Move to Jagran APP

Jharkhand Lockdown: CM हेमंत ने लिए कड़े फैसले, जानें झारखंड में क्‍या बंद, क्‍या खुला...

Jharkhand Lockdown AGAIN झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के बेतहाशा बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कड़े निर्णय लिए हैं। सीएम ने राज्य के सभी शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया। सभी परीक्षाएं तत्‍काल प्रभाव से स्थगित कर दी गई हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 10:04 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 06:44 AM (IST)
Jharkhand Lockdown: CM हेमंत ने लिए कड़े फैसले, जानें झारखंड में क्‍या बंद, क्‍या खुला...
Jharkhand Lockdown AGAIN: झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के बेतहाशा बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कड़े निर्णय लिए।

रांची, राज्य ब्यूरो।Jharkhand Lockdown AGAIN राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। सभी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं हैं। रविवार को सहयोगी दलों के मंत्रियों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य सरकार के स्तर से लिए गए इस निर्णय की जानकारी साझा की। मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर शनिवार को भी सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी, जिसमें कई महत्वपूर्ण सुझाव विभिन्न राजनीतिक दलों ने दिए थे।

prime article banner

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार ने प्राथमिक स्तर पर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं । इसके तहत राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, आईटीआई संस्थान, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्रों को अगले आदेश तक के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है। शादी-विवाह समारोह में शामिल होने के लिए पहले जो अधिकतम संख्या 200 लोगों की थी, अब उसे घटाकर अधिकतम 50 कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में स्कूल, कॉलेज तथा संस्थागत जितनी भी परीक्षाएं होनी थी, इन परीक्षाओं को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। एक महीने के उपरांत फिर राज्य सरकार इसकी समीक्षा करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष परिस्थिति में सरकार द्वारा समय-समय पर संक्रमण को नियंत्रित करने के निमित्त आवश्यक निर्णय लेती रहेगी।

अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने का किया जा रहा है प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण की वास्तविक स्थिति से सभी लोग वाकिफ हैं। आप अपने इर्द-गिर्द तथा मोहल्लों में संक्रमण की स्थिति को महसूस कर रहे हैं। सरकार अपने सीमित संसाधनों के माध्यम से व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए और मजबूती से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ कैसे दे पाए, इसके लिए लगातार प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में जिला स्तर पर अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने का प्रयास लगातार जारी है। राज्य में जो भी मेडिकल कॉलेज अथवा रिसर्च सेंटर है वहां बेड की संख्या बढ़ाना सुनिश्चित कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि संक्रमण की गति में कमी नहीं आयी है, यह गति कब तक रहेगी यह कह पाना अभी मुश्किल है फिर भी संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकार ने प्राथमिक स्तर पर कई निर्णय लिए हैं।

संक्रमण को हल्के में नहीं लें

मुख्यमंत्री ने राज्यवासियों से आग्रह किया कि कोविड-19 संक्रमण को हल्के में न लें। इस बार के संक्रमण में बड़े, बुजुर्ग, बच्चे सभी वर्ग के लोग चपेट में आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने खासतौर पर नौजवानों से बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है । मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर आप जिससे भी मिलते हैं वह कोरोना पॉजिटिव हो सकता है , इस सोच के साथ मिलें। इस दौरान शारीरिक दूरी अवश्य बनाए रखें। आप स्वयं सुरक्षित रहें तथा अपने परिजनों को भी सुरक्षित रखें। विशेष परिस्थिति में जब भी घर से बाहर निकले तो मास्क का उपयोग अवश्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.