Move to Jagran APP

Jharkhand: आयुष अस्पतालों में अनुबंध पर होगी बहाली, अपर मुख्य सचिव ने मांगी नियुक्ति से संबंधित फाइल

आयुष (आयुर्वेद यूनानी होम्योपैथी आदि) के अस्पतालों में नियमित नियुक्ति होने तक अनुबंध पर नियुक्ति होगी। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने नियुक्ति से संबंधित फाइल आयुष निदेशालय से तलब की है। इनमें चिकित्सकों की नियुक्ति प्रमुख है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 07:14 PM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 07:14 PM (IST)
Jharkhand: आयुष अस्पतालों में अनुबंध पर होगी बहाली, अपर मुख्य सचिव ने मांगी नियुक्ति से संबंधित फाइल
Jharkhand: आयुष अस्पतालों में अनुबंध पर होगी बहाली। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो। आयुष (आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी आदि) के अस्पतालों में नियमित नियुक्ति होने तक अनुबंध पर नियुक्ति होगी। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने नियुक्ति से संबंधित फाइल आयुष निदेशालय से तलब की है। इनमें चिकित्सकों की नियुक्ति प्रमुख है। साथ ही गिरिडीह में बनकर तैयार राजकीय यूनानी मेडिकल कालेज तथा चाईबासा के राजकीय आयुर्वेद कालेज में राजपत्रित तथा अराजपत्रित पदाधिकारियों की नियुक्ति को लेकर भी फाइल की मांग की है। अपर मुख्य सचिव ने आयुष की बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए हैं। राज्य में आयुष चिकित्सालयों में चिकित्सकों एवं कर्मियों के अधिसंख्य पद रिक्त हैं।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव ने आयुष निदेशक को उन राज्यों में आयुष के क्षेत्र में लोगों को दी जा रही सेवाओं का अध्ययन कर रिपोर्ट देने को कहा है, जहां इस पद्धति का बेहतर उपयोग हो रहा है। इनमें केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश तथा महाराष्ट्र आदि राज्य शामिल हैं। आयुष चिकित्सालयों में चल रही ओपीडी को लेकर भी रिपोर्ट मांगी है कि कहां औसतन कितने मरीजों का इलाज हो रहा है। साथ ही आयुष के सभी चिकित्सालयों की चल-अचल संपत्ति का ब्योरा मांगा है। उन्होंने सभी जिलों में जिला आयुष समितियों के गठन के भी निर्देश दिए हैं। उपायुक्त इन समितियों के अध्यक्ष होंगे।

राजकीय आयुर्वेदिक फार्मेसी कालेज में 30 सीटों पर होगा नामांकन

साहिबगंज स्थित राजकीय आयुर्वेदिक फार्मेसी कालेज में इस साल 30 सीटों पर नामांकन होगा। बैठक में बताया गया कि इस साल भी नामांकन की अनुमति मिल गई है। इसपर अपर मुख्य सचिव ने इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि सीटें रिक्त न रहे। बता दें कि इस कालेज में वर्ष 2017-19 में 21 तथा वर्ष 2020-22 में 11 सीटों पर ही नामांकन हो पाया था। बैठक में अपर मुख्य सचिव ने राजकीय आयुर्वेदिक फार्मेसी कालेज के निर्माण के लिए भी जमीन से संबंधित फाइल भी उपलब्ध कराने को कहा। बता दें कि इस कालेज का निर्माण पिछले 12 वर्षों से जमीन के अभाव में लंबित है।

आयुष में किसके कितने पद पर रिक्त

पद - सृजित पदों की संख्या - कार्यरत - रिक्त

आयुर्वेदिक चिकित्सा पदाधिकारी 239 32 207

होम्योपैथी चिकित्सा पदाधिकारी 149 12 137

यूनानी चिकित्सा पदाधिकारी 80 02 78

आयुर्वेदिक कंपाउंडर 137 24 113

होम्योपैथी कंपाउंडर 89 21 68

यूनानी कंपाउंडर 60 16 44


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.