Move to Jagran APP

Jharkhand School Reopening: 1 मार्च से खुलेंगे प्राइवेट स्‍कूल, कॉलेज-कोचिंग, सिनेमा हॉल; सरकार का बड़ा फैसला

Jharkhand News School Reopen in Jharkhand झारखंड में एक मार्च से स्कूल-कॉलेज सिनेमा हॉल पार्क कौशल विकास केंद्र मेला-प्रदर्शनी आइटीआइ पॉलिटेक्निक व कोचिंग संस्थान खुल जाएंगे। स्कूलों में आठवीं नौवीं व 11वीं की कक्षाएं शुरू करने की अनुमति मिली है। 10वीं-12वीं के लिए स्कूल पहले से ही खुल चुके हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 08:51 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 03:21 PM (IST)
Jharkhand School Reopening: 1 मार्च से खुलेंगे प्राइवेट स्‍कूल, कॉलेज-कोचिंग, सिनेमा हॉल; सरकार का बड़ा फैसला
Jharkhand News, School Reopen in Jharkhand: कॉलेज-कोचिंग, प्राइवेट स्‍कूलों को आठवीं से 11वीं तक खोलने की अऩुमति दी गई है।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand News, School Reopen in Jharkhand झारखंड में एक मार्च से स्कूल-कॉलेज, आइटीआइ, पोलिटेक्निक, सभी प्रशिक्षण संस्थान, कौशल विकास केंद्र तथा कोचिंग संस्थान खुल जाएंगे। इसी तिथि से सिनेमा हॉल तथा पार्क भी खुलेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई झारखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में इसपर सहमति दी गई है। फिलहाल स्कूल कक्षा आठ, नौ व 11वीं को खोलने के लिए भी अनुमति मिली है।

loksabha election banner

कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए स्कूल पहले से ही खुल रहे हैं। बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी। वहीं, स्कूल बच्चों को बुलाने के लिए बाध्य नहीं कर पाएंगे। उनकी उपस्थिति अनिवार्य नहीं की जाएगी। बैठक में एक अप्रैल से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने की भी अनुमति दे दी गई है। आंगनबाड़ी खोलने से पहले सभी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका का कोरोना टीकाकरण पूरा कर लिया जाएगा।

एक मार्च से खुलेंगे सिनेमाघर व पार्क, स्कूल-कॉलेज की भी अनुमति

  • एक अप्रैल से खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, सेविका-सहायिका का पहले होगा टीकाकरण
  • आठवीं कक्षा से ऊपर की सभी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी, अभिभावकों से लेनी होगी अनुमति
  • 50 फीसद क्षमता के साथ खुल जाएंगे सिनेमा हॉल, मेला-प्रदर्शनी की भी अनुमति
  • आइटीआइ, पोलिटेक्निक, कोचिंग संस्थान भी खुलेंगे

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल अभी समाप्त नहीं हुआ है। राज्यवासी इसे नजरअंदाज न करें। इसके प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है। लोगों को जागरूक करने का अभियान रुकना नहीं चाहिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि 25 फरवरी से आइटीआइ शुरू करें, क्योंकि उनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा लेनी जरूरी है। यूनिवर्सिटी यूजीसी की गाइड लाइन के अनुरूप कार्य करने को स्वतंत्र है। कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइडलाइन को पूर्ण रूप से पालन करना अनिवार्य होगा। गाइडलाइंस का हनन किसी हाल में न हो। यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

सीएम ने दिया कोरोना जांच व टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना की भी जांच तथा टीकाकरण की भी गति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण सुनिश्चित किया जाय। साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जाए। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन अनिवार्य हो। बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव अमिताभ कौशल व विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

एयरपोर्ट व प्रमुख रेलवे स्टेशन पर होगी कोविड जांच

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची एयरपोर्ट और राज्य के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन से बाहर आने वालों की कोविड जांच का आदेश दिया है। इस कार्य में एयरपोर्ट को प्रमुखता देने को कहा गया है।

बैठक में लिया गया निर्णय 

  • 50 फीसद क्षमता के साथ सिनेमाघर खुलेंगे।
  • खुली जगह पर अधिकतम 1000 व्यक्तियों के एकत्रित होने की अनुमति।
  • जुलूस पर जारी रहेगी रोक।
  • अधिकतम 1000 व्यक्तियों के साथ मेला एवं खेल-कूद प्रदर्शनी की अनुमति।
  • खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पुल खोलने की अनुमति।
  • सभी सरकारी कार्यालयों में शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य, रोस्टर प्रणाली समाप्त।

एक मार्च से स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, पार्क, कौशल विकास केंद्र, मेला-प्रदर्शनी, आइटीआइ, पॉलिटेक्निक व कोचिंग संस्थान खुल जाएंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में गुरुवार को यह निर्णय लिया गया। स्कूलों मेें फिलहाल आठवीं, नौवीं व 11वीं की कक्षाएं शुरू करने की अनुमति मिली है, जबकि कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए स्कूल पहले से ही खुल चुके हैं। इस तरह अब 8वीं से 12वीं तक के छात्र स्कूल जा सकेंगे। वहीं, एक अप्रैल से सभी आंगनबाड़ी खोलने की भी अनुमति दे दी गई है। आंगनबाड़ी खोलने से पहले सभी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका का कोरोना टीकाकरण पूरा कर लिया जाएगा।

झारखंड में एक मार्च से खुलेंगे सिनेमाघर, पार्क व स्कूल-कॉलेज

  • एक अप्रैल से आंगनबाड़ी खोलने की भी अनुमति
  • आठवीं कक्षा से ऊपर की सभी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी, अभिभावकों से लेनी होगी अनुमति
  • 50 फीसद क्षमता के साथ खुल जाएंगे सिनेमा हॉल, मेला-प्रदर्शनी की भी अनुमति  
  •  आइटीआइ, पॉलिटेक्निक, कोचिंग संस्थान भी खुलेंगे

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल अभी समाप्त नहीं हुआ है। राज्यवासी इसे नजरअंदाज न करें। इसके प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है। लोगों को जागरूक करने का अभियान रुकना नहीं चाहिए।

मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि 25 फरवरी से आइटीआइ शुरू करें,क्योंकि उनकी परीक्षा लेनी आवश्यक है। यूनिवर्सिटी यूजीसी की गाइड लाइन के अनुरूप कार्य करने को स्वतंत्र है। कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइडलाइन को पूर्ण रूप से पालन करना अनिवार्य होगा।

राज्य में सिनेमाघरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू किया जाएगा। पार्क में लगा प्रतिबंध भी एक मार्च से हटाया जा रहा है। गाइडलाइंस का हनन किसी हाल में न हो। यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। किसी प्रकार के खेल या कार्यक्रम के आयोजन में खुली जगह पर अधिकतम एक हजार दर्शकों के साथ आयोजित करने की अनुमति सरकार एक मार्च से दे रही है। स्विमिंग पूल फिलहाल खिलाडिय़ों के लिए शुरू किए जाएंगे।

बैठक में लिया गया निर्णय

  • एयरपोर्ट पर कोविड-19 की जांच होगी अनिवार्य।
  • खुली जगह पर अधिकतम 1000 व्यक्तियों के एकत्रित होने की अनुमति।
  • जुलूस पर जारी रहेगी रोक। अधिकतम 1000 व्यक्तियों के साथ मेला एवं खेल-कूद प्रदर्शनी की अनुमति।
  • खिलाडिय़ों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पुल खोलने की अनुमति।

राज्य सरकार का आदेश, सिनेमा हाल खोलने की अनुमति, सारे पार्क खुलेंगे, स्वीमिंग पूल का उपयोग प्रशिक्षण के लिए हो सकेगा, जुलूस पर जारी रहेगी रोक, उच्च शिक्षण संस्थान खुलेंगे, कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में निर्णय।

  • सभी सरकारी कार्यालय में शत प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य
  • सभी कॉलेज और संस्थान में लगी रोक समाप्त
  • एयरपोर्ट पर कोविड सैम्पल लेने की व्यवस्था हो
  • आठवीं, नौंवी और 11वीं की कक्षाएं मार्च से शुरू करें
  • जुलूस पर रोक जारी रहेगी
  • एक मार्च से प्रभावी होगा आदेश।
  • 50 प्रतिशत क्षमता पर खुलेंगे सिनेमाघर
  • आठवीं से 11वीं तक की कक्षाओं को भी खोलने की अऩुमति
  • मेला औऱ प्रदर्शनी की भी अनुमति
  • एक अप्रैल से खुल सकेंगे आंगनबाड़ी केंद्र
  • इससे पहले कर्मियों का होगा टीकाकरण

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की अध्यक्षता की

कोरोना संक्रमण काल अभी समाप्त नहीं हुआ है। राज्यवासी इसे नजरअंदाज न करें। इसके प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है। लोगों को जागरूक करने का अभियान रुकना नहीं चाहिए। इस बीच राज्य सरकार कॉलेज, कोचिंग संस्थान, पार्क, सिनेमाघर, कौशल विकास केंद्र, आठवीं, नौवीं और 11वीं के क्लास शुरू करने पर लगे प्रतिबंध को एक मार्च 2021 से समाप्त करती है। 25 फरवरी से आईटीआई शुरू करें। क्योंकि उनकी परीक्षा लेनी आवश्यक है। यूनिवर्सिटी यूजीसी की गाइड लाइन के अनुरूप कार्य करने को स्वतंत्र है।

कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइडलाइन को पूर्ण रूप से पालन करना अनिवार्य होगा। ये बातें मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कही। मुख्यमंत्री राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में अधिकारियों को निदेश दे रहे थे। लोगों के मनोरंजन के साधन सिनेमाघरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू करने किया जा सकता है। पार्क में लगा प्रतिबंध भी एक मार्च से हटाया जा रहा है। गाइडलाइंस का हनन किसी हाल में न हो। यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। किसी प्रकार के खेल या कार्यक्रम के आयोजन में खुली जगह पर अधिकतम एक हजार दर्शकों के साथ आयोजित करने की अनुमति सरकार एक मार्च से दे रही है। स्विमिंग पूल फिलहाल स्पोर्टस पर्सन के लिए शुरू किये जाएंगे।

एयरपोर्ट पर जांच की व्यवस्था हो, पार्क जा सकेंगे लोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों में कमी जरूर आई है, लेकिन संक्रमित लोग अब भी हैं। इसके लिए एहतियात जरूरी है। रांची एयरपोर्ट और प्रमुख रेलवे स्टेशन में बाहर से आने वालों के सैम्पल कलेक्शन की व्यवस्था करें। इस कार्य मे एयरपोर्ट को प्रमुखता दें। मुख्यमंत्री ने निदेश दिया किया आंगनबाड़ी केंद्रों को एक अप्रैल से शुरू करें, इससे पूर्व आंगनबाड़ी सेविका का टीकाकरण सुनिश्चित होना चाहिए। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव अमिताभ कौशल एवं विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.