पेट्रोल सब्सिडी योजना हो गई है लागू, चेक कीजिए आज रांची में क्या है पेट्रोल-डीजल का लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Price झारखंड में पेट्रोल सब्सिडी योजना लागू हो गई है। 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस से 10 लीटर पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये की सब्सिडी देने की योजना बुधवार से लागू हो गई है। जानें रांची में पेट्रोल-डीजल का गुरुवार 27 जनवरी का रेट क्या है।

Sanjay KumarPublish: Thu, 27 Jan 2022 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 06:40 AM (IST)
पेट्रोल सब्सिडी योजना हो गई है लागू, चेक कीजिए आज रांची में क्या है पेट्रोल-डीजल का लेटेस्ट रेट

रांची, जागरण संवाददाता। Petrol Diesel Price : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नव वर्ष की शुरूआत में झारखंड के लोगों को पेट्रोल पर भारी छूट देने की घोषणा की थी, जिसके तहत गरीबी रेखा के नीचे बसर करने वाले लोगों को 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस से 10 लीटर पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये की सब्सिडी देने की योजना बुधवार से लागू हो गई है।

केंद्र सरकार द्वारा 03 नवंबर, 2021 से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमश: 05 और 10 रुपये की कटौती के बाद से पेट्रो उत्पादों की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। आइओसीएल द्वारा आज सुबह यानि गुरुवार 27 जनवरी के लिए पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट जारी कर दिए हैं। देश के अन्य हिस्सों के साथ ही झारखंड की राजधानी रांची में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगभग तीन माह से स्थिर हैं। आज भी पेट्रोल की कीमत 98.52 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल 91.56 रुपये प्रति लीटर पर टिकी हुई है। इससे आम लोगों को राहत है।

हालांकि इस क्षेत्र से जुड़े लोगों का मानना है कि उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में चुनाव को ध्यान में रखते हुए ही यह राहत दी गई है। लिहाजा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जारी यह राहत अधिक दिनों नहीं रहेगी। उक्त राज्यों में चुनाव के समाप्त होते ही एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं।

रांची में पेट्रोल-डीजल का गुरुवार 27 जनवरी का रेट

  • पेट्रोल : 98.52 रुपये प्रति लीटर 
  • डीजल : 91.56 रुपये प्रति लीटर

झारखंड में 26 जनवरी से लागू हो गई पेट्रोल पर सब्सिडी योजना

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नव वर्ष की शुरूआत में झारखंड के लोगों को पेट्रोल पर भारी छूट देने की घोषणा की थी, जिसके तहत गरीबी रेखा के नीचे बसर करने वाले लोगों को 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस से 10 लीटर पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये की सब्सिडी देने की योजना बुधवार से लागू हो गई है। यानि 26 जनवरी से झारखंड में सीएम सपोर्ट योजना के तहत गरीब एवं जरूरतमंद दोपहिया वाहन मालिकों को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल के लिए 25 रुपये प्रति लीटर की दर से 250 रुपये की राशि उनके खाते में भेज दी जाएगी।

रोज सुबह छह बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के मूल्य

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के मूल्य हर रोज सुबह छह बजे तय होते हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर पेट्रोल-डीजल के मूल्य प्रतिदिन तय किए जाते हैं। इंडियन आयल के अलावा भारत पेट्रोलियम एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह छह बजे विभिन्न शहरों के पेट्रोल-डीजल के मूल्य तय कर जारी करते हैं।

एसएमएस के जरिए जानें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का रेट

आप अब सिर्फ एक एसएमएस के जरिए भी प्रतिदिन अपने शहर में नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का रेट जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (आइओसीएल) के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस करना होगा। आपके शहर का आरएसपी कोड आपको आइओसीएल के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा। मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट प्राप्त हो जाएगा। 

Edited By Sanjay Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम