Move to Jagran APP

राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आइरिस सुपरस्पेशलिटी आइ हॉस्पिटल का किया उद्घाटन Ranchi News

Jharkhand Latest News राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सुपरस्पेशलिटी आइ हॉस्पिटल की चिकित्सकीय क्षमता चिकित्सकों की टीम एवं सुविधाओं को सराहा एवं कहा कि इस तरह की पहल से ही अंधकार को मिटा कर रौशनी को लाया जा सकता है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 04:50 PM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 05:00 PM (IST)
राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आइरिस सुपरस्पेशलिटी आइ हॉस्पिटल का किया उद्घाटन Ranchi News
फीता काटकर अस्‍पताल का उद्घाटन करतीं राज्‍यपाल। जागरण

रांची, जासं। झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को आइरिस सुपर स्पेशलिटी आइ हॉस्पिटल का उद्धघाटन किया। इस दौरान उन्‍होंने संस्थान की चिकित्सकीय क्षमता, चिकित्सकों की टीम एवं सुविधाओं को सराहा एवं कहा कि इस तरह की पहल से ही अंधकार को मिटा कर रौशनी को लाया जा सकता है। उनका कहना था कि आंखों के द्वारा ही एक इंसान बाहरी दुनिया को देख एवं समझ सकता है और अच्छाई एवं बुराई में भेद कर सकता है। इसलिए इन आंखों की देखभाल एवं इसका समुचित इलाज बहुत महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

राज्‍यपाल ने कहा कि झारखंड में इस तरह के कुशल एवं दक्ष चिकित्सकों की टीम और अत्याधुनिक उपकरणों के आने से इस क्षेत्र में उत्थान की संभावना है। अस्पताल के डॉ. सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि यह नेत्र रोगों का ऐसा अस्पताल है, जहां नेत्र से जुड़ी जटिल बीमारियों के लिए अत्याधुनिक मशीन, टेक्नोलॉजी एवं अनुभवी विशेषज्ञों की पूरी टीम का समन्वय है। टीम किसी भी तरह की जटिल नेत्र सर्जरी के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। झारखंड राज्य में यह पहला सुपरस्पेशलिटी नेत्र अस्पताल होगा, जहां नेत्र से जुड़े विभिन्न भागों का इलाज उनके स्पेशलिस्ट द्वारा किया जाएगा।

इस अस्पताल के खुलने से अब झारखंड की जनता को राज्य के बाहर इलाज के लिए पलायन करने की आवश्य्कता नहीं होगी। धन्यवाद ज्ञापन ऑर्किड अस्पताल एवं आइरिस के निदेशक सिद्धांत जैन ने किया। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में सुपर स्पेशलिटी नहीं थी। एक ही चिकित्सक नेत्र के सभी भागों का इलाज करते हैं। परन्तु यह अस्पताल झारखंड का पहला सुपर स्पेशलिटी नेत्र अस्पताल है। यहां नेत्र से जुड़े विभिन्न भागों का इलाज उनके सुपरस्पेशलिस्ट द्वारा किया जाएगा।

इस अस्पताल में कम आय वाले मरीजों के लिए प्रतिदिन 20 ओपीडी नि:शुल्क होगा और सिर्फ पंजीकरण शुल्क लगेगा तथा जांच एवं सर्जरी में भी 50 फीसद की छूट दी जाएगी। इससे गरीब मरीज भी इसी राज्य में नेत्र से जुड़े सभी इलाज कम खर्च में करवा कर लाभांवित हो पाएंगे। मौके पर ऑर्किड एवं आइरिस अस्पताल के चेयरमैन डॉक्टर एससीजैन, डायरेक्टर राज कुमार अग्रवाल, सिद्धांत जैन, अनंत जैन, आकाश आडूकिया, आइरिस के मैनेजिंग पार्टनर, विट्रो रेटिना एन्ड फेको सर्जन डॉ. सुबोध कुमार सिंह, सीएओ डॉ पीके गुप्ता, आस्था जैन, आशा अग्रवाल, विनीता जैन, मनिता जैन, रूही श्रीवास्तव एवं बीडी अग्रवाल एवं अन्य चिकित्सक मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.