Move to Jagran APP

बाबूलाल मरांडी ने जारी किया नंबर, कीजिए फोन मिलेगा लैपटॉप

Political Updates. झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले लांच की बाबूलाल मुफ्त लैपटॉप योजना। कहा कि सरकार बनी तो मिलेगा लाभ।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 08:45 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 08:45 PM (IST)
बाबूलाल मरांडी ने जारी किया नंबर, कीजिए फोन मिलेगा लैपटॉप
बाबूलाल मरांडी ने जारी किया नंबर, कीजिए फोन मिलेगा लैपटॉप

रांची, राज्य ब्यूरो। आसन्न विधानसभा चुनाव को केंद्र में रखकर वोटरों को लुभाने के लिए राजनीतिक दल कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे। चाहे वह सत्ता पक्ष हो अथवा विपक्ष, घोषणाओं की बौछार हो रही है। इसी कड़ी में, सोमवार को राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री व झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने अपने ही नाम से मुफ्त लैपटॉप योजना की लांचिंग तक कर डाली।

loksabha election banner

उन्होंने एक नंबर (9773681682) भी जारी किया। साफ-साफ कहा कि इस नंबर पर डायल करते ही दसवीं उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का निबंधन हो जाएगा। निबंधन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक मुकर्रर की गई है। उन्होंने दावा किया कि सरकार उन्हीं की बनेगी और इसके बाद निबंधित छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। वे सोमवार को मीडिया से मुखातिब थे। मरांडी ने कहा कि 'बाबूलाल मुफ्त लैपटॉप योजना' पूरे देश के लिए मॉडल बन सकता है।

यह एक ऐसा अभिनव प्रयोग है, जो तकनीक आधारित शिक्षा को बढ़ावा देगा। मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने टोलों-मोहल्लों में स्कूल खुलवाए थे। झारखंड शिक्षित होगा तो राज्य की तस्वीर बदलेगी। इस लैपटॉप में प्रतियोगिता परीक्षा से संबद्ध सभी आवश्यक सामग्री होगी, जिसे अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

इतना ही नहीं, सरकार बनने पर गरीब परिवार से आने वाले बच्चों के लिए निजी स्कूलों में भी 25 फीसद सीटें आरक्षित रहेंगी। बेटियों को अपने खर्च पर सरकार पढ़ाएगी। टेट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण पारा शिक्षकों की बहाली रिक्त पदों पर की जाएगी, वेतन में सम्मानजनक बढ़ोतरी होगी। महागठबंधन के मसले पर उन्होंने चुप्पी साध ली, बस इतना ही कहा- समय आने पर इसका खुलासा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.