Move to Jagran APP

Jharkhand Lockdown: एक हफ्ते और बढ़ सकता है झारखंड में लॉकडाउन, जानें बड़ी वजह...

Jharkhand Lockdown AGAIN झारखंड में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया जा सकता है। ऐसा कोरोना से तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों को लेकर किया जा सकता है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 04:50 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 07:37 AM (IST)
Jharkhand Lockdown: एक हफ्ते और बढ़ सकता है झारखंड में लॉकडाउन, जानें बड़ी वजह...
Jharkhand Lockdown AGAIN: झारखंड में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand Lockdown AGAIN ई-पास सिस्‍टम को हटाकर झारखंड में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया जा सकता है। संभव है कि 10 जून सुबह छह बजे तक एक बार फिर से राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सप्‍ताह को विस्‍तारित कर दिया जाए। इसके पीछे बड़ी वजह है कि सरकार कोरोना महामारी के फैलाव को लेकर कोई रिश्‍क नहीं लेना चाहती। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन कल, मंगलवार एक जून को आपदा प्रबंधन की हाइ लेवल मीटिंग के बाद झारखंड में लॉकडाउन को लेकर बड़ा एलान कर सकते हैं। अभी झारखंड में 3 जून तक लॉकडाउन लगाया गया है।

loksabha election banner

सरकार की मानें तो सीएम हेमंत के ताबड़तोड़ फैसलों से कोरोना वायरस संक्रमण काबू में है। लेकनि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग अभी से ही कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुट गया है। ऐसे में कमोबेश छोटी-बड़ी बंदिशों के साथ कम से कम एक सप्‍ताह के लिए झारखंड में लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है। ई-पास की व्‍यवस्‍था को वापस लेते हुए सरकार की ओर से इस दौरान जिलों में आवागमन, दुकानें, मॉल आदि खोलने संबंधी तमाम छूटें दी जा सकती हैं।

कोरोना से निपटने की फुलप्रूफ तैयारी में जुटी सरकार के सूत्रों पर भरोसा करें तो कोरोना संक्रमण के काबू हालात और ताजा सूरत-ए-हाल को देखते हुए झारखंड में लॉकडाउन जल्‍द हटेगा। लेकिन कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए अभी से ही सावधान रहना जरूरी है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी कहा है कि कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर कड़े फैसले लिए जाएंगे।

सरकार के सूत्र बता रहे हैं कि कोरोना की चेन टूटते ही सीएम हेमंत जनता को राहत देने के मूड में हैं। ऐसे में कुछ कड़ाई या फिर धारा-144 को आगे भी जारी रखा जा सकता है। बहरहाल, झारखंड में लॉकडाउन बढ़ाने या फिर हटाने पर आखिरी फैसला 1 जून को होगा। दूसरी तरफ राज्‍य में कोरोना संक्रमण के तेजी से घटते मामलों को देखकर आम जनमानस फौरी तौर पर राहत की उम्‍मीद कर रहा है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि लॉकडाउन अब नहीं बढ़ेगा। लेकिन गांवों को संक्रमण से बचाने के लिए सरकार कड़े कदम उठा सकती है। 30 मई तक के कोरोना आंकड़े के हिसाब से झारखंड में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 1 फीसद से नीचे पहुंच गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.