Move to Jagran APP

झारखंड में जल्‍द खुल सकते हैं 8वीं-9वीं व 11वीं के स्‍कूल, शिक्षा निदेशालय तैयार कर रहा प्रस्ताव

Jharkhand School Kab Khulega झारखंड में 10वीं और 12वीं के स्‍कूल खोले जा चुके हैं। अब आठवीं नौवीं व 11वीं की कक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग से स्वीकृति ली जाएगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 07:16 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 07:20 PM (IST)
झारखंड में जल्‍द खुल सकते हैं 8वीं-9वीं व 11वीं के स्‍कूल, शिक्षा निदेशालय तैयार कर रहा प्रस्ताव
झारखंड में 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल पहले ही खोले जा चुके हैं।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand School Reopening News 10वीं एवं 12वीं के बाद अब कक्षा आठवीं, नौवीं तथा 11वीं के लिए भी स्कूल शीघ्र खोले जा सकते हैं। इसकी तैयारी चल रही है। झारखंड माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा इसका प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा जा रहा है। यदि इसपर स्वीकृति मिलती है तो अभिभावकों की सहमति से इन कक्षाओं के लिए बच्चे स्कूल बुलाए जा सकते हैं। स्वीकृति मिलने पर सरकारी स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूल भी खोले जा सकते हैं।

loksabha election banner

बताते चलें कि अभी 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं के लिए ही स्कूल खोले जा रहे हैं। आठवीं, नौवीं एवं 11वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को  खोलने के पीछे मंशा यह है कि बच्चों को कम से कम एक से तीन माह तक भी ऑफलाइन पढ़ाई का मौका मिल जाए। यह भी संभावना जताई जा रही है कि एक से तीन माह ऑफलाइन पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए अगला शैक्षणिक सत्र अप्रैल के बजाए मई-जून में शुरू हो।

बता दें कि स्कूल, कॉलेज व कोचिंग खोलने को लेकर पूर्व में पांच फरवरी को ही बैठक होनी थी। हालांकि इस बैठक के लिए कोई प्रस्ताव उस समय स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को नहीं भेजी गई थी। अब यह बैठक 19 फरवरी को होगी। इसे देखते हुए यह प्रस्ताव भेजा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.