Move to Jagran APP

Jharkhand Lockdown: मेन रोड पर सन्‍नाटा, पुलिस के डर से गली-कूचे में फिरकी... ताबड़तोड़ चेकिंग

Jharkhand Lockdown झारखंड सरकार की ओर से पूरे राज्‍य में 22 से 29 अप्रैल तक एक हफ्ते के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के दूसरे दिन राजधानी रांची की सड़कों पर सन्नाटा दिखा। लोगों की समझदारी की वजह से सड़कों पर लॉकडाउन सा नजारा दिखा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 12:50 AM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 04:50 AM (IST)
Jharkhand Lockdown: मेन रोड पर सन्‍नाटा, पुलिस के डर से गली-कूचे में फिरकी... ताबड़तोड़ चेकिंग
Jharkhand Lockdown: झारखंड में 22 से 29 अप्रैल तक एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है।

रांची, जासं। Jharkhand Lockdown झारखंड सरकार की ओर से पूरे राज्‍य में 22 से 29 अप्रैल तक एक हफ्ते के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के दूसरे दिन राजधानी रांची की सड़कों पर सन्नाटा दिखा। आदेश का अनुपालन करवाने के लिए पुलिस को न मशक्कत करना पड़ी ना ही डंडे चलाने पड़े। लोगों की समझदारी की वजह से सड़कों पर लॉकडाउन सा नजारा दिखा। रांची की सड़कों पर केवल पुलिस के वाहन नजर आए। इक्के दुक्के जरूरी काम से निकले लोग ही सड़क पर देखे गए। हालांकि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस मुस्तैद रही।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह से ही पुलिस सड़को पर जमी थी। शहर की मुख्य सड़कों और गलियों में भी पुलिस सायरन बजाती हुई गश्त लगाती रही। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा दूसरे दिन भी शहर की सड़कों पर निकले और व्यवस्था का जायजा लिया। बरियातू, बूटी मोड़, मेन रोड, हरमू रोड सहित कई इलाकों का निरीक्षण किया। सड़कों पर तैनात पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को कई दिशा निर्देश दिया। साथ हई सख्ती से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराने की बात कही।

पूरे शहर में पुलिस द्वारा लाउडस्पीकर पर कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करने, इसका उल्लंघन पर कार्रवाई करने की हिदायत दी गई। लाउडस्पीकर पर आवाज लगाया जा रहा था कि केवल आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद रखें। जो दुकानें खुली है वहां फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क पहनकर ही घरों से निकलें इसका उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शहर में सायरन और लाउडस्पीकर की गूंज के बीच लोग अपने घरों में ही जमे रहे। केवल दवा और अस्पताल से जुड़े लोग ही बाहर नजर आए। कई मरीज के परिजन भी सड़कों पर आते-जाते मिले जिनसे पुलिस ने रोककर कारण पूछा और अस्पताल के नाम पर उन्हें जाने दिया गया। 

लॉकडाउन का उल्लंघन कर खोल रखा था प्रतिष्ठान, एफआईआर दर्ज

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में प्रतिबंध के बावजूद प्रतिष्ठान खुली रखने पर पुलिस ने कार्रवाई की है। शुक्रवार को पंडरा ओपी में अभिषेक समेत दो दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह लागू होने के बावजूद भी दोनो दुकानदारों ने बांस टोली स्थित अपने कोचिंग प्रतिष्ठान और स्टेशनरी की दुकान खोल रखे थे। स्थानीय लोगों की सूचना पर जब पुलिस मौके पर पहुंची तो शिकायत सही पाया गया। पुलिस की टीम ने पहले दोनो दुकानदारों का प्रतिष्ठान को बंद कराया। इसके बाद दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

कंट्रोल रूम से की जा रही थी निगरानी 

पूरे शहर में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराने के लिए कंट्रोल रूम से निगरानी की जाती रही। कंट्रोल रूम से अधिकारी पूरे जिले की स्थिति का जायजा लेते रहे। इसके अलावा सभी इलाके के डीएसपी स्तर के अधिकारी अपने अपने इलाके के सड़क पर गश्त करते हुए मॉनिटरिंग करते रहे। थाना प्रभारी सहित थानों की अन्य गश्ती दल लगातार क्षेत्र में भ्रमण चल रही। इस दौरान किसी भी दुकान पर अनावश्यक भीड़ नजर आने पर चेतावनी दी गई। 

गली मोहल्ला में भेजे गए बाइक दस्ता

गली मोहल्लों में भी पुलिस की गश्ती दल पहुंची। जहां पुलिस के वाहन नहीं पहुंच पा रहे थे, वहां बाइक दस्ता पहुंची। पुलिस द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन करने की हिदायत दी गई। हालांकि गली मोहल्लों में भी आवश्यक कार्यों को छोड़ बेवजह लोग घरों से बाहर नहीं दिखे। 

सुनसान मेन रोड पर पंछियों का डेरा 

रांची के जिस मेन रोड पर हर दिन हजारों वाहन गुजरते हैं, चहल-पहल होती है। वहां सुनसान होने की वजह से शुक्रवार को पंछियों का डेरा रहा बड़ी संख्या में पक्षी जमे रहे और चहल कदमी करते रहे। पक्षियों को देख मेन रोड का नजारा कुछ अलग ही दिखा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.