थे। बुधवार को जार्ज लिंडे ने भी जमकर गेंदबाजी की। बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज को रांची में मौका मिल सकता है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाडिय़ों ने बहाया पसीना

वर्तमान सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का क्षेत्ररक्षण उस स्तर का नहीं रहा है जिसके लिए वे जाने जाते हैं। स्लिप में उनके खिलाडिय़ों ने कैच छोड़े। संभवत: इसी को देखते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बुधवार को जेएससीए स्टेडियम में बल्लेबाजी, गेंदबाजी के साथ- साथ क्षेत्ररक्षण का भी अभ्यास किया। विशेषकर स्लिप में कैच लेने का लगभग एक घंटा अभ्यास किया। कप्तान डुप्लेसिस, क्विंटन डिकॉक व मार्करैम ने विकेट के पीछे व स्लिप में कई कैच पकड़े।

इसके अलावा हवाई कैच के साथ-साथ बाउंडी से थ्रो का भी खिलाडिय़ों ने अभ्यास किया। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने ओवल ग्र्राउंड में बने प्रैक्टिस नेट में गेंदबाजी व बल्लेबाजी का अभ्यास किया। रबादा, नगिदी ने काफी गेंदबाजी की। वहीं डुप्लेसिस, एल्गर, मार्करैम व क्विंटन डिकॉक ने बल्लेबाजी का अभ्यास किया। मेहमान टीम के खिलाडिय़ों ने लगभग तीन घंटे तक अभ्यास किया।

पुजारा, अश्विन व हनुमा ने बल्लेबाजी का किया अभ्यास

वहीं सुबह में भारतीय खिलाडिय़ों ने भी अभ्यास किया। चेतेश्वर पुजारा, अश्विन व हनुमा विहारी ने बल्लेबाजी का अभ्यास किया। वहीं इशांत व अश्विन ने गेंदबाजी भी की।

दो दिनों में नौ सौ टिकट बिके

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 अक्टूबर से शुरू हो रही वर्तमान सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच को लेकर धौनी के शहर में काफी कम उत्साह है। यही कारण है कि पिछले दो दिनों में मात्र 900 टिकट बिके। हालांकि जेएससीए ने अधिकारिक आंकड़ा नहीं दिया है। सूत्रों की माने तो पहले दिन सात सौ व  दूसरे दिन लगभग दो सौ टिकटों की बिक्री हुई है।

इसमें अधिकतर टिकट 250 रुपए वाले हैं। मैच के प्रति लोगों की रुचि को देखते हुए झारखंड राज्य क्रिकेट संघ ने सेना, जैप के जवानों को अलग-अलग दिन फ्री में मैच दिखाने का निर्णय लिया है। जेएससीए के पदाधिकारियों ने आशा व्यक्त की अगले दो दिनों में टिकटों की मांग बढ़ेगी।

ड्रोन की जद में रहेगा स्टेडियम

भले ही भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच को लेकर टिकटों के लिए मारा मारी नहीं है लेकिन सुरक्षा के चाकचौबंद व्यवस्था की जा रही है। रांची में पहली बार मैच में ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा मेटल डिटेक्टर हर द्वार पर लगेंगे।

डीजीपी ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया

भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच के मद्देनजर डीजीपी कमलनयन चौबे ने बुधवार को स्टेडियम का दौरा कर अमिताभ चौधरी के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बात की। जेएससीए की तैयारियों को लेकर डीजीपी ने सुरक्षा के विभिन्न पहुलओं पर बात की। साथ में जेएससीए के उपाध्यक्ष अजयनाथ शाहदेव भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.