Move to Jagran APP

झारखंड में निजी अस्पताल खोलने के लिए बनेगी नीति

रांची झारखंड में निजी अस्पताल खोलने के लिए पहली बार नीति बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:30 PM (IST)
झारखंड में निजी अस्पताल खोलने के लिए बनेगी नीति
झारखंड में निजी अस्पताल खोलने के लिए बनेगी नीति

रांची : झारखंड में निजी अस्पताल खोलने के लिए पहली बार नीति बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। प्रस्तावित नीति में ग्रामीण क्षेत्रों में निजी अस्पताल खोलने पर सरकार कई प्रकार की रियायतें देगी। इसके लिए संबंधित अस्पताल के साथ राज्य सरकार एमओयू (मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) पर हस्ताक्षर करेगी।

loksabha election banner

दरअसल, राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़े निजी अस्पतालों की स्थापना को बढ़ावा देना चाहती है। इसके लिए सस्ती दरों पर जमीन के अलावा अन्य कई रियायतों के प्रविधान नीति में किए जाएंगे। पॉलिसी में बिजली, पानी व कई अन्य सुविधाओं में सब्सिडी की भी व्यवस्था की जाएगी। वहीं, शहरी क्षेत्र में ऐसी रियायतें मिलने पर बेड की संख्या सुरक्षित की जा सकती है, जिसपर राज्य सरकार द्वारा तय दर पर ही झारखंड के मरीजों का इलाज होगा। स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के अनुसार, पॉलिसी तैयार करने से पहले अन्य राज्यों में लागू प्रविधानों का भी अध्ययन किया जाएगा। बता दें कि अभी तक राज्य में निजी क्षेत्र में सिर्फ मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए ही नीति है। निजी क्षेत्र में नए अस्पताल क्लिनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत निबंधन के बाद ही खुल जाते हैं।

----------------

ग्रामीण क्षेत्रों में ली जाएगी निजी चिकित्सकों की भी सेवा :

मुख्यमंत्री ने निजी अस्पतालों के चिकित्सकों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के बिदु पर भी स्वास्थ्य विभाग को कार्य करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की अनुपलब्धता पर वहां निजी चिकित्सकों की पेड सेवा ली जा सकती है। ओपीडी में इलाज के बदले राज्य सरकार निर्धारित राशि का भुगतान करेगी। मुख्यमंत्री ने इसमें कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के प्रविधानों का उपयोग करने को कहा है।

--------------------

एमजीएम व बोकारो जनरल अस्पताल का होगा कायाकल्प :

मुख्यमंत्री ने जमशेदपुर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल तथा बोकारो में स्थित सेल के बोकारो जनरल अस्पताल के कायाकल्प करने के भी निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं। बोकारो जनरल अस्पताल के कायाकल्प के लिए स्वास्थ्य सचिव डा. नितिन मदन कुलकर्णी को बोकारो स्टील प्रशासन के साथ आवश्यक विचार विमर्श करने को कहा है।

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.