Move to Jagran APP

कब तक जारी रहेगी महामारी, आकलन करना मुश्‍क‍िल, वीड‍ियो में सुन‍िए मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने क्‍या कहा

रांची में दो तथा जमशेदपुर रामगढ़ देवघर चाकुलिया और सरायकेला- खरसावां के कुचाई में एक-एक पीएसए आक्‍सीजन प्‍लांट का उद्घाटन क‍िया। हेमंत सोरेन ने कहा क‍ि सीमित संसाधनों के बीच बेहतर प्रबंधन से कोविड-19 को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 09:08 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 05:31 AM (IST)
कब तक जारी रहेगी महामारी, आकलन करना मुश्‍क‍िल, वीड‍ियो में सुन‍िए मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने क्‍या कहा
झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन कार्यक्रम को संबोध‍ित करते हुए।

रांची, ड‍िज‍िटल डेस्‍क। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी कब तक जारी रहेगी, इसका आकलन करना बेहद मुश्किल है। लेकिन, ऐसे हालात में इसके संक्रमण से बचने के लिए हम सभी को सावधान तथा सतर्क रहना बेहद जरूरी है। सरकार बेहतर चिकित्सीय व्यवस्था तो कर ही रही है। लेकिन, इसके साथ इस महामारी से बचाव के तौर-तरीके लोगों को बताने के साथ कोविड-19 दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराना सबसे ज्यादा अहमियत रखता है। इसमें हम सभी का सहयोग बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

सात पीएसए आक्‍सीजन प्‍लांट का क‍िया उदघाटन

मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि कोविड-19 महामारी के बीच राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने का प्रयास जारी है। इस कड़ी में स्वास्थ्य सुविधाओं का लगातार विस्तार हो रहा है। प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक स्वास्थ्य से संबंधित आधारभूत संरचना को मजबूत किया जा रहा है, ताकि लोगों को उनके घर के निकटवर्ती अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर चिकित्सीय लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को पाथ ऑर्गनाइजेशन के सहयोग से झारखंड के व‍िभ‍िन्‍न अस्पतालों में सात नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का ऑनलाइन उद्घाटन करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जो भी स्वास्थ्य संरचनाएं खड़ी की गई हैं, इसका कोरोना महामारी के अलावा भविष्य में भी बेहतर इस्तेमाल हो, इसे सुनिश्चित करना जरूरी है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में हर दिन नई कड़ी जोड़ रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 2 वर्ष पहले जब कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया में दस्तक दी थी तो झारखंड भी इससे अछूता नहीं था। हमारी सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी कि कोरोना की जांच की सुविधा तक राज्य में उपलब्ध नहीं थी। लेकिन, आज हर जिले में पीएसए प्लांट अधिष्ठापित किए जा चुके हैं। कोरोना की जांच के लिए आरटीपीसीआर और अत्याधुनिक कोबास मशीन भी यहां है। अस्पतालों में लगभग 25 हज़ार बेड उपलब्ध हैं। अब राज्य में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, आईसीयू और वेंटीलेटर की पर्याप्त उपलब्धता है। सरकार का प्रयास है कि चिकित्सीय संसाधनों की कमी से किसी मरीज को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

तीसरी लहर को भी काबू में करने का प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमित संसाधनों के बीच बेहतर प्रबंधन के साथ हमने कोरोना के खिलाफ जंग शुरू की और सभी ने देखा है कि पहली दो लहरों को नियंत्रित करने में काफी हद तक कामयाबी हासिल की। अभी तीसरी लहर चल रही है और इसे भी काबू में करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं ।

यहां अधिष्ठापित किए गए हैं पीएसए प्लांट

पाथ संगठन के सहयोग से रांची के सदर अस्पताल में दो, जमशेदपुर के मर्सी हॉस्पिटल में एक, रामगढ़ ट्रॉमा सेंटर में एक, देवघर सदर अस्पताल में एक और चाकुलिया (पूर्वी सिंहभूम) तथा कुचाई (सरायकेला- खरसावां) सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक -एक पीएसए ऑक्सीजन प्लांट अधिष्ठापित किए गए हैं।

सुन‍िए, मुख्‍यमंत्री ने कार्यक्रम में क्‍या कहा

ये लोग भी थे इस मौके पर मौजूद

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बन्‍ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह के अलावा मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे के अलावा पाथ संगठन के कंट्री डायरेक्टर नीरज जैन और स्टेट लीड, झारखंड अभिजीत सिन्हा ऑनलाइन मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.