Move to Jagran APP

National Voters Day: मतदाता जितने होंगे शिक्षित, लोकतंत्र उतना होगा मजबूत : राज्यपाल

National Voters Day चुनाव में उत्कृष्ट कार्य के लिए झारखंड के तीन डीसी सहित कई पदाधिकारी व कर्मचारी राज्‍यपाल के हाथों सम्मानित हुए।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 07:12 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 07:12 PM (IST)
National Voters Day: मतदाता जितने होंगे शिक्षित, लोकतंत्र उतना होगा मजबूत : राज्यपाल
National Voters Day: मतदाता जितने होंगे शिक्षित, लोकतंत्र उतना होगा मजबूत : राज्यपाल

रांची, राज्य ब्यूरो। National Voters Day राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मतदाता जितने अधिक शिक्षित होंगे, लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा। मतदान के प्रति मतदाताओं की जागरूकता ही सशक्त लोकतंत्र की आधारशिला है। राज्यपाल शनिवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर रांची विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने पिछले वर्ष लोकसभा व विधानसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पदाधिकारियों, कर्मियों को बधाई भी दी।

loksabha election banner

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने मतदाता जागरूकता को लेकर किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। कहा कि सुगम मतदान के तहत दिव्यांगों को बूथों पर सुविधाएं दिए जाने से उनका मतदान प्रतिशत 66 फीसद से बढ़कर 88-90 फीसद हो गया। रिम्स निदेशक डॉ. डीके सिंह ने चुनाव में धन-बल के प्रयोग पर चिंता जाहिर की।

राज्यपाल ने इस अवसर पर चुनाव में उत्कृष्ट कार्य के लिए तीन जिलों के डीसी, एक जिले के एसपी सहित कई पदाधिकारियों व कर्मियों को सम्मानित किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर कई वरिष्ठ मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं को भी सम्मानित किया। साथ ही, नए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई।   

सम्‍मान पाने वालों में बोकारो के डीसी मुकेश कुमार, रांची के डीसी राय महिमापत रे, हजारीबाग के डीसी भुवनेश प्रताप सिंह, खूंटी के एसपी आशुतोष शेखर, चतरा के निर्वाची पदाधिकारी राजीव कुमार, छतरपुर के निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी नरेंद्र गुप्ता, मनोहरपुर के निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी प्रदीप प्रसाद, धनबाद के उपनिर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय पांडेय, मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग के पदाधिकारी शबीर अहमद, कुमार विशाल, देवदास दत्ता, सर्वेश कुमार, एसएन जमील, चिरंजीत चक्रवर्ती, धीरज कुमार, उमाशंकर सिंह आदि शामिल हैं।

अप्रैल-मई में निकाय, अक्टूबर-नवंबर में पंचायत चुनाव

कार्यक्रम में उपस्थित राज्य निर्वाचन आयुक्त एनएन पांडेय ने कहा कि अप्रैल-मई में निकाय चुनाव तथा अक्टूबर-नवंबर में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि हैदराबाद में आयोजित निर्वाचन आयुक्तों के सम्मेलन में झारखंड में दिव्यांगों के मतदान प्रतिशत 80 फीसद से ऊपर होने की सराहना की गई।

'मजबूत लोकतंत्र हेतु निर्वाचन साक्षरता' था थीम :

दसवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम 'मजबूत लोकतंत्र हेतु निर्वाचन साक्षरताÓ था। बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई थी। इस तिथि के आधार पर वर्ष 2011 से यह दिवस मनाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.